BREAKING NEWS

Uttar Pradesh: सपा नेता विनोद यादव गिरफ्तार, हत्‍या के प्रयास समेत लगे कई संगीन आरोप◾राजस्थान में सियासी संकट के बीच बीजेपी का सचिन पायलट को खुला ऑफर, जानिए पूरा मामला ◾गुजरात : CM अरविंद केजरीवाल के घर लंच पर परिवार सहित पहुंचा गुजरात का सफाईकर्मी◾गहलोत गुट के विधायकों पर हुई कार्रवाई तो कांग्रेस में पड़ेगी बड़ी फूट, नई पार्टी बनाने को तैयार बागी MLA ◾गुलाम नबी आजाद ने किया अपनी नई पार्टी 'डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी' का ऐलान◾नीतीश की विपक्ष को एकजुट करने की मुहिम आरम्भ से पहले ही हुई फैल? रैली से नदारद रहे कई नेता◾झारखंड : डायन बताकर एक ही परिवार की तीन महिलाओं को जबरन मैला खिलाया, गर्म सलाखों से दागा◾मुख्यमंत्री बनने की महत्वाकांक्षा को लेकर बेनकाब हुई कांग्रेस : BJP◾बिहार के कृषि मंत्री का विवादित बयान, अधिकारी को जूता से मारने की दी सलाह ◾गहलोत गुट के विधायकों पर फूटा अजय माकन का गुस्सा, कहा - वो तोड़ रहे अनुशासन◾'सत्यमेव जयते, नए युग की तैयारी', राजस्थान में लगे सचिन पायलट के पोस्टर◾Delhi Yamuna River : द‍िल्‍ली में यमुना नदी का जलस्‍तर चेतावनी के स्तर से पार, आगे और बढ़ने की संभावना◾उत्तर प्रदेश : पिटबुल Attack के बाद बढ़े आवारा कुत्तों के हमले, 6 लोगों को बनाया शिकार◾दिल्ली में मासूम बच्चे से दरिंदगी, दुष्कर्म के बाद प्राइवेट पार्ट में डाली रॉड ◾अरविंद केजरीवाल का गुजरात में बड़ा ऐलान, संविदा कर्मियों को नियमित करने का किया वादा◾जनता की सेवा नहीं करना चाहती... सिर्फ सत्ता का सुख भोगना चाहती है कांग्रेस : अनुराग ठाकुर◾हिमाचल प्रदेश : कुल्लू में खाई में गिरा ट्रैवलर, 7 लोगों की मौत, PM मोदी ने जताया दुख◾गहलोत गुट के विधायकों के तेवर से नाराज हुई सोनिया गांधी, सीएम के इन समर्थकों पर होगी कार्रवाई◾दिल्ली : कई दिनों से हो रही बारिश के चलते अब कुछ जगहों पर पड़ने लगा है कोहरा ◾देशभर में शारदीय नवरात्रों की धूम, वैष्णो देवी मंदिर में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़◾

Prophet controversy: पैगंबर विवाद पर सबसे ज्यादा Pak सोशल मीडिया हैंडल्स ने फैलाई फेक न्यूज, जानें क्या हैं पूरी सच्चाई

पूर्व भाजपा प्रवक्ता नुपुर शर्मा की पैगंबर मुहम्मद पर टिप्पणी (Nupur Sharma's remarks on Prophet Muhammad) के कारण भारत के खिलाफ कई गलत सूचना अभियान चलाए गए। जिस बात का खुलासा डिजिटल फोरेंसिक रिसर्च एंड एनालिटिक्स सेंटर (DFRAC) की एक रिपोर्ट से पता चला है। इन सभी अभियान से एक खास बात ये पता चलती है। कि इन अभियानों का एक प्रमुख स्रोत पाकिस्तान से है। रिपोर्ट में इस सिलसिले में खास हैंडल और ट्विटर हैशटैग की पहचान की गई है।

मुस्लिम देशों ने भारत के खिलाफ इस मुद्दे पर  सवाल उठाया

एक लाइव टेलीविज़न डिबेट के दौरान पैगंबर मुहम्मद पर नूपुर शर्मा की टिप्पणी ने एक अंतरराष्ट्रीय विवाद (international controversy)को जन्म दिया क्योंकि कई मुस्लिम देशों ने भारत के खिलाफ इस मुद्दे पर  सवाल  उठाया थे। जिसके बाद भाजपा ने जहां नूपुर शर्मा को पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से निलंबित (suspended)कर दिया, वहीं सरकार ने कहा कि नूपुर शर्मा की टिप्पणी सरकार के रुख को नहीं दर्शाती है। इसके अलावा कई मुस्लिम देशों ने भारतीय उत्पादों का भी बहिष्कार करने का फैसला लिया था।

 भारतीय उत्पादों के बहिष्कार की घोषणा की 

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि कई सोशल मीडिया यूजर्स ने इस दौरान फेक स्क्रीनशॉट शेयर करके फर्जी खबरों को फैलाया। सबसे वायरल में से एक यह दावा था कि इंग्लिश क्रिकेटर मोईन मुनीर अली ने इंडियन प्रीमियर लीग के बहिष्कार की अपील की है। साथ ही उन्होंने नुपुर शर्मा से माफी की मांग की है। यह दावा झूठा था।

इसी के साथ रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया कि ओमान के ग्रैंड मुफ्ती शेख अहमद बिन हमद अल-खलील( Sheikh Ahmed bin Hamad Al-Khalil, Grand Mufti of Oman) ने भारतीय उत्पादों के बहिष्कार की घोषणा की थी। जबकि उन्होंने नूपुर शर्मा की टिप्पणी की आलोचना की, यह दावा करना भ्रामक है कि उन्होंने बॉयकॉट इंडिया (Boycott India trend)की उन्होंने बॉयकॉट इंडिया ट्रेंड की शुरुआत की।

7,000 से अधिक खाते पाकिस्तान से

विश्लेषण में दावा किया गया है कि उस समय ट्विटर पर ट्रेंडिंग हैशटैग (hashtags trending) के साथ बातचीत करने वालों के प्रोफाइल की जांच की गई और यह पाया गया कि 7,000 से अधिक खाते पाकिस्तान से थे। लगभग 3,000 यूजरस सऊदी अरब से थे, 2,500 भारत से थे, 1,400 मिस्र से थे और 1,000 से अधिक अमेरिका और कुवैत से थे।

Ranchi Violence: रांची हिंसा के यूपी से जुड़े तार, सहारनपुर से आए थे दंगाई, जानें पूरी सच्‍चाई