BREAKING NEWS

माकपा ने 'मुफ्त उपहार' वाले बयान को लेकर PM मोदी पर निशाना साधा◾कांग्रेस ने महाराष्ट्र मंत्रिमंडल में संजय राठौर को शामिल किए जाने को लेकर BJP पर साधा निशाना◾High Court में जनहित याचिका : याददाश्त खो चुके हैं सत्येंद्र जैन, विधानसभा और मंत्रिमंडल से अयोग्य घोषित किया जाए◾केजरीवाल ने गुजरात में सत्ता में आने पर महिलाओं को 1000 रुपये मासिक भत्ता देने का किया ऐलान ◾ISRO ने गगनयान से जुड़ा LEM परीक्षण सफलतापूर्वक पूरा किया◾Corbevax Corona Vaccine : केंद्र सरकार ने वयस्कों को कॉर्बेवैक्स की बूस्टर खुराक देने को दी मंजूरी ◾भारत के अतीत, वर्तमान के लिए प्रतिबद्धता और भविष्य के सपनों को झलकाता है तिरंगा : PM मोदी◾ हिमाचल में भी खिसक सकती हैं भाजपा की सरकार ! कांग्रेस ने विधानसभा में लाया अविश्वास प्रस्ताव ◾काले कपड़ों में कांग्रेस के प्रदर्शन पर PM मोदी ने कसा तंज, कहा- जनता भरोसा नहीं करेगी...◾जब नीतीश कुमार ने कहा था - येन केन प्रकारेण सत्ता प्राप्त करूंगा, लेकिन अच्छा काम करूंगा◾न्यायमूर्ति यू यू ललित होंगे सुप्रीमकोर्ट के नए प्रधान न्यायधीश ◾दिग्गज कारोबारी अडानी को जेड प्लस सिक्योरिटी, आईबी ने दिया था इनपुट◾शपथ लेने के बाद नीतीश की गेम पॉलिटिक्स शुरू, मोदी के खिलाफ कर सकते हैं ये बड़ा काम ◾नुपूर को सुप्रीम राहत, जांच पूरी न होने तक नहीं होगी गिरफ्तारी, सभी एफआईआर को एक साथ जोड़ा ◾ ‘‘नीतीश सांप है, सांप आपके घर घुस गया है।’’, भाजपा नेता गिरिराज ने याद की लालू की पुरानी बात ◾ सुनील बंसल का बीजेपी में बढ़ा कद, बनाए गए पार्टी महासचिव◾पिता जेल में तो संभाली पार्टी की कमान, 75 सीट जीतकर किया धमाकेदार प्रदर्शन, जानिए तेजस्वी के संघर्ष की कहानी ◾बिहार विधानसभा अध्यक्ष विजय सिन्हा के खिलाफ लाया गया अविश्वास प्रस्ताव◾शपथ लेते ही BJP पर बरसे नीतीश, कहा-2014 में जीतने वालों को 2024 की करनी चाहिए चिंता ◾60 वर्ष से अधिक उम्र की बहनों और माताओं के लिए बसों में निःशुल्क यात्रा योजना जल्द आएगी : CM योगी ◾

TOP 5 NEWS O9 DECEMBER : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें

1 भारत के पहले CDS बिपिन रावत का कल दिल्ली कैंट में होगा अंतिम संस्कार ,क्रैश साइट पर पहुंचे वायुसेनाध्यक्ष

भारत के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत का बुधवार को तमिलनाडु के कुन्नूर में विमान हादसे में निधन हो गया. इस हादस में उनकी पत्नी समेत 12 और लोगों ने अपनी जान गंवा दी। भारतीय वायुसेना प्रमुख वी आर चौधरी गुरुवार को चुन्नूर में घटनास्थल पहुंचे। यहां उन्होंने हादसे के बारे में जानकारी ली। वायुसेना प्रमुख बुधवार को ही पालम से तमिलनाडु के लिए रवाना हो गए थे  इसी के साथ आज रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह दोनों सदनों में हेलिकॉप्टर क्रैश की घटना की जानकारी देंगे। 

2 जनरल बिपिन रावत के निधन पर बड़ी हस्तियां जाता रही है दुख ,PM मोदी ने भी जताई  संवेदना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- मैं इस हादसे से व्‍यथित हूं जिसमें हमने जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और सशस्त्र बलों के अन्य कर्मियों को खो दिया है। मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं।इसी के साथ राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा भी शोक ,CDS के निधन पर जताया गया है।  

3 देश में बढ़ रहा है ओमीक्रोन का खतरा ,तीसरी लहर जल्द देगी दस्तक 

कई देशों ने पहले की तरह ही पाबंदियां लागू कर दी हैं। इस मोड़ पर आकर कई आशंकाएं हर स्तर पर कायम हैं। भारत में भी पूछा जा रहा है कि कोविड वैक्सीन की दो खुराकें लेने के बावजूद क्या हम खुद को कोरोना के हमले से सुरक्षित मान सकते हैं। एक अहम सवाल यह भी है कि आखिर वह दवा या वैक्सीन क्यों नहीं बन पा रही है जो हर किस्म के कोरोना संक्रमण से हमें बचा सके। 

4 प्रदूषण बढ़ा रहा है दिक्कतें ,एनसीआर में AQI स्तर अभी भी गंभीर 

 स्माग की चादर से दिल्ली समेत देश के अधिकतर राज्य बुरी तरह ढके रहे। रोजाना एक्यूआई के स्तर में उतार-चढ़ाव जारी है। यूपी-हरियाणा, बिहार के कई इलाकों में एक्यूआई का स्तर 'गंभीर' श्रेणी में दर्ज किया जा रहा है। तो आइए जानते हैं कि देश के किन इलाकों में एक्यूआई का स्तर बढ़ रहा है। दिल्ली में स्थित आनंद विहार में वायु प्रदूषण के स्थिति लगातार गंभीर बनी हुई है। यहां पर रोजाना एक्यूआई का स्तर बढ़ रहा है। 

5 एकीकृत थिएटर कमान की रखी थी CDS बिपिन पावत ने नीव ,उत्तराधिकारी को लेनी पढ़ सकती  है जिम्मेवारी 

जनरल रावत की एकीकृत थियेटर कमान की परिकल्पना को मूर्त रूप लेने में अभी वक्त लगेगा, मगर इस दिशा में उनकी पहल का ही नतीजा रहा है कि सरकार ने सीडीएस के मातहत रक्षा महकमे में एक सैन्य मामलों का विभाग बनाकर तीनों सेनाओं के मामले को उसके अधीन कर दिया और यह समन्वय की दिशा में एक बड़ा कदम है। देखा जाए तो जनरल रावत की असमय मौत के बाद उनके अगले उत्तराधिकारी के सामने सेना के एकीकृत थियेटर कमान की प्रणाली को यथाशीघ्र हकीकत में बदलने की बड़ी चुनौती होगी।