BREAKING NEWS

राज्यसभा मार्शल्स की नई वर्दी पर उठे सवाल, वैंकेया नायडू ने पुनर्विचार के दिए आदेश◾मायावती ने प्रदूषण पर जताई चिंता, कहा- संसद में चर्चा के बाद ठोस नीति बनाए सरकार ◾हंगामे के बाद राज्यसभा दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित, लोकसभा में किसानों के मुद्दे को लेकर विपक्ष ने की नारेबाजी◾रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सियाचिन में सेना के जवानों और उनके कुलियों की मौत पर जताया शोक◾शिवसेना ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा- एनडीए की अनुमति ली थी क्या? ◾संजय राउत का शायराना ट्वीट- 'अगर जिंदगी में कुछ पाना हो तो तरीके बदलो इरादे नहीं'◾सरहदों की निगरानी के लिए ISRO लॉन्च करेगा कार्टोसैट-3, दुश्मन देशों की हरकतों पर रहेगी नजर ◾जलियांवाला बाग राष्ट्रीय स्मारक संशोधन विधेयक राज्यसभा में आज होगा पेश◾JNU छात्र आज फिर उतर सकते है सड़को पर, प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे स्टूडेंट ◾1 दिसंबर से ग्राहकों की जेब पर बढ़ेगा बोझ, ये दूरसंचार कंपनियां बढ़ाएंगी मोबाइल सेवाओं की दरें◾इंदिरा गांधी की जयंती पर PM मोदी, सोनिया, मनमोहन और प्रणब मुखर्जी ने दी श्रद्धांजलि◾महाराष्ट्र : महीनेभर बाद भी एक ही सवाल, कब और कैसे बनेगी सरकार? ◾झारखंड के चुनाव परिणाम बिहार राजग पर डालेंगे असर! ◾ खट्टर ने स्थानीय युवाओं को नौकरियों में 75 फीसदी आरक्षण देने वाला विधेयक न लाने के संकेत दिए ◾सबरीमला में श्रद्धालुओं की जबरदस्त भीड़, 2 महिलायें वापस भेजी गयी ◾जेएनयू छात्रसंघ पदाधिकारियों का दावा, एचआरडी मंत्रालय के अधिकारी ने दिया समिति से मुलाकात का आश्वासन ◾प्रियंका गांधी ने इलेक्टोरल बांड को लेकर मोदी सरकार पर साधा निशाना, ट्वीट कर कही ये बात ◾TOP 20 NEWS 18 November : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद पवार बोले- किसी के साथ सरकार बनाने पर चर्चा नहीं◾INX मीडिया धनशोधन मामला : चिदंबरम ने जमानत याचिका खारिज करने के आदेश को न्यायालय में दी चुनौती ◾

देश

भारत को बहुसंख्यकवादी राष्ट्र में बदलने के प्रोजेक्ट ने अर्थव्यवस्था को संकट में डाला : कांग्रेस

कांग्रेस ने अर्थव्यवस्था की मौजूदा स्थिति को ‘मैन मेड ट्रेजेडी’ (व्यक्ति द्वारा पैदा की गई त्रासदी) करार देते हुए मंगलवार को आरोप लगाया कि 'भारत को बहुसंख्यकवादी राष्ट्र में बदलने के प्रोजेक्ट' ने देश की अर्थव्यस्था को पूरी तरह से संकट में डाल दिया है। 

पार्टी प्रवक्ता मनीष तिवारी ने यह भी कहा कि पंजाब एवं महाराष्ट्र सहकारी (पीएमसी) बैंक जैसे मामलों के चलते आम लोगों को यह लगने लगा है कि उनके पैसे बैंकों में सुरक्षित नहीं हैं। उन्होंने कहा, "पिछले कुछ सालों से अर्थव्यवस्था के मूलभूत आधार कठिनाई में हैं, वह चाहे बचत हो, चाहे खर्च हो या निवेश हो। अर्थव्यवस्था के पहिये घूमने बंद हो गए हैं।" 

तिवारी ने पीएमसी बैंक के एक खाताधारक की दिल का दौरा पड़ने से मौत होने के मामले का हवाला देते हुए कहा, "लोग बैंकों में पैसे नहीं रख रहे हैं क्योंकि लोगों को लगता है कि बैंक में पैसा सुरक्षित नहीं रहेगा। जब बैंक पूरी तरह से घोटाले करने लगें तो लोगों का विश्वास टूट जाता है।" 

उन्होंने अर्थशास्त्री और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के पति परकला प्रभाकर के एक लेख का भी उल्लेख किया और दावा किया कि अर्थव्यवस्था की स्थिति "मैन मेड ट्रैजेडी है और यह संकट भाजपा-राजग सरकार ने पैदा किया है।" तिवारी ने कहा, "हमारा यह कहना है कि सांप्रदायिक तनाव और आर्थिक विकास एक साथ नहीं चल सकते। भारत को बहुसंख्यकवादी राष्ट्र के रूप में बदलने के प्रोजेक्ट ने अर्थव्यवस्था को पूरी तरह से संकट में डाल दिया है।"

उन्होंने कहा, "अभिजीत बनर्जी ने 100 अर्थशास्त्रियों के साथ प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर कहा था कि सरकार आंकड़ों में छेड़छाड़ करती है।" तिवारी ने कहा, एक फर्जी मामले में बिना किसी सुनवाई के पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम को गिरफ्तार कर रखा गया है। उन्होंने 1997 में ड्रीम बजट दिया था। 2004 के बाद आर्थिक विकास की दर जब 8 फीसदी की दर से बढ़ी तब चिदंबरम ही वित्त मंत्री थे।" उन्होंने कहा, "हमारी चिंता यह है कि शायद हम इस संकट से नहीं निकल पाएंगे क्योंकि सरकार को संकट के बारे में कुछ अता-पता नहीं है।"

अभिजीत बनर्जी को लेकर सिब्बल का PM मोदी पर कटाक्ष, कहा- काम पर लग जाइए, तस्वीरें कम खिंचवाइए