लोकसभा अध्यक्ष : आम सहमति से तय होगा स्पीकर, राजनाथ सिंह ने विपक्ष से किया संपर्क

आम सहमति से तय होगा स्पीकर, राजनाथ सिंह ने विपक्ष से किया संपर्क

लोकसभा अध्यक्ष

लोकसभा अध्यक्ष के नाम पर आम सहमति बनाने के लिए सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के प्रयासों के तहत रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को विपक्षी दलों से संपर्क किया।

Highlights

  • लोकसभा अध्यक्ष पद का होगा फैसला
  • आपसी सहमत से चुना जाएगा स्पाकर
  • राजनाथ सिंह ने विपक्ष की मुलाकात

विपक्षी नेताओं से संपर्क कर रहे हैं

लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए नामांकन की समय सीमा नजदीक आने के साथ ही वरिष्ठ कैबिनेट मंत्री राजनाथ सिंह संसद के निचले सदन के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद के लिए आम सहमति बनाने के लिए सरकार की ओर से विपक्षी नेताओं से संपर्क कर रहे हैं, सूत्रों ने यह जानकारी दी है। संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू भी विपक्षी नेताओं से संपर्क कर रहे हैं। अगर विपक्षी दल इस पद के लिए अपने उम्मीदवार की घोषणा करता है, तो यह पहली बार होगा जब निचले सदन के अध्यक्ष के लिए चुनाव होंगे।

loksabha2

विपक्ष के बीच आम सहमति

आजादी के बाद से, लोकसभा अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का चुनाव सत्तारूढ़ दल और विपक्ष के बीच आम सहमति से होता रहा है। हालांकि सत्तारूढ़ गठबंधन ने अपने अध्यक्ष उम्मीदवार का नाम नहीं बताया है, लेकिन ऐसी अटकलें हैं कि 17वीं लोकसभा में अध्यक्ष रहे ओम बिड़ला को इस पद के लिए नामित किया जा सकता है। प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब को भी संभावित दावेदार के रूप में देखा जा रहा है। नामांकन प्रक्रिया आज होगी और चुनाव 26 जून को होंगे। भर्तृहरि महताब को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त करने के विवाद के बीच, इंडिया ब्लॉक के नेताओं ने सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी में संसद परिसर के अंदर संविधान की प्रतियां लेकर विरोध प्रदर्शन किया।

loksabha3

विपक्ष ने रखी अपनी बात

कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी, पार्टी नेता राहुल गांधी और पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे ने विरोध प्रदर्शन में हिस्सा लिया। पिछले कार्यकाल में खाली रहे डिप्टी स्पीकर का पद परंपरागत रूप से विपक्ष को दिया जाता है।

loksabha4

इस मुद्दे पर बोलते हुए कांग्रेस सांसद के सुरेश ने कहा कि भाजपा ने इस पद पर आम सहमति बनाने के लिए कोई पहल नहीं की है। “अध्यक्ष का चुनाव सर्वसम्मति से होना चाहिए…सदन की परंपरा के अनुसार, अध्यक्ष का चुनाव सर्वसम्मति से होता है। भाजपा विपक्ष के साथ चर्चा नहीं कर रही है, उन्हें आम सहमति के लिए पहल करनी होगी।

(Input From ANI)

(शीर्षक को छोड़कर, यह कहानी पंजाब केसरी स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड फ़ीड से प्रकाशित हुई है )

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

two + 11 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।