BREAKING NEWS

बंगाल के हावड़ा में महिला ने किया बर्बर हत्याकांड, अपने ही परिवार के 4 लोगों को उतारा मौत के घाट ◾गिरिराज सिंह ने तेजस्वी यादव पर साधा निशाना, दस लाख रोजगार और टीका-शिखा पर दी नसीहत ◾आजादी का अमृत महोत्सव : शुक्रवार को दिल्ली में होगा ‘बढ़े चलो’ कार्यक्रम का भव्य समापन ◾स्वतंत्रता दिवस विशेष : तिरंगे और सिद्धू मूसेवाला की तस्वीर वाली पतंगों की बाजार में मचाई धूम◾जम्मू कश्मीर में आतंकियों की नापाक हरकत, प्रवासी मजदूर की गोली मारकर हत्या ◾देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में नहीं आ रही है कमी, आज फिर 16 हजार से ज्यादा मामलों ने बढ़ाई चिंता◾तृणमूल कांग्रेस का भ्रष्टाचार पर बड़ा बयान, कहा- केंद्रीय एजेंसियां ​​निष्पक्ष नहीं, लेकिन.... ◾आज का राशिफल (12 अगस्त 2022)◾मुफ्त की सौगातें और कल्याणकारी योजनाएं भिन्न चीजें : SC◾राजीव गांधी हत्याकांड : दोषी नलिनी ने समय पूर्व रिहाई के लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया◾PM मोदी ने वेंकैया नायडू की तुलना विनोबा भावे से की, कहा-आपकी ऊर्जा प्रभावित करती है◾बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, नौकरी में वृद्धि के संकल्प को दोहराया◾J&K के राजौरी में सेना के शिविर पर हमला : 3 जवान शहीद, 2 आतंकवादी मारे गये◾भारत चालू वित्त वर्ष में दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था होगा - सरकारी सूत्र◾महाराष्ट्र में कोरोना ने फिर दी दस्तक , 1,877 नए मामले आये सामने , 5 की मौत◾भाजपा ने AAP पर साधा निशाना , कहा - फेल हो गया है केजरीवाल का दिल्ली मॉडल◾जल्द CNG और PNG के दाम होंगे कम, सरकार ने शहर गैस वितरण कंपनियों को बढ़ाई आपूर्ति◾जातिगत जनगणना के बहाने ओमप्रकाश राजभर का नीतीश सरकार पर तंज- 'जल्द साबित करिये कि आप...' ◾'उपराष्ट्रपति बनने की इच्छा' BJP के आरोपों को CM नीतीश ने नकारा, बोले- 'जिसको जो बोलना है बोलते रहें'◾SCO Summit 2022: भारत-पाकिस्तान के प्रधानमंत्री की होगी मुलाकात, 6 साल बाद दिखेगा ये नजारा◾

नरवणे संभालेंगे चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी के चेयरमैन का जिम्मा, अस्थायी रूप से जारी रहेगी पुरानी व्यवस्था

8 दिसंबर को भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टर दुर्घटना में भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत की मौत के बाद यह पद खाली हो गया था। सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी के अध्यक्ष के रूप में पदभार ग्रहण किया है। जनरल नरवणे को समिति के अध्यक्ष के रूप में प्रभार दिया गया है क्योंकि वह तीन सेवा प्रमुखों में सबसे वरिष्ठ हैं। 

जनरल नरवणे संभालेंगे चीफ ऑफ स्टाफ कमिटी के चेयरमैन का जिम्मा

IAF चीफ एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी और नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने 30 सितंबर और 30 नवंबर को अपने-अपने पद संभाले थे। चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) के पद के निर्माण से पहले, तीन सेवा प्रमुखों में सबसे वरिष्ठ, चीफ्स ऑफ स्टाफ कमेटी के अध्यक्ष हुआ करते थे, जो तीनों सेनाओं के बीच कॉर्डिनेशन का काम करती थी। चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी (सीओएससी) ने मंगलवार को बैठक की और जनरल रावत, उनकी पत्नी मधुलिका और 11 सशस्त्र बलों के जवानों की मौत पर शोक व्यक्त किया।

अस्थायी रूप से पहले वाली व्यवस्था रहेगी जारी 

एक अधिकारी ने बताया कि सीडीएस की गैर मौजूदगी में वरिष्ठ प्रमुख चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी के चेयरमैन का पदभार ग्रहण करते हैं। जानकारी के मुताबिक जब तक नए सीडीएस की नियुक्ति नहीं हो जाती तब तक अस्थायी रूप से पहले वाली व्यवस्था ही जारी रहेगी। सूत्रों का कहना है कि नए सीडीएस की नियुक्ति तक यह सिर्फ एक स्टॉपगैप व्यवस्था है। एक अधिकारी ने कहा, "यह एक प्रक्रियात्मक कदम है कि सीडीएस की अनुपस्थिति में, वरिष्ठतम प्रमुख ही चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी के अध्यक्ष के रूप में पदभार ग्रहण करते हैं।"

8 दिसंबर को हेलीकॉप्टर दुर्घटना में CDS रावत की हुई थी मौत 

तमिलनाडु के कुन्नूर में 8 दिसंबर को एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में जनरल बिपिन रावत के साथ उनकी पत्नी मधुलिका रावत, उनके रक्षा सहायक ब्रिगेडियर एलएस लिडर, स्टाफ ऑफिसर लेफ्टिनेंट कर्नल हरजिंदर सिंह और दस अन्य लोगों की मौत के बाद यह बदलाव जरूरी हो गया था। चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी (सीआईएससी) के चीफ ऑफ इंटीग्रेटेड डिफेंस स्टाफ, जो सीडीएस को रिपोर्ट करते थे, वरिष्ठता के आधार पर चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी के प्रमुख के रूप में जनरल नरवणे को रिपोर्ट करेंगे।

नहीं रहे ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह 

वहीं बता दें कि कुन्नूर हेलीकॉप्टर दुर्घटना में जीवित बचे आखिरी ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह ने बुधवार को बेंगलुरु के एक सैन्य अस्पताल में दम तोड़ दिया। इस बीच, जनरल नरवने ने रॉयल सऊदी सशस्त्र बलों के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल फहद बिन अब्दुल्ला अल-मुतायर के साथ टेलीफोन पर बातचीत की। सेना ने कहा कि उन्होंने द्विपक्षीय रक्षा सहयोग के मुद्दों पर चर्चा की।

Mumbai Omicron : क्रिसमस और न्यू ईयर पार्टी पर लगा ग्रहण, आज से 31 दिसंबर तक धारा 144 लागू