BREAKING NEWS

कृषि मंत्रालय से मिले आश्वासन के बाद किसानों ने खत्म किया आंदोलन ◾फडणवीस बोले- भाजपा और शिवसेना साथ मिलकर लड़ेंगे चुनाव, मैं दोबारा मुख्यमंत्री बनूंगा◾चुनावों में जनता के मुद्दे उठाएंगे, लोग भाजपा को सत्ता से बाहर करने को तैयार : कांग्रेस◾चुनाव आयोग का ऐलान, महाराष्ट्र-हरियाणा के साथ इन राज्यों की 64 सीटों पर भी होंगे उपचुनाव◾महाराष्ट्र और हरियाणा में 21 अक्टूबर को होगी वोटिंग, 24 को आएंगे नतीजे◾ISRO प्रमुख सिवन ने कहा - चंद्रयान-2 का ऑर्बिटर अच्छे से कर रहा है काम◾विमान में तकनीकी खामी के चलते जर्मनी के फ्रैंकफर्ट में रुके PM मोदी, राजदूत मुक्ता तोमर ने की अगवानी◾जम्मू-कश्मीर के पुंछ और राजौरी जिलों में पाकिस्तान ने फिर किया संघर्ष विराम का उल्लंघन◾कपिल सिब्बल बोले- कॉरपोरेट के लिए दिवाली लाई सरकार, गरीबों को उनके हाल पर छोड़ा◾मध्यप्रदेश सरकार ने शराब, पेट्रोल और डीजल पर बढ़ाया 5 फीसदी वैट◾Howdy Modi: 7 दिनों के अमेरिका दौरे पर रवाना हुए पीएम मोदी, ये रहेगा कार्यक्रम◾शरद पवार बोले- केवल पुलवामा जैसी घटना ही महाराष्ट्र में बदल सकती है लोगों का मूड◾नीतीश पर तेजस्वी का पलटवार, कहा- जब एबीसीडी नहीं आती, तो मुझे उपमुख्यमंत्री क्यों बनाया था?◾महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनावों के लिए आज होगी तारीखों की घोषणा, 12 बजे EC की प्रेस कॉन्फ्रेंस◾विदेश मंत्री जयशंकर ने फिनलैंड के शीर्ष नेतृत्व से मुलाकात की◾सुरक्षा बल और वैज्ञानिक हर चुनौती से निपटने में सक्षम : राजनाथ ◾पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंड़ल से कोई बातचीत नहीं होगी : अकबरुद्दीन◾भारत, अमेरिका अधिक शांतिपूर्ण व स्थिर दुनिया के निर्माण में दे सकते हैं योगदान : PM मोदी◾कॉरपोरेट कर दर में कटौती : मोदी-भाजपा ने किया स्वागत, कांग्रेस ने समय पर सवाल उठाया ◾चांद को रात लेगी आगोश में, ‘विक्रम’ से संपर्क की संभावना लगभग खत्म ◾

देश

Congress को इस बार भी नहीं मिलेगा विपक्ष के नेता का पद

लोकसभा की 542 सीटों पर हुये चुनाव की मतगणना पूरी हो गयी है और चुनाव आयोग ने सभी सीटों के परिणामों की आधिकारिक घोषणा कर दी है। भाजपा 303 सीट जीतकर प्रचंड बहुमत के साथ 17वीं लोकसभा में पहुँची है।

 

भाजपा की 303 सीट समेत उसके नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को कुल 352 सीटें मिली हैं।

 

भाजपा के बाद कांग्रेस 52 सीट जीतकर दूसरी सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है, लेकिन लगातार दूसरी बार वह सदन में विपक्ष के नेता का पद हासिल करने से चूक गयी। 

इससे पहले 2014 के चुनाव में उसे 44 सीटें मिली थीं और सदन में किसी को भी विपक्ष के नेता का दर्जा नहीं दिया गया था। नियमों के अनुसार, विपक्ष के नेता का पद हासिल करने के लिए पार्टी के पास सदन में कम से कम 10 प्रतिशत सदस्य होना जरूरी होता है। 

द्रविड़ मुनेत्र कषगम् को 23, तृणमूल कांग्रेस और वाईएसआर कांग्रेस को 22-22, शिवसेना को 18, जनता दल (यूनाइटेड) को 16, बीजू जनता दल को 12 और बहुजन समाज पार्टी को 10 सीटें मिली हैं। अन्य कोई भी दल दहाई अंक के आँकड़ को भी नहीं छू सका। 

तेलंगाना राष्ट्र समिति के खाते में नौ सीटें आयीं। लोक जन शक्ति पार्टी को छह, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और समाजवादी पार्टी को पाँच-पाँच, तेलुगू देशम पार्टी, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी, इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग और नेशनल कॉन्फ्रेंस को तीन-तीन, शिरोमणि अकाली दल, एआईएमआईएम, अपना दल (सोनेलाल) और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी को दो-दो तथा आम आदमी पार्टी, आजसु पार्टी, अन्नाद्रमुक, एआईयूडीएफ, जनता दल (सेक्युलर), झारखण्ड मुक्ति मोर्चा, केरल कांग्रेस (एम), मिजो नेशनल फ्रंट, नागालैंड पीपुल्स फ्रंट, नेशनल पीपुल्स पार्टी, नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी, राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी, रिवॉल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी, सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा और विदुथलाई चिरूथईगल काच्ची को एक-एक सीट पर जीत मिली है। अन्य चार सीट निर्दलीय के खाते में गयी हैं।