BREAKING NEWS

पश्चिम बंगाल के नदिया जिले में ट्रक से टकराया वाहन, 18 लोगों की मौत◾दिल्ली की बी के दत्त कॉलोनी के लोगों को हर महीने मिलेगा 20,000 लीटर मुफ्त पानी : केजरीवाल◾भारत, मालदीव व श्रीलंका ने किया समुद्री अभ्यास ◾ठाणे में दक्षिण अफ्रीका से लौटे यात्री कोरोना वायरस संक्रमित , ओमीक्रोन स्वरूप की नहीं हुई पुष्टि◾TET परीक्षा : सरकार अभ्यर्थियों के साथ-योगी, विपक्ष ने लगाया युवाओं के भविष्य से खिलवाड़ का आरोप◾संसद में स्वस्थ चर्चा चाहती है सरकार, बैठक में महत्वपूर्ण मुद्दों को हरी झंडी दिखाई गई: राजनाथ सिंह ◾त्रिपुरा के लोगों ने स्पष्ट संदेश दिया है कि वे सुशासन की राजनीति को तरजीह देते हैं : PM मोदी◾कांग्रेस ने हमेशा लोगों के मुद्दों की लड़ाई लड़ी, BJP ब्रिटिश शासकों की तरह जनता को बांट रही है: भूपेश बघेल ◾आजादी के 75 वर्ष बाद भी खत्म नहीं हुआ जातिवाद, ऑनर किलिंग पर बोला SC- यह सही समय है ◾त्रिपुरा नगर निकाय चुनाव में BJP का दमदार प्रदर्शन, TMC और CPI का नहीं खुला खाता ◾केन्द्र सरकार की नीतियों से राज्यों का वित्तीय प्रबंधन गड़बढ़ा रहा है, महंगाई बढ़ी है : अशोक गहलोत◾NFHS के सर्वे से खुलासा, 30 फीसदी से अधिक महिलाओं ने पति के हाथों पत्नी की पिटाई को उचित ठहराया◾कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन को लेकर सरकार सख्त, केंद्र ने लिखा राज्यों को पत्र, जानें क्या है नई सावधानियां ◾AIIMS चीफ गुलेरिया बोले- 'ओमिक्रोन' के स्पाइक प्रोटीन में अधिक परिवर्तन, वैक्सीन की प्रभावशीलता हो सकती है कम◾मन की बात में बोले मोदी -मेरे लिए प्रधानमंत्री पद सत्ता के लिए नहीं, सेवा के लिए है ◾केजरीवाल ने PM मोदी को लिखा पत्र, कोरोना के नए स्वरूप से प्रभावित देशों से उड़ानों पर रोक लगाने का किया आग्रह◾शीतकालीन सत्र को लेकर मायावती की केंद्र को नसीहत- सदन को विश्वास में लेकर काम करे सरकार तो बेहतर होगा ◾संजय सिंह ने सरकार पर लगाया बोलने नहीं देने का आरोप, सर्वदलीय बैठक से किया वॉकआउट◾TMC के दावे खोखले, चुनाव परिणामों ने बता दिया कि त्रिपुरा के लोगों को BJP पर भरोसा है: दिलीप घोष◾'मन की बात' में प्रधानमंत्री ने स्टार्टअप्स के महत्व पर दिया जोर, कहा- भारत की विकास गाथा के लिए है 'टर्निग पॉइंट' ◾

TOP- 5 NEWS 13 FEBRUARY : आज की 5 बड़ी खबरें

1 - INDIA - CHINA CONFLICT : चीन की छुट्टी करेगा भारत

सेना के सूत्रों ने कहा कि इस महीने के आखिर में दोनों देशों के सैन्य कमांडरों के बीच दसवें दौर की वार्ता हो सकती है, जिसमें ये स्थान चर्चा का विषय होंगे। पेंगोंग लेक इलाके से सेनाओं की वापसी शुरू होने के बाद सेना ने अब तीन अन्य स्थानों- डेप्सांग, गोगरा और हॉट स्प्रिंग से टकराव खत्म करने और सेनाओं की पूर्ण वापसी और पेट्रोलिंग को लेकर रणनीति बनाने पर कार्य शुरू कर दिया है। एलएसी पर चार स्थानों पर टकराव की स्थिति बनी हुई थी। इनमें सबसे ज्यादा टकराव पेंगोंग लेक इलाके में था। लेकिन इसके अलावा डेप्सांग में भी सेनाएं आमने-सामने हैं। हालांकि वहां टकराव के दौरान यथास्थिति में बदलाव नहीं हुआ था। जबकि गोगरा और हॉट स्प्रिंग में सेनाएं पहले थोड़ा पीछे हटी हैं लेकिन इन इलाकों में भी मई 2020 से पहले की स्थिति अभी बहाल होनी बाकी है। कहने का तात्पर्य यह है कि पेंगोंग में पूर्व की स्थिति बहाल होने का रास्ता साफ हो चुका है। लेकिन बाकी तीन इलाकों पर अभी वार्ताओं के दौर होंगे। सूत्रों के अनुसार इसके बाद भारत की तरफ से गश्त को बहाल करने पर जोर दिया जाएगा। तीन स्थानों पर मुख्य मुद्दा पूर्व की भांति गश्त की बहाली का होगा।

2 - BIHAR CORONA VIRUS : बिहार में कोरोना जांच में फर्जीवाड़े पर एक्शन शुरू, जमुई में सिविल सर्जन समेत 4 सस्पेंड, 6 बर्खास्त

बिहार में कोरोना जांच के दौरान गड़बड़ी का मामला सामने आने के बाद जमुई के सिविल सर्जन डॉ. विजयेंद्र विद्यार्थी सहित चार पदाधिकारियों को निलंबित कर दिया है। वहीं, आधा दर्जन से अधिक अन्य कर्मियों को बर्खास्त किया गया है। स्वास्थ्य विभाग ने जमुई में जांच में अनियमितता की शिकायत मिलने के बाद सभी जिलों के जिलाधिकारी को कोरोना जांच संबंधी कार्रवाई की जांच कराने का निर्देश दिया है। विभाग ने इस संबंध में किसी प्रकार की शिकायत मिलने पर तत्काल कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। इस मामले की सूचना मिलते ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक-एक चीज की जांच करने का निर्देश विभाग के प्रधान सचिव को दिया है। उन्होंने कहा है कि अगर कोई भी गड़बड़ी हुई होगी तो दोषियों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। मुख्यमंत्री दिल्ली से लौटने के बाद पटना एयरपोर्ट पर पत्रकारों के सवालों का जवाब दे रहे थे। कहा कि प्रधान सचिव ने उन्हें बताया है कि 22 जिलों की जांच पूरी कर ली गई है।

3 - रात में भूकंप, सुबह घना कोहरा, दिल्ली में बदला मौसम का मिजाज

शुक्रवार की देर रात आए भूकंप से राजधानी समेत एनसीआर के लोग दहल उठे। खौफ के साए में रातभर सोए दिल्ली वालों को लिए सुबह का मौसम भी कुछ बदला-बदला नजर आया। राजधानी समेत पूरे उत्तर भारत में मौसम करवट ले रहा है। दिल्ली में भी गर्मियों का आगमन हो चुका है लेकिन आज सुबह राजधानी के कुछ हिस्सों में फिर से में खूब कोहरा देखा गया। शनिवार सुबह जब दिल्ली ने आंखे खोली तो नजारा कुछ धुंधला था, राजधानी के कई इलाकों में कोहरे की घनी चादर देखने को मिली, धुंध इतनी की कुछ दूर देखने के लिए आंखों को संघर्ष करना पड़ रहा था। इसके अलावा दिल्ली की हवा भी खराब नजर आई। सिस्टम ऑफ़ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च के अनुसार दिल्ली की वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में है। धरती रात 10:31 बजे हिली और भूकंप का केंद्र ताजिकिस्तान में था और इसकी तीव्रता 6.3 बताई गई है। फरवरी के महीने में बढ़ता तापमान दिखाई दे रहा है। भारत के मौसम विभाग (IMD) ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में फरवरी में तापमान 30 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया।

4 - EARTHQUAKE : भूकंप से थर्राया उत्तर भारत

शुक्रवार रात भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। धरती रात 10:34 बजे हिली और भूकंप का केंद्र ताजिकिस्तान में था और इसकी तीव्रता 6.3 बताई गई। कुछ ही मिनटों बाद पंजाब में दोबारा भूकंप आने की खबरों से डर का माहौल बन गया। भूकंप विज्ञान विभाग ने पहले भूलवश बताया था कि भूकंप का केंद्र पंजाब के अमृतसर में 19 किलोमीटर की गहराई पर केंद्रित था। हालांकि उसने बाद में संशोधित बयान जारी कर पुष्टि की कि भूकंप दरअसल ताजिकिस्तान में आया। विभाग ने कहा कि यह गलती सॉफ्टवेयर के कारण हुई। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (एनसीएस) ने बताया कि भूकंप की तीव्रता 6.3 मापी गई। भूकंप रात 10 बजकर 34 मिनट पर आया। इसमें जानमाल के नुकसान की तत्काल कोई खबर नहीं है। भूकंप से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत अनेक स्थानों पर लोगों में दहशत फैल गई। भूकंप के डर से लोग घरों से बाहर निकल आए। जब भूकंप आया तब कांग्रेस नेता राहुल गांधी शिकागो विश्वविद्यालय के छात्रों से डिजिटल तरीके से संवाद कर रहे थे, तभी उन्होंने कहा कि पूरा कमरा हिल रहा है। 

5 - POD TAXI : फिल्म सिटी और नोएडा एयरपोर्ट के बीच चलेगी पॉड टैक्सी

फिल्म सिटी और नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बीच पॉड टैक्सी चलाई जाएगी। इसके लिए करीब 5.5 किलोमीटर के ट्रैक बनाया जाएगा। प्रदेश में यह पहली पॉड टैक्सी होगी। पॉड टैक्सी दुनिया के कई देशों में चलती है। यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में एयरपोर्ट, फिल्म सिटी, हेरिटेज सिटी समेत कई बड़े प्रोजेक्ट पर काम शुरू होने वाला है। इन परियोजनाओं के शुरू होने से यहां पर आने-जाने वाले लोगों में इजाफा होगा। जेवर एयरपोर्ट तक पहुंचने के लिए कई विकल्पों पर काम चल रहा है। ग्रेटर नोएडा से जेवर एयरपोर्ट तक मेट्रो चलाई जाएगी, लेकिन यह मेट्रो एक्सप्रेस होगी। यानी इसके लिए सिर्फ पांच-छह स्टेशन बनाए जाएंगे। इसको देखते हुए यमुना प्राधिकरण ने पॉड टैक्सी शुरू करने की तैयारी की है। दरअसल यमुना प्राधिकरण ने पहले ग्रेटर नोएडा से जेवर एयरपोर्ट तक पॉड टैक्सी चलाने की तैयारी की थी, लेकिन अब यहां मेट्रो बुलेट ट्रेन पर काम चल रहा है। पॉड टैक्सी से यमुना प्राधिकरण के सेक्टर भी जुड़ जाएंगे। इससे प्राधिकरण के सेक्टरों को भी फायदा मिलेगा।