BREAKING NEWS

चीन की अत्यंत आक्रामक कार्रवाई का जवाब भारत ने सर्वश्रेष्ठ तरीके से दिया है :अमेरिका ◾जम्मू कश्मीर के बांदीपुरा में आतंकवादियों ने BJP नेता, उनके पिता और भाई की गोली मारकर हत्या की◾महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के 6,603 नये मामले, 198 और लोगों की गई जान ◾अमेरिका के दबाव के आगे झुका चीन , कोरोना की उत्पत्ति का पता लगाने के लिए WHO टीम को दी अनुमति ◾मोदी सरकार 'आत्मनिर्भर भारत अभियान' को तेजी से बढ़ा रही आगे , पर कांग्रेस गैरजिम्मेदार विपक्ष: भाजपा◾राहुल ने PM मोदी पर साधा निशाना, कहा- 'सच के लिए लड़ने वालों को धमकाया नहीं जा सकता◾कानपुर : मुखबिरी के आरोप में चौबेपुर थाने के पूर्व SO विनय तिवारी और बीट प्रभारी केके शर्मा गिरफ्तार◾कैबिनेट बैठक में गरीब कल्याण अन्न योजना और EPF सुविधा की अवधि बढ़ाने की दी गई मंजूरी◾पाकिस्तान का दावा, कुलभूषण जाधव ने रिव्यू पिटीशन दायर करने से किया इनकार◾MSME और बैंकों की स्थिति को लेकर राहुल ने BJP पर साधा निशाना, कहा- पहले ही दी थी चेतावनी◾कानपुर एनकाउंटर : हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे पर इनाम राशि को बढ़ाकर किया गया 5 लाख रुपए◾राजीव गांधी फाउंडेशन समेत तीन ट्रस्ट की फंडिंग की जांच के लिए MHA ने बनाई कमेटी◾विकास दुबे के खिलाफ पुलिस का एक्शन सख्त, 25 हजार का इनामी बदमाश श्यामू बाजपेयी गिरफ्तार ◾चीनी सैनिकों की वापसी का सिलसिला जारी, लद्दाख में 3 प्वाइंट्स पर पीछे हटी चीन◾देश में कोरोना से संक्रमितों का आंकड़ा साढ़े सात लाख के करीब, 20 हजार 500 से अधिक लोगों की मौत ◾World Corona : दुनियाभर में लगभग साढ़े पांच लाख लोगों की मौत, संक्रमितों का आंकड़ा 1 करोड़ 17 लाख के पार ◾कानपुर एनकाउंटर : गैंगस्टर विकास दुबे का करीबी अमर दुबे मुठभेड़ में मारा गया◾आर्थिक कुप्रबंधन लाखों लोगों को कर देगा तबाह, अब यह त्रासदी स्वीकार नहीं : राहुल गांधी◾योगी सरकार का बड़ा फैसला : डीआईजी एसटीएफ अनंत देव का हुआ ट्रांसफर◾ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो पाए गए कोरोना पॉजिटिव◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

चीन के साथ तनाव के बीच, आज शाम 4 बजे देश को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ तनातनी के बीच 30 जून यानी कल शाम 4 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्र को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट कर यह जानकारी दी। कयास लगाएं जा रहे हैं कि पीएम मोदी का यह संबोधन लद्दाख के गलवान घाटी में चीन के साथ सीमा पर जारी तनातनी के बीच होगा।  इससे पहले सोमवार देर रात को सरकार ने लोकप्रिय चीनी ऐप टिक-टॉक समेत 59 चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसके साथ ही यह भी कयास लगाएं जा रहे हैं कि पीएम मोदी कोरोना के बढ़ते मामलों पर भी बोल सकते हैं।

 

आपको बता दें  कि कोरोना काल में पीएम मोदी का कल देश के नाम छठवां  संबोधन होगा। पीएम मोदी ने सबसे पहले 19 मार्च को देश को संबोधित किया था, जिसमें उन्होंने जनता कर्फ्यू का ऐलान किया था। उसके बाद 24 मार्च को दूसरा संबोधन किया था जिसमें लॉकडाउन-1 का ऐलान किया था। तीसरा संबोधन 3 अप्रैल को किया था जिसमें कोरोना वॉरियर्स के सम्मान में आम जनता से दीप जलाने की अपील की थी। चौथा संबोधन 14 अप्रैल को किया था जिसमें लॉकडाउन-2 की घोषणा की थी। और पांचवा संबोधन 12 मई को किया था जिसमें कोरोना से लड़ने के लिए 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज की घोषणा की थी।

बता दें, कि सोमवार देर रात गृह मंत्रालय (एमएचए) ने अनलॉक 2 के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। नए दिशानिर्देश 1 जुलाई, 2020 से लागू होंगे। इन दिशा निर्देशों में कन्टेनमेंट एरिया -निषिद्ध क्षेत्रों के बाहर के क्षेत्रों में पहले अधिक गतिविधियों की अनुमति है। कोरोना के बढ़ते संकट के बीच देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की कवायद तेज करने के लिए इस बार भी कुछ नयी रियायतें दी गयी है। 

एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया, "नए दिशानिर्देश 1 जुलाई, 2020 से लागू होंगे, चरणबद्ध गतिविधियों को फिर से खोलने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया गया है। आज जारी किए गए नए दिशानिर्देश, राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से प्राप्त प्रतिक्रिया और संबंधित केंद्रीय मंत्रालयों और विभागों के साथ व्यापक विचार-विमर्श पर आधारित हैं

आपको बता दें, भारत और चीन पूर्वी लद्दाख में दोनों पक्षों के बीच तनाव को कम करने के रास्तों पर चर्चा करने के लिए कल यानी  मंगलवार को लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की तीसरे दौर की बातचीत होगी। आधिकारिक सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार लेफ्टिनेंट स्तर की वार्ता वास्तविक नियंत्रण रेखा के इस पार भारतीय क्षेत्र चुशूल में सुबह 10:30 बजे होगी। सीमा तनाव मामले में  भारतीय पक्ष का नेतृत्व लेह स्थित 14वीं कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह कर रहे हैं ।

इससे पहले बीते रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' में कहा कि गलवान घाटी में नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चीन के साथ चल रहे तनाव को भारत मित्रता से निभाना जानता है लेकिन यदि कोई उसकी भूमि पर आंख उठाकर देखता है तो इसका उचित जवाब देना भी जानता है। आकाशवाणी पर मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात 2.0’ की 13वीं कड़ी में प्रधानमंत्री ने गलवान घाटी में शहीद हुए भारतीय सपूतों को याद करते हुए देश को आश्वस्त किया कि उनका बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा।

 उन्होंने कहा, ‘‘अपनी सीमाओं और संप्रभुता की रक्षा के लिए भारत की प्रतिबद्धता को दुनिया ने देखा है। भारत मित्रता निभाना जानता है लेकिन भारत की भूमि पर आंख उठाकर देखने वालों को आंख में आंख डालकर देखना और उचित जवाब देना भी जानता है।’’ मोदी ने कहा, ‘‘हमारे वीर सैनिकों ने दिखा दिया कि वे कभी भी मां भारती के गौरव को आंच नहीं आने देंगे। लद्दाख में हमारे जो भी जवान शहीद हुए, उनके शौर्य को पूरा देश नमन कर रहा है। पूरा देश उनका कृतज्ञ है। उनके सामने पूरा देश नतमस्तक है।