लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

बठिण्डा में लू लगने से अज्ञात युवक की हुई मौत

NULL

लुधियाना : पंजाब में गर्मी ने जोर पकड़ लिया है। गर्मी के कहर के कारण लोग घरों में रहने के लिए मजबूर हो रहे है। तारकोल और कंकरीट की सड़क के चलते शहरों में तापमान 44 डिग्री सेलिसयस पर पहुंचने के साथ ही लू का प्रक ोप भी पिछले दिनों की तुलना में तेजी से बढ़ रहा है। इसी लू के चलते लोग बेहाल हो गए है। हर कोई आग से बचने के लिए घने वृक्षों की छाया को तलाश करता नजर आ रहा है जबकि सड़कों पर दोपहर के समय सन्नाटा छा जाता है। उधर बठिण्डा रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म न. 7 पर एक अज्ञात नौजवान युवक की गर्मी लगने के कारण मौत हो जाने की सूचना मिली है। सहारा जनसेवा सोसायटी के सदस्य इस मौके पर पहुंच गए और मृतक के पारिवारिक सदस्यों को ढूंढने का प्रयास किया जा रहा है। मृतक युवक ने सिर्फ बनियान और आफ पैंट पहनी थी। जानकारी के मुताबिक मृतक बैंच पर ऐसी हालत में पड़ा हुआ था,जैसे वह सो रहा हो। उसके पास कोई शिनाख्त नही मिली। फिलहाल पुलिस ने जनसेवा के कार्यकर्ताओं के सहयोग से लाश सिविल अस्पताल में रखवा दी है। जानकारी के मुताबिक लाश को 100 घंटे सुरक्षित रखने उपरांत इसका अंतिम संस्कार किया जाएंगा।

पंजाब के औद्योगिक नगर लुधियाना और गुरू की नगरी अमृतसर में गर्मी के कहर बढऩे के कारण लोगों का आना-जाना कम हो गया है। बाजार में रौनकें दिखाई नही दे रही। मई का महीना शुरू होते ही गर्मी ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया और प्रतिदिन शहर के तापमान में अधिकांश बढौतरी होती जा रही है। बढ़ते तापमान के बीच दोपहर के वक्त सड़कों पर लोग कम ही दिखाई दे रहे है। पक्षी और जानवर भी पानी ना मिलने से बेहाल हो रहे है। अमृतसर में उच्च स्तर का शहर बनाने के लिए विकास के नाम पर अधिकांश सड़कों से घने वृक्षों की कांटझांट कर दी गई, जिस कारण सरकार द्वारा शुरू किए गए प्रोजेक्ट आखिरी सांस ले रहे है। पेड़ों की कटाई के कारण शहरों से छाया गायब हो चुकी है वही कड़कती धूप में विशेषकर रिक्शा चालकों समेत अधिकांश मेहनतकश लोग कुछ पल आराम करने के लिए छायादार स्थानों का सहारा ढूंढते नजर आते है। ऐसे में गुरू की नगरी में समाज सेवी संस्थानों द्वारा लगाई गई स्थान-स्थान पर ठंडे पानी की छबीले राहगिरियों को इस गर्मी के कहर से कुछ राहत देती नजर आई। सच्चखंड हरिमंदिर साहिब के गलियारों में , फव्वारा चौक, भंडारी पुल, नारंस रोड़, शीतला मंदिर में ठंडे जल की छबीले लोगों की प्यास बुझा रही है।

पंजाब और हरियाणा के अधिकांश हिस्सों से आज गर्मी बढऩे की और लू चलने की खबरें प्राप्त हुई। मौसम विभाग के अधिकारियों के मुताबिक इन दोनों राज्यों के अधिकांश हिस्सों में ज्यादा से ज्यादा तापमान साधारण से 6 डिग्री ज्यादा दर्ज किया गया है। फिलहाल गर्मी में कुछ राहत ना मिलने की संभावनाओं से इंकार करते हुए लुधियाना कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विभाग के विशेषज्ञों के मुताबिक ऐसी ही स्थिति जारी रहने की बात कही कही गई है अगर दोनों राज्यों में तापमान की बात की जाएं तो हरियाणा में हिसार का तापमान 45.8 डिग्री दर्ज हुआ है जोकि सामान्य से 5 डिग्री ज्यादा बताया जा रहा है जबकि पटियाला में 4र्4.4 डिग्री और बठिण्डा में 45.6 डिग्री दर्ज हुआ है। कुल मिलाकर साधारण तापमान 6 डिग्री ज्यादा पाया जा रहा है। मौसम विभाग के अनुसार आगामी 48 घंटे पश्चात मौसम का मिजाज करवट ले सकता है। इस दौरान आंधी के साथ बारिश भी होने की संभावनाएं है और गर्मी से बेहाल लोगों को राहत मिलेंगी।

– रीना अरोड़ा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

9 + 15 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।