पिपली : हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने कहा कि संविधान निर्माता भारत रत्न डा. भीमराव अम्बेडकर दुनिया के महान विद्ववान थे। उन्होंने विश्व के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश के सविंधान की रचना की। जिसकी बदौलत अनेक धर्म, सम्प्रदायों और जातियों के होते हुए भारत एक है। श्री आर्य आज कुरुक्षेत्र के सेक्टर आठ स्थित तीन करोड़ से भी अधिक लागत से बने अम्बेडकर भवन एवं छात्रावास के द्वितीय तल का उदघाटन करने के पश्चात जनसमुह को सम्बोधित कर रहे थे।

उन्होंने भवन के सौंदर्यकरण और अन्य बुनियादी जरुरतों के लिए 20 लाख रुपए देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि समाज में शिक्षित व्यक्ति को अपेक्षाकृत अधिक सम्मान मिलता है, इसलिए समाज के हर व्यक्ति का शिक्षित होना अनिवार्य है, शिक्षा एक अमूल्य धन है जो बांटने से बढ़ता है और समाज सुधार में नए अध्यायों का सूत्रपात करते हुए समाज को नई राह दिखाता है।

उन्होंने एक दर्जन से भी अधिक मेधावी छात्राओं को प्रंशसा पत्र और नगद पुरस्कार राशि भी दी।अपने उदबोधन में राज्यपाल ने कहा कि बाबा साहिब ने समाज के हर वर्ग के कल्याण को देखते हुए सविंधान की रचना की और यह संदेश दिया कि सबको समाज के सुधार के लिए शिक्षित होना अनिवार्य है, किसी भी लक्ष्य की प्राप्ति के लिए संगठित रहकर कार्य करे और अपने अधिकारों के लिए संघर्ष करे।

उनके द्वारा दिखाए गए मार्ग पर चलकर हमें सभ्य और जागरुक समाज की सरंचना में अहम योगदान देने की जरुरत है। उन्होंने स्वच्छता सम्बन्धी विषय पर बोलते हुए कहा कि स्वच्छता हमारे जीवन का अभिन्न अंग होना चाहिए। आर्य ने कहा कि केन्द्र तर्ज पर हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने भी गरीब वर्ग के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं क्रियान्वित की है, जिससे प्रदेश निरंतर प्रगति कर रहा है।

उन्होंने कहा कि समाज सेवी संस्थाओं को चाहिए कि वे जन कल्याण के लिए चलाई जा रही सरकार की योजनाओं का लाभ उठाकर हर जरुरतमंद व्यक्ति को लाभान्वित करे। उन्होंने गरीब समाज के लोगों का आहवान किया कि वे अपने घरेलू खर्चो में कटौती कर अपने बच्चों को शिक्षित जरुर करे जिससे समाज भी आगे बढ़ेगा और राष्ट्र भी आगे बढ़ेगा। इससे पूर्व उन्होंने बाबा साहिब की प्रतिमा पर माल्यापर्ण किया और श्रृद्घासुमन अर्पित किए।

कार्यक्रम में सभा द्वारा महामहिम को आदर की चादर और बाबा साहिब का चित्र देकर सम्मानित किया गया। इस मौके पर उपस्थित लाडवा के विधायक डा. पवन सैनी ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने समाज के हर वर्ग के लिए अनेक जनहित योजनाएं चलाई है। हम सभी को चाहिए कि जनहित की स्कीमों का भरपूर फायदा उठाए। इस मौके पर अम्बेडकर सभा द्वारा विधायक डा. पवन शर्मा को भी शाल और चित्र देकर सम्मानित किया।

इस अवसर पर राज्यपाल के पुत्र कौशल किशोर तथा उनके सचिव विजय सिंह दहिया को भी बाबा साहिब का चित्र और शाल भेंट करके सम्मानित किया गया। इस कार्यक्रम के शुभारम्भ और समापन अवसर पर राष्ट्रगान भी गाया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व आईएएस अधिकारी आरबी लांग्यान तथा इस कार्यक्रम के मंच संचालन पूर्व जिला सूचना एवं जन सम्पर्क अधिकारी देवराज सिरोहीवाल ने किया।

इस अवसर पर पूर्व मंत्री मुनी लाल रंगा, जिलाध्यक्ष धर्मवीर मिर्जापुर,गुरु रविदास मंदिर प्रधान रणपत, संत सम्र्पूणानंद, जिला प्रशासन की तरफ से डीसी डा. एसएस फुलिया, एसपी सुरेन्द्र पाल सिंह, एडीसी अनिश यादव,नायब तहसीलदार जयवीर रंगा सहित अम्बेडकर सभा के पदाधिकारी भी उपस्थित थे।