BREAKING NEWS

KXIP vs SRH ( IPL 2022) : पंजाब किंग्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 5 विकेट से हराया◾PM मोदी टोक्यो में क्वाड इनिशिएटिव, द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा करने के लिए उत्सुक◾WHO चीफ ने कोविड महामारी को लेकर दिया बड़ा बयान◾राजभर ने अखिलेश पर कसा तंज , कहा - यादव जी को लग गई है एयर कंडीशनर की हवा ◾ केंद्र के बाद इन राज्य सरकारों ने भी पेट्रोल-डीजल पर घटाया VAT , जानें क्या हैं नई कीमतें◾ होशियारपुर में 300 फीट गहरे बोरवेल में गिरे 6 साल के बच्चे की नहीं बचाई जा सकी जान, कुत्ते से कर रहा था बचाव◾ श्रीलंका के लिए संकट मोचन बना भारत, जरूरी राहत सामग्री लेकर कोलंबो पहुंचा जहाज◾ SA टी20 सीरीज और इंग्लैंड के साथ एक टेस्ट के लिए भारतीय टीम हैं तैयार, यहां देखें किसे-किसे मिला मौका◾ SRH vs PBKS: हैदराबाद ने पंजाब के खिलाफ टॉस जीतकर चुनी बल्लेबाजी, यहां देखें Playing XI◾ बंगाल में BJP को लगा बड़ा झटका, सांसद अर्जुन सिंह ने थामा टीएमसी का हाथ◾'न उगली जाए, न निगली जाए' की स्थिति में विपक्ष! ज्ञानवापी विवाद में सपा, बसपा और कांग्रेस ने क्यों साधी चुप्पी?◾ आज से नौकरशाहों के हाथों में दिल्ली MCD की डोर, स्पेशल अफसर अश्वनी कुमार और कमिश्नर ज्ञानेश भारती ने संभाला चार्ज◾2024 की तैयारी में राजनीतिक समीकरण साध रहे KCR... CM केजरीवाल से की मुलाकात, इन मुद्दों पर हुई चर्चा ◾दिल्ली: कुतुब मीनार परिसर में खुदाई को लेकर नहीं लिया गया कोई फैसला, केंद्रीय संस्कृति मंत्री ने कही यह बात ◾ इटालियन चश्मा उतारें तो पता चलेगा विकास....,राहुल गांधी पर अमित शाह ने कसा तंज◾ज्ञानवापी से लेकर ईदगाह मस्जिद तक... जानें क्यों कटघरे में खड़ा है पूजा स्थल अधिनियम 1991? पढ़े खबर ◾भारत में जनता के हित में लिए जाते हैं फैसले, बाहरी दबावों को किया जाता है दरकिनार : इमरान खान ◾ क्वाड के लिए जापान रवाना हुए पीएम मोदी, बैठक के बारे में बताया क्या-क्या होगा खास◾Gyanvapi Case: ज्ञानवापी मामले ने लिया दिलचस्प मोड़... विश्वनाथ मंदिर के पूर्व महंत ने किया यह बड़ा दावा! ◾यूपी : विधानसभा सत्र से एक दिन पहले SP के विधायक दल की हुई बैठक, शामिल नहीं हुए आजम और शिवपाल ◾

सरकार ने संसद में कहा- वर्ष 2018 से 2020 तक नक्सलवादी घटनाओं में 625 लोगों की मौत हुई

सरकार ने मंगलवार को बताया कि देश में 2018 से 2020 के दौरान तीन वर्ष की अवधि में नक्सलवादी गतिविधियों/ वामपंथी उग्रवाद की 2,168 घटनाओं में 625 लोगों की मौत हो गई। लोकसभा में लल्लू सिंह और नितेश गंगा देव के प्रश्न के लिखित उत्तर में गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने यह जानकारी दी।

गृह राज्य मंत्री ने कहा कि पिछले तीन वर्ष में नक्सलवादी गतिविधियों/वामपंथी उग्रवाद की गतिविधियों में कमी आई है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2018 में ऐसी 833 घटनाओं में 240 लोगों की मौत हुई जबकि 2019 में 670 इस तरह की घटनाओं में 202 मौतें तथा 2020 में 665 घटनाओं में 183 लोगों की मृत्यु हुई।

एक अन्य प्रश्न के उत्तर में नित्यानंद राय ने कहा कि राज्य पुलिस और अर्द्धसैनिक बलों द्वारा चलाए गए एक संयुक्त अभियान के दौरान 3 अप्रैल, 2021 को छत्तीसगढ़ के सुकमा के पुलिस स्टेशन जगरगुंडा में वामपंथी उग्रवादियों के साथ गोलीबारी में 22 सुरक्षाकर्मी शहीद हुए जिनमें सीआरपीएफ के 8 और पुलिस के 14 कर्मी शामिल हैं।

गृह राज्य मंत्री ने कहा कि वामपंथी उग्रवाद के खतरे का मुकाबला करने के लिए भारत सरकार ने 2015 में राष्ट्रीय नीति और कार्य योजना तैयार की है जिसमें सुरक्षा संबंधी उपाय, विकास परक पहल और स्थानीय समुदायों के अधिकार एवं हकदारियां सुनिश्चित करने का बहु आयामी दृष्टिकोण शामिल है।