BREAKING NEWS

गाजीपुर बॉर्डर पर भावुक हुए राकेश टिकैत, कहा- कृषि कानून वापस नहीं तो कर लूंगा आत्महत्या◾ट्रैक्टर परेड के दौरान हुई हिंसा से संबंधित मामलों की जांच करेगी दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच, एक्शन शुरू◾भारत 26 जनवरी तक सबसे ज्यादा कोविड-19 टीकाकरण करने वाला पांचवां देश बन गया : स्वास्थ्य मंत्रालय◾WEF में बोले मोदी - कोरोना महामारी के दौरान भारत ने लोगों की जान बचाते हुए वैश्विक जिम्मेदारी भी निभायी ◾गाजीपुर विरोध स्थल पर भारी पुलिस बल की तैनाती, टिकैत बोले - आंदोलन नहीं रुकेगा◾विवादों में घिरे दीप सिद्धू का पलटवार, कहा - मैं गहरे भेद खोल दूंगा तो इन्हे भागने का रास्ता नहीं मिलेगा ◾बंगाल विधानसभा ने कृषि कानूनों के खिलाफ प्रस्ताव को किया पारित, ममता बोलीं- दिल्ली हिंसा के लिए BJP जिम्मेदार ◾महामारी हो या बॉर्डर की चुनौती, भारत अपनी रक्षा के लिए मजबूती से हर कदम उठाने में सक्षम : PM मोदी ◾ट्रैक्टर रैली में घायल हुए पुलिसकर्मियों को लेकर केंद्र संवेदनशील, गृह मंत्री ने अस्पताल जाकर पूछा हालचाल ◾2020 में LAC पर चीन की हरकतों से दोनों देशों के संबंध गंभीर रूप से प्रभावित : एस जयशंकर◾CM केजरीवाल का ऐलान- अगले 2 साल में UP, उत्तराखंड समेत छह राज्यों में चुनाव लड़ेगी AAP◾2-3 उद्योगपतियों के लिए काम कर रहे हैं PM, किसान बिल की डिटेल को समझेंगे तो पूरे देश में होगा आंदोलन : राहुल ◾दिल्ली-NCR के लोगों को मिली राहत, NH-24 और दिल्ली से गाजियाबाद जाने वाले रास्ते खुले◾दिल्ली में फिर से महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर 2.8 रही तीव्रता ◾कृषि कानून को लेकर 64वें दिन प्रदर्शन जारी, मंद पड़ी किसान आंदोलन की धार◾देश में कोरोना के 11 हजार नए मामले, महामारी से 123 और लोगों ने गंवाई जान◾दुनियाभर में कोरोना वायरस का प्रकोप जारी, महामारी से मरने वालों का आंकड़ा 21.7 लाख से पार◾लाल किले पर हिंसा से संबंधित दिल्ली पुलिस की FIR में अभिनेता दीप सिद्धू और लक्खा सिधाना का आया नाम ◾प्रधानमंत्री मोदी आज NCC रैली और विश्व आर्थिक मंच के दावोस संवाद को करेंगे संबोधित ◾कृषि कानून के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे भारतीय किसान यूनियन ने अपना धरना वापस लिया◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

TOP 5 NEWS 28 NOVEMBER : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें

1 - CORONA TEST : रैपिड टेस्ट की एक्यूरेसी एक बार फिर सवालों के घेरे में, महज 5% मिले कोरोना संक्रमित

कोरोना जांच की एक्यूरेसी एक बार फिर सवालों के घेरे में है। पहले 20 से 25 नवंबर के बीच हुए सर्वे में 1178 संक्रमित मिले। नवंबर में कुल जांच के आंकड़े देखें तो आरटीपीसीआर जांच में 22.19 फीसदी लोग संक्रमित मिले हैं। वहीं, रैपिड एंटीजन टेस्ट में यह संख्या महज 5.87 फीसदी है। वह भी तब जब आरटीपीसीआर की तुलना में रैपिड जांच दोगुनी हुई है। रैपिड एंटीजन किट की जांच रिपोर्ट में एक्यूरेसी को लेकर चिंता से आईसीएमआर भी वाकिफ है। इसलिए सभी राज्यों से आरटीपीसीआर जांच बढ़ाने का निर्देश दिया है। दिल्ली सरकार के आंकड़े के मुताबिक 1 से 25 नवंबर के बीच दिल्ली में कुल 13 लाख से अधिक जांच हुई। इसमें 4.57 लाख आरटीपीसीआर जांच में 1.01 लाख कोरोना संक्रमित मिले। यह 22 फीसदी से अधिक है। इसी दौरान 8.56 लाख जांच रैपिड एंटीजन किट से हुआ। इसमें 50 हजार 352 लोग संक्रमित मिले, जो महज 5.87 फीसदी रहा यानि आरटीपीसीआर की तुलना में रैपिड जांच की संख्या तो दोगुनी है।

2 - किसान आंदोलन : इजाजत के बावजूद किसानों का बुराड़ी जाने से इनकार

किसानों को पुलिस ने शुक्रवार को राजधानी में प्रवेश करने की अनुमति दे दी। सीमाएं खोल दी गईं। दिल्ली पुलिस के पीआरओ ईश सिंघल ने कहा, किसान नेताओं के साथ चर्चा के बाद दिल्ली पुलिस ने बुराड़ी में किसानों को निरंकारी समागम मैदान पर शांतिपूर्ण प्रदर्शन की इजाजत दी है। किसान संगठन रामलीला मैदान में प्रदर्शन करना चाहते थे पर वहां के लिए इजाजत नहीं मिली। बता दें कि बुराड़ी स्थित निरंकारी समागम स्थल पर उन्हें प्रदर्शन की इजाजत भी मिल गई पर किसानों ने वहां जाने से इनकार कर दिया और रामलीला मैदान जाने पर अड़े रहे। बता दें कि इससे पहले सिंघू सीमा पर पुलिस को आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े। पाबंदियां हटा लेने के बाद भी किसान सिंघू सीमा पर डटे हैं। इसकी वजह से पूरा हाईवे जाम है। उधर, पश्चिमी यूपी में भी किसानों ने सड़क पर प्रदर्शन किया।   

3 - CORONA VACCINE : देश में बनाई जा रही कोरोना वैक्सीन का अपडेट लेंगे पीएम मोदी जाएंगे अहमदाबाद, पुणे और हैदराबाद 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को पुणे, अहमदाबाद और हैदराबाद का दौरा करेंगे और वहां विकसित किए जा रहे कोविड-19 टीके से जुड़े कार्यो की समीक्षा करेंगे। इसके लिए पीएम मोदी अहमदबाद पहुंच गए हैं। बता दें कि प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने यह जानकारी शुक्रवार को दी। पीएमओ ने ट्वीट कर कहा, प्रधानमंत्री टीका विकास और विनिर्माण प्रक्रिया की व्यक्तिगत समीक्षा करने के लिए तीन शहरों की यात्रा पर जाएंगे। वह अहमदाबाद में जाइडस कैडिला पार्क, हैदराबाद में भारत बायोटेक और पुणे में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया जाएंगे। पीएमओ ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी इन केंद्रों का दौरा करेंगे और वह वैज्ञानिकों के साथ चर्चा कर अपने नागरिकों के टीकाकरण के लिए तैयारियों, चुनौतियों और प्रयासों का खाका तैयार करने के संबंध में जानकारी हासिल करेंगे। बता दें कि दवा बनाने वाली कंपनी ने पहले घोषणा की थी कि कोविड-19 के संभावित टीके का प्रथम चरण का परीक्षण पूरा हो गया है और दूसरे चरण का परीक्षण अगस्त में शुरू किया गया था। 

4 - सोमालिया के मोगादिशु में आत्मघाती हमला, 7 लोगों की मौत

शनिवार को सोमालिया की राजधानी मोगादिशु में आत्मघाती विस्फोट में कुल सात लोगों की मौत हो गई है। यह आत्मघाती विस्फोट एक आइसक्रीम शॉप पर हुआ । अलकायदा से जुड़े इस्लामिक आतंकवादी संगठन अल-शबाब ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है। बता दें कि अमेरिका के कार्यवाहक रक्षा सचिव क्रिस्टोफर मिलर के दौरे के कुछ ही घंटे बाद इस हमले को अंजाम दिया गया। उस समय क्रिस्टोफर मिलर मोगादिशु में अमेरिकी राजदूत और सैन्य कर्मचारियों से मिलने पहुंचे थे। हमले में 7 की मौत के अलावा 8 लोग गंभीर रूप से घायल भी हुए हैं।

5 - कोर्ट ने कहा - 3 दिसंबर को अदालत में पेश हों मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया 

अदालत ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को अगली सुनवाई 3 दिसंबर को हर हाल में पेश होने का निर्देश दिया है। मानहानि के मामले में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को मानहानि हर हाल में पेश होने का निर्देश दिया है। यह मामला 2013 में विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी से टिकट के एक दावेदार ने दाखिल किया है। बता दें कि वर्ष 2013 में यादव आम आमदी पार्टी में थे। शिकायतकर्ता सुरेंद्र कुमार शर्मा के कानूनी उत्तराधिकारी योगेश गौड़ द्वारा दाखिल याचिका पर सुनवाई कर रही है। शर्मा की हाल ही में मौत हो गई। अदालत ने 25 नवंबर को केजरीवाल, सिसोदिया और यादव को पेशी से छूट देते हुए अगली सुनवाई 3 दिसंबर को पेश होने का निर्देश दिया। केजरीवाल एवं सिसोदिया की ओर से अदालत को बताया कि उनकी ओर से पेश होने वाले अधिवक्ता कोरोना से संक्रमित हैं। इसके बाद अदालत ने मामले की अगली सुनवाई के लिए 3 दिसंबर की तारीख तय की।