रोहतक : केन्द्रीय इस्पात मंत्री चौधरी बीरेन्द्र सिंह ने कहा कि वे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का दीनबंधू सर छोटूराम जी की प्रतिमा अनावरण करने के लिए धन्यवाद करते हैं। उन्होंने कहा कि दीनबंधू सर छोटूराम जी किसानों के मसीहा थे और उन्होंने किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत होने के लिए प्रेरित किया। दीनबंधू सर छोटूराम जी ने संकल्प लिया था कि वे शोषित, पीडित, दलित को जागरूक करेंगें जो लुप्त हो चुका है और उन्होंने इन सबको एक करके उनके अधिकारों के प्रति लडने के लिए प्रेरित किया। इसी कडी में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने अभी हाल ही में फसलों के दाम बडाकर एक बडा कार्य किया है।

उन्होंने कहा कि कृषि एक धंधा है इसके के बारे में दीनबंधू सर छोटूराम जी ने किसानों को पहले बार बताया। उन्होंने कहा कि जब हरियाणा पंजाब से अलग हुआ था तो अनाज लेना पडता था परंतु आज हरियाणा इतना सक्षम हो चुका है कि देश के खाद्यान्न भण्डार में हरियाणा का 17 प्रतिशत का योगदान है जबकि देश में हरियाणा की भूमि केवल 2 प्रतिशत है। उन्होंने कहा कि भाखडा बांध जैसी परियोजना का कल्पना भी दीनबंधू सर छोटूराम जी ने की थी जिससे हरियाणा, पंजाब और राजस्थान के किसानों को लाभ मिल रहा है और वे आज खुशहाल है।

वर्तमान सरकार ने पंचायतों को सशक्त करने की दिशा में लिए अनेक महत्वपूर्ण निर्णय : बीरेन्द्र सिंह

इसी प्रकार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात में नर्मदा पर सरदार सरोवर बांध बनाकर किसानों को खुशहाल करने का काम किया है। उन्होंने कहा कि हरियाणा को लखबार और किशाऊ डैम से भी हरियाणा को पानी मिलेगा। उन्होंने कहा कि देश के इतिहास में चार बडे नेताओं नाम, सुभाष चंद्र बोस, भीमराव अम्बेडकर, दीनबंधू छोटूराम और सरदार पटेल जैसों को उतना सम्मान नहीं मिला, जितना मिलना चाहिए था।