लोकसभा चुनाव 2024

102 सीट

अनंतनाग बस हमले में लश्कर का हाथ

NULL

श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में एक यात्री बस पर हमले के लिए जिम्मेदार आतंकवादियों की गिरफ्तारी के लिए कश्मीर घाटी, विशेष रूप से दक्षिणी कश्मीर में व्यापक तलाशी अभियान शुरू किया गया है। इस हमले में पांच महिलाओं समेत सात तीर्थयात्रियों की मौत हो गयी और 21 अन्य घायल हुए हैं। पुलिस महानिरीक्षक मुनीर अहमद खान ने कहा कि इस हमले में लश्करे तैयबा का हाथ है।

Amarnath Attack1

अब तक किसी आतंकवादी संगठन ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है। कुछ रिपोर्टों के मुताबिक इस हमले के पीछे आतंकवादी संगठन लश्करे-तैयबा का हाथ है। इस हमले में पाक आतंकी इस्माइल का हाथ बताया जाता है। हमले में पांच से छह आतंकी शामिल थे। वरिष्ठ पुलिस और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के अधिकारियों ने बताया कि आतंकवादियों ने कल सोमवार की रात आठ बजकर 20 मिनट पर अनंतनाग के बाटनगू में अमरनाथ यात्रियों के काफिले पर हमला किया। उन्होंने कहा कि इस बात की भी जांच की जा रही है कि शाम सात बजे के बाद रोड ओपनिंग पार्टी (आरओपी) को राजमार्ग और यात्रा के अन्य मार्गों से हटाने के बाद बस को जाने की अनुमति कैसे मिली।

terrorist1

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि घाटी में पहले से ही सुरक्षाबल हाई अलर्ट पर हैं और इस हमले में शामिल आतंकवादियों की गिरफ्तारी के लिए बड़े पैमाने पर अभियान छेड़ा गया है। सुरक्षा बलों और पुलिस ने अनंतनाग और अन्य स्थानों पर छापे मारे हैं।

kashmir solider

सूत्रों के मुताबिक श्रद्धालुओं पर किसी भी आतंकवादी हमले को रोकने के लिए श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग और अमरनाथ यात्रा के अन्य मार्गों पर अतिरिक्त सुरक्षा बलों और सेना तैनात की गई है। सुबह अनंतनाग पहुंचे सीआरपीएफ के महानिरीक्षक ने कहा कि यह जांच का मामला है कि शाम सात बजे आरओपी के हटने के बाद यात्रियों को जाने की अनुमति कैसे दी गई। हमले में शामिल आतंकवादी समूह के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि फिलहाल आतंकवादी समूह की पहचान करना जल्दबाजी होगा। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने दावा किया कि यह हमला यात्रा बस पर नहीं, क्षेत्र में तैनात सीआरपीएफ और पुलिस पर था।

soliders

हमले का शिकार हुए सभी पीडि़तों का संबंध गुजरात से है। हमले को अंजाम देने के बाद आतंकवादी अंधेरे का फायदा उठाकर भागने में कामयाब रहे। बाद में स्थानीय लोगों ने घायलों को तुरंत अस्पताल में भर्ती कराया। यात्रियों ने कहा कि वे दो दिन पहले पवित्र गुफा मंदिर में बाबा बर्फानी का दर्शन कर श्रीनगर से जम्मू के कटरा जाने के रास्ते पर थे। उन्होंने कहा, ‘हमने श्री माता वैष्णो देवी की यात्रा और दर्शन करने की योजना बनाई थी।

Amarnath Attack5

घायलों की मदद और रक्तदान करने के लिये सैकड़ों स्थानीय युवा तुरंत अनंतनाग अस्पताल पहुंचे। अधिकारियों ने कहा कि युवाओं ने घायल यात्रियों के लिए रक्तदान किया। बड़ी संख्या में युवा शेरे-कश्मीर आयुर्विज्ञान संस्थान (एसकेआईएमएस) और एसएमएचएस अस्पताल से बाहर इकट्ठा थे, ताकि तीर्थयात्रियों को सहायता और रक्त उपलब्ध कराया जा सके। इस बीच, सभी राजनीतिक दलों, सामाजिक, धार्मिक और अलगाववादी संगठनों ने इस हमले की कड़े शब्दों में ङ्क्षनदा करते हुये इसे अमानवीय करार दिया।’

AmarnathYatra Start

मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती रात यहां पहुंचीं और स्थिति का जायजा लिया तथा घायलों का हालचाल पूछा। उन्होंने कहा कि उनके पास हमले की निंदा के लिये शब्द नहीं है। उन्होंने आतंकवादी हमले में तीर्थयात्रियों की मौत पर गहरी शोक और पीड़ा व्यक्त की और कहा कि यात्री कश्मीर के अतिथि थे और उन पर हमला कर आतंकवादियों ने राज्य के लोकाचार और संस्कृति को झटका दिया है। सुश्री मुफ्ती ने कहा कि अब समय आ गया है कि कश्मीरी इस खतरे के खिलाफ आवाज बुलंद करें। उन्होंने कहा, ‘यह न केवल हमारे मेहमानों पर बल्कि कश्मीर और कश्मीरियत पर एक बड़ा हमला है, इसके खिलाफ हम सब को खड़ा होना चाहिए।

Amarnath Attack3

मुख्यमंत्री ने घायल तीर्थयात्रियों के लिए बेहतर इलाज तथा सभी तीर्थयात्रियों को हरसंभव सुरक्षा प्रदान किए जाने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए। राज्य के उपमुख्यमंत्री निर्मल सिंह ने देर रात अनंतनाग का दौरा किया और अस्पताल में घायलों से मिले। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्थिति की जानकारी ली है। उन्होंने बताया कि घायलों को सर्वोत्तम उपचार मुहैया कराया जा रहा है और उनमें से ज्यादातर अब खतरे से बाहर हैं। मुख्य विपक्षी दल नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला और पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने भी इस हमले की कड़ी निंदा की है।

omar

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद ने इस हमले को कश्मीरियत पर एक दाग करार दिया। उन्होंने कहा कि आतंकवादियों ने यह हमला करके कश्मीर, कश्मीरियत तथा कश्मीर के लोगों को बदनाम किया है। सभी कश्मीरी इसकी कड़ी निंदा करते हैं। उन्होंने कहा, ‘हमें इस बात का गर्व रहा है कि कश्मीर में यात्रियों पर ऐसा हमला नहीं होता था और पूरे देश से वहां गए यात्री जब वापस लौटते हैं तो वहां के लोगों की सराहना करते रहे हैं।’

Amarnath Attack6

दूसरी तरफ अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी, मीरवाइज उमर फारूक और मोहम्मद यासीन मलिक ने भी अनंतनाग में अमरनाथ यात्रियों की हत्या पर गहरा दु:ख और शोक व्यक्त किया है।