BREAKING NEWS

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने रिया चक्रवर्ती को भेजा सम्मन, सात अगस्त को पूछताछ के लिए बुलाया ◾एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में जांच करेगी सीबीआई, केंद्र ने जारी की अधिसूचना ◾चीन का बड़बोलापन : जम्मू-कश्मीर में धारा 370 हटाना अवैध और अमान्य, एकतरफा बदलाव अस्वीकार्य◾भूमि पूजन के बाद भावविभोर हुए योगी, बोले : 'रामराज्य' और 'नए भारत निर्माण' के युग का प्रारंभ◾अयोध्या : भूमि पूजन के दौरान चरम पर पहुंचा रामभक्तों का उत्साह, भावुक हुए श्रद्धालु◾भूमिपूजन पर बोले ओवैसी-यह लोकतंत्र की हार और हिंदुत्व की सफलता का दिन◾अयोध्या में सुनहरा अध्याय रच रहा है भारत, राष्ट्रीय एकता और राष्ट्रीय भावना का प्रतीक बनेगा राम मंदिर : PM मोदी ◾भूमि पूजन के बाद बोले मोहन भागवत-आज देश में सदियों की आस पूरी होने का आनंद◾राम मंदिर भूमि पूजन के बाद राहुल का तंज- घृणा और क्रूरता से प्रकट नहीं हो सकते राम◾500 साल का लंबा इंतजार खत्म, भूमि पूजन के साथ साकार हुआ भव्य राम मंदिर का सपना◾सुशांत सुसाइड केस : केंद्र ने CBI जांच संबंधी सिफारिश की स्वीकार, SC ने कहा- मामले का सच सामने आना चाहिए◾राम मंदिर भूमि पूजन : अयोध्या में PM मोदी ने रामलला के किए दर्शन, कार्यक्रम की हुई शुरुआत ◾अनुच्छेद 370 को निरस्त किए जाने का एक वर्ष पूरा, लाल चौक पर BJP कार्यकर्ता रम्यसा रफीक ने लहराया तिरंगा◾World Corona : विश्व में संक्रमितों का आंकड़ा 1 करोड़ 85 लाख के पार, 7 लाख से अधिक लोगों की मौत ◾देश में कोरोना संक्रमण के 52 हजार 509 नए मामलों की पुष्टि, संक्रमितों की संख्या 19 लाख के पार◾LAC विवाद : भारत के शीर्ष सैन्य और रणनीतिक पदाधिकारियों ने पूर्वी लद्दाख में की हालात की समीक्षा◾राम मंदिर भूमि पूजन : PM मोदी के आगमन के लिए फूलों से सजकर तैयार है हनुमान गढ़ी मंदिर ◾ राम मंदिर भूमि पूजन से एक दिन पहले मिट्टी के दीपों ने नगरी के संध्याकाल को बनाया 'दिव्य' ◾सालों का इंतजार हुआ खत्म, PM मोदी आज अयोध्या में करेंगे राम मंदिर का भूमि पूजन, जानिए PM मोदी का पूरा कार्यक्रम◾लेबनान की राजधानी बेरूत में भयानक विस्फोट, 10 लोगों की मौत, कई लोग घायल ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

मोदी के जन्मदिन पर 146 करोड़ के निर्माण कार्यों का होगा लोकार्पण

रायपुर: केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री श्रीमती स्मृति जुबिन ईरानी आज प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन और छत्तीसगढ़ सरकार के श्रम दिवस के अवसर पर रायपुर जिले के ग्राम केन्द्री (विकासखण्ड-अभनपुर) में सवेरे 11 बजे स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम में शामिल होंगी। वे इस अवसर पर मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह सहित प्रदेश सरकार के मंत्रियों और वरिष्ठ जनप्रतिनिधियों के साथ श्रमदान कार्यक्रम में भी हिस्सा लेंगी।

श्रीमती ईरानी और मुख्यमंत्री रमन इस अवसर पर केन्द्री में जिला खनिज न्यास निधि से निर्मित स्मार्ट स्कूल, स्मार्ट आंगनबाड़ी केन्द्र और स्मार्ट ग्राम पंचायत भवन का लोकार्पण करेंगे। इस कार्यक्रम के बाद श्रीमती स्मृति ईरानी रायपुर जिले के ही ग्राम मंदिरहसौद (विकासखण्ड-आरंग) आएंगी और वहां दोपहर एक बजे 'स्वच्छता ही सेवा अभियान' में शामिल होकर लगभग 146 करोड़ रूपए के विभिन्न निर्माण कार्यों का लोकार्पण, भूमिपूजन और शिलान्यास करेंगी। समारोह की अध्यक्षता मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह करेंगे।

समारोह में रायपुर के लोकसभा सांसद श्री रमेश बैस, पंचायत और ग्रामीण विकास मंत्री श्री अजय चंद्राकर, खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री तथा रायपुर जिले के प्रभारी श्री पुन्नूलाल मोहले, लोक निर्माण, आवास और पर्यावरण मंत्री श्री राजेश मूणत, पाठ्यपुस्तक निगम के अध्यक्ष श्री देवजी भाई पटेल, आरंग के विधायक श्री नवीन मारकण्डेय, अध्यक्ष जिला पंचायत रायपुर श्रीमती शारदा देवी वर्मा सहित अध्यक्ष जनपद पंचायत आरंग श्रीमती पुष्पा कुर्रे और सरपंच ग्राम पंचायत मंदिर हसौद श्रीमती धनमत गायकवाड़ विशेष अतिथि के रूप में शामिल होंगी। समारोह का आयोजन मंदिर हसौद स्थित मातृ सदन शासकीय हायर सेकेण्डरी स्कूल परिसर में किया जाएगा।

समारोह में आरंग क्षेत्र में जनसुविधाओं के विकास के लिए लगभग 44 करोड़ रूपए की लागत से पूर्ण हो चुके 15 निर्माण कार्यों का लोकार्पण और 102 करोड़ रूपए के 13 नये स्वीकृत निर्माण कार्यों का भूमिपूजन और शिलान्यास किया जाएगा। जिन निर्माण कार्यों का लोकार्पण होगा, उनमें 17 करोड़ 20 लाख रूपए की लागत से निर्मित नवागांव-गोढ़ी-भानसोज सड़क, पांच करोड़ 64 लाख रूपए की लागत से निर्मित ग्राम मंदिरहसौद-नकटी मार्ग चौड़ीकरण, मंदिरहसौद और चंदखुरी में निर्मित स्मार्ट स्कूल आदि शामिल हैं।

इनके अलावा समारोह में महानदी सिंचाई परियोजना के तहत मुख्य नहर लाईनिंग स्ट्रक्चर निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया जाएगा, जिस पर 78 करोड़ रूपए की लागत आएगी। कार्यक्रम में चार करोड़ 88 लाख रूपए की आरंग-खमतराई-अमेठी सड़क और मंदिरहसौद में तीन करोड़ 50 लाख रूपए की लागत से बनने वाले अनुसूचित जाति कन्या एवं बालक पोस्ट मैट्रिक छात्रावास भवन, खरोरा में एक करोड़ 28 लाख रूपए की लागत से बनने वाले 50 सीटर अनुसूचित जाति बालक छात्रावास और आरंग में एक करोड़ रूपए की लागत से अटल विहार कॉलोनी में बनने वाले सामुदायिक भवन का भूमिपूजन और शिलान्यास किया जाएगा।