पलवल : मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गांव दुधौला स्थित श्री विश्वकर्मा स्किल यूनिवर्सिटी में करीब 3.21 करोड़ की लागत से बनी (निर्माण कौशल अकादमी) का उद्घाटन किया। उन्होने कहा कि भाजपा सरकार ने प्रदेश में भ्रष्टाचार को खत्म करने का काम किया है और लोगों की मूलभूत सुविधाएँ रोटी, कपड़ा और मकान। परिवार स्वास्थ्य और सम्मान देने का काम आम जन के लिए किया है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल रविवार को पलवल के गांव दुधौला में विश्वकर्मा कौशल विकास विश्वविद्यालय की कंस्ट्रक्शन स्किल अकैडमी के उद्घाटन अवसर पर लोगों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने उपस्थित लोगों को बधाई देते हुए कहा कि यह विश्वविद्यालय देश में अनूठा विश्वविद्यालय है और देश का ऐसा पहला विश्वविद्यालय है जहां पर कोर्स करने वाले प्रत्येक विद्यार्थी को निश्चित तौर पर प्राइवेट और सरकारी क्षेत्र में रोजगार उपलब्ध होगा।

उन्होंने कहा कि विश्व में देशों का और देश में प्रदेशों का विश्लेषण रोजगार से होता है, जहां रोजगार ज्यादा होगा वही देश विश्व में और जिस देश के प्रदेश में रोजगार ज्यादा होगा, वह प्रदेश उस देश का विकास में पहला प्रांत माना जाता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में आंकड़ों के अनुसार प्रति वर्ष दो लाख शिक्षित युवा बेरोजगारी की लाइन में खड़े हो रहे हैं। सरकारी तौर पर मात्र 12 से 15 हजार युवाओं को सरकारी नौकरियां प्रति वर्ष दी जा सकती है। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गत 19 नवंबर को इस विश्व विद्यालय की आधारशिला रखी थी।

आज उसी कड़ी में इस विश्वविद्यालय में मात्र पोने दो माह में यह बिल्डिंग बनकर तैयार हो गई है और जल्द ही पूरे विश्व विद्यालय की इमारतों बनकर तैयार हो जाएंगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 167 सरकारी आईटीआई है और 242 प्राइवेट आईटीआई है। इनमें लगभग 92 हजार विद्यार्थी प्रतिवर्ष विभिन्न कोर्स करके ट्रेनर तैयार हो रहे हैं। इसी कड़ी में प्रदेश उद्योग लगाने में उद्योग पतियों की देश में पहली पसंद बन गया है। वर्ष 2014 में उद्योग लगाने में प्रदेश 16 नंबर पर था।

2016 में छठे, 2018 में तीसरे और आगामी 2020 में नंबर वन पर आ जाएगा। प्रदेश में एक लाख40 हजार लोगों को लघु उद्योगों के माध्यम से रोजगार देने का काम सरकार ने किया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गांव दुधौला में तालाब का नवीनीकरण, समुदाय केंद्र, व्यायामशाला, पार्क बनाने सहित गांव के अन्य विकास कार्यों के लिए दो करोड़ की धनराशि देने की भी घोषणा की। पृथला के विकास कार्यों के लिए 5 करोड़ की धनराशि देने की तथा पृथला में उप तहसील बनाने की मांग पर मुख्यमंत्री ने कहा कि यह कमेटी के पास भेज दिया जाएगा नार्म पूरे होने पर इस कार्य को पूरा करवा दिया जाएगा।

इस अवसर पर विधायक सीमा त्रिखा, चेयरमैन अजय गौड़, भाजपा जिला अध्यक्ष जवाहर सौरोत, मुख्यमंत्री के राजनैतिक सचिव दीपक मंगला, भाजपा नेता नैनपाल रावत, चैयरमैन मेहर चंद गहलोत, उपायुक्त तथा पुलिस अधीक्षक सहित क्षेत्र के कई गणमान्य नागरिक तथा विश्वविद्यालय तथा प्रशासनिक अधिकारी मौजूद थे।

– भगत सिह तेवतिया , ओमप्रकाश , देशपाल