फरीदाबाद : हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष एवं पूर्व सांसद डा. अशोक तंवर ने दो साल पहले हैपनिंग हरियाणा समिट के नाम पर सीएम खट्टर के राज्य में पांच लाख 84 हजार करोड़ रुपए के निवेश तथा पांच लाख लोगों को रोजगार देने के दावे को झूठा करार देते हुए बीजेपी से श्वेत पत्र की मांग की है। हरियाणा बचाओ-परिवर्तन लाओ साइकिल यात्रा के पांचवे चरण के दूसरे दिन नोटबंदी और मनमानी दरों पर जीएसटी थोपने से फरीदाबाद में बढ़ती बेरोजगारी को लेकर हरियाणा और केंद्र की बीजेपी सरकारों को तंवर ने जमकर आड़े हाथ लिया। अशोक तंवर के नेतृत्व में साइकिल पर सवार हजारों कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने गुरूवार की सुबह फरीदाबाद लघु सचिवालय में पहुंचकर राफेल डील की जांच संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) से कराने की मांग को लेकर उपायुक्त को ज्ञापन सौंपा।

राष्ट्रपति के नाम लिखे ज्ञापन में राफेल डील में अंबानी की कंपनी को फायदा पहुंचाने का पीएम मोदी को भागीदार बताया गया है। इससे पहले साहूपुरा में दूसरे दिन की यात्रा आरंभ करने से पहले संवाददाताओं से बातचीत करते हुए तंवर ने फरीदाबाद में बढ़ती बेरोजगारी को लेकर खट्टर सरकार को सीधे तौर पर जिम्मेदार बताया। उन्होंने गुड़गांव में आयोजित हैपनिंग हरियाणा समिट के बाद लाखों-करोड़ों रुपए के निवेश तथा रोजगार के लाखों अवसर पैदा करने के दावों का जिक्र करते हुए बताया कि आज दो साल बाद दावे धरातल पर फरीदाबाद को स्मार्ट सिटी बनाने की तर्ज पर जुमले साबित हुए है। फरीदाबाद में चल रही हरियाणा बचाओ-परिवर्तन लाओ साइकिल यात्रा का दूसरे दिन बडख़ल, फरीदाबाद हलकों से होते हुए तिगांव तक का कार्यक्रम था। साहूपुरा, मलेरना ऊंचा गांव रोड, सेक्टर 62, मोहना रोड आदि स्थानों पर हरियाणा बचाओ-परिवर्तन लाओ साइकिल यात्रा का जगह-जगह स्वागत हुआ।

भाजपा सरकार के सभी दावे फरीदाबाद में आकर विफल हो जाते हैं : तंवर

हरियाणा कांग्रेस अध्यक्ष अशोक तंवर ने डा. भीमराव अंबेडकर चौक पर बाबा साहेब की प्रतिमा तथा अग्रसेन चौक पर महाराजा अग्रसेन की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया।हरियाणा कांग्रेस अध्यक्ष का दूसरे दिन फूल-मालाओं, ढोल नगाड़ों, पगड़ी बांध कर स्वागत किया। एनएसयूआई व युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने दूसरे दिन के कार्यक्रम को फेसबुक व ट्वीटर पर लाइव प्रसारित किया। यात्रा कार्यक्रम के दौरान अनेक सामाजिक व धार्मिक संस्थाओं की ओर से यात्रा में शामिल कार्यकर्ताओं के लिए जलपान व नाश्ते का प्रबंध किया। इस दौरान विशेष एलईडी वाहनों के जरिए भी यात्रा कार्यक्रम का प्रसारण किया गया। इतना ही नहीं जगह-जगह आयोजित जनसभाओं में लोगों ने हरियाणा कांग्रेस अध्यक्ष को भावी मुख्यमंत्री बताते हुए आगामी चुनाव में कांग्रेस को जीत दिलाने का भरोसा दिलाया। बड़ी संख्या में महिलाओं, बुजुर्गों ने तंवर को जनविरोधी बीजेपी व इनेलो के खिलाफ संघर्ष जारी रखने का आशीर्वाद भी दिया।

– राकेश देव