BREAKING NEWS

सुरक्षा बल और वैज्ञानिक हर चुनौती से निपटने में सक्षम : राजनाथ ◾पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंड़ल से कोई बातचीत नहीं होगी : अकबरुद्दीन◾भारत, अमेरिका अधिक शांतिपूर्ण व स्थिर दुनिया के निर्माण में दे सकते हैं योगदान : PM मोदी◾कॉरपोरेट कर दर में कटौती : मोदी-भाजपा ने किया स्वागत, कांग्रेस ने समय पर सवाल उठाया ◾चांद को रात लेगी आगोश में, ‘विक्रम’ से संपर्क की संभावना लगभग खत्म ◾J&K : महबूबा मुफ्ती ने पांच अगस्त से हिरासत में लिए गए लोगों का ब्यौरा मांगा◾अनुभवहीनता और गलत नीतियों के कारण देश में आर्थिक मंदी - कमलनाथ◾वायुसेना प्रमुख ने अभिनंदन की शीघ्र रिहाई का श्रेय राष्ट्रीय नेतृत्व को दिया ◾न तो कोई भाषा थोपिए और न ही किसी भाषा का विरोध कीजिए : उपराष्ट्रपति का लोगों से अनुरोध◾अनुच्छेद 370 फैसला : केंद्र के कदम से श्रीनगर में आम आदमी दिल से खुश - केंद्रीय मंत्री◾TOP 20 NEWS 20 September : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾राहुल का प्रधानमंत्री पर तंज, कहा- ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम ‘आर्थिक बदहाली’ को नहीं छिपा सकता◾रेप के अलावा चिन्मयानंद ने कबूले सभी आरोप, कहा-किए पर हूं शर्मिंदा◾डराने की सियासत का जरिया है NRC, यूपी में कार्रवाई की गई तो सबसे पहले योगी को छोड़ना पड़ेगा प्रदेश : अखिलेश यादव◾नीतीश कुमार ने विधानसभा चुनाव में NDA की बड़ी जीत का किया दावा, कहा- गठबंधन में दरार पैदा करने वालों का होगा बुरा हाल◾कॉरपोरेट कर में कटौती ‘ऐतिहासिक कदम’, मेक इन इंडिया में आयेगा उछाल, बढ़ेगा निवेश : PM मोदी◾PM मोदी और मंगोलियाई राष्ट्रपति ने उलनबटोर स्थित भगवान बुद्ध की मूर्ति का किया अनावरण◾कांग्रेस नेता ने कारपोरेट कर में कटौती का किया स्वागत, निवेश की स्थिति बेहतर होने पर जताया संदेह◾वित्त मंत्री की घोषणा से झूमा शेयर बाजार, सेंसेक्स 1900 अंक उछला◾पीड़िता की आत्मदाह की धमकी और जनता के दबाव में हुई चिन्मयानंद की गिरफ्तारी : प्रियंका गांधी ◾

भविष्यफल

डाक विभाग लांच करेगा ''पोस्टमैन मोबाइल एप''

जयपुर : राजस्थान में डाक विभाग अब डाकियों के साथ-साथ डाक वितरण को भी हाई-टेक करने के तहत शीघ, ही  'पोस्टमैन मोबाइल एप' लांच करेगा। राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र, जोधपुर के निदेशक (डाक सेवाएं) कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि डाक विभाग आधुनिक जमाने के साथ ग्राहकों को त्वरित और पारदर्शी सर्विस देने के लिये में पोस्टमैन मोबाइल एप की शुरूआत करने जा रहा है। इसके जरिए स्पीड पोस्ट,रजिस्टर्ड डाक,मनीऑर्डर या सीओडी पार्सल की डिलीवरी के बाद पोस्टमैन अब उपभोक्ता से डिलीवरी स्लिप में हस्ताक्षर करवाने की बजाए स्मार्ट मोबाइल फोन पर ही हस्ताक्षर करवाएगा।

इससे डिजिटल इंडिया के तहत डाक विभाग अब पेपरलैस तथा स्मार्ट वर्किंग की तरफ अग्रसर होगा। पोस्टमैन मोबाइल एप की जानकारी देते हुये उन्होंने कहा कि योजना के प्रथम चरण में पूरे राजस्थान में डाकियों को एक हजार 84 स्मार्ट फोन उपलब्ध करवाए गए हैं। इनमें राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र के अधीन 26 वितरण डाकघरों के 309 डाकियों के द्वारा यह सेवा आरंभ की जायेगी। जोधपुर डाक मंडल के अधीन जोधपुर प्रधान डाकघर, शास्त्री नगर मुख्यडाकघर, नंदनवन, कचहरी, रेजीडेंसी रोड, कृषि उपज मंडी भगत की कोठी, कृषि उपज मंडी मंडोर रोड, बीएसएफ ट्रेनिंग सेंटर, बनाड, भोपालगढ़, बिलाड़ा, मथानिया, ओसियां, फलौदी, पीपाड़ सहित 17 डाकघरों में इसे आरंभ किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इससे समय की बचत होगी और डाक डिलीवरी के बाद वास्तविक ऑनलाइन वितरण की मॉनिटरिंग भी हो सकेगी। इसके लिए पोस्टमैनों को एण्ड्रोयड बेस्ड स्मार्ट फोन उपलब्ध कराए जा रहे हैं। इससे डाक डिलीवरी में तेजी तथा पारदर्शिता आएगी। विभाग का डाटा त्वरित गति से अपडेट होगा। उन्होंने कहा कि जी.पी.एस.सिस्टम पर आधारित होने के चलते अब यह भी पता चल सकेगा कि पोस्टमैन ने वास्तव में किस स्थान पर जाकर डाक का वितरण किया है।

-  वार्ता