BREAKING NEWS

PM मोदी दो फरवरी को BJP कार्यकर्ताओं से करेंगे संवाद, बजट से जुड़ी तमाम उपलब्धियों के बारे बताएंगे◾राजस्थान: हनीट्रैप के मामले में महिला गिरफ्तार, दुष्कर्म का मामला दर्ज करवा कर 40 लाख रुपये की मांग की◾मुजफ्फरनगर में बोले शाह-सपा की सरकार बन गई तो जयंत चौधरी को धोखा देंगे अखिलेश ◾ रविवार को गोवा दौरे पर रहेंगे गृह मंत्री अमित शाह, तीन जनसभाओं को करेंगे संबोधित◾'चौकीदार ही जासूस है' Pegasus पर खुलासे को लेकर मोदी सरकार पर हमलावर हुई कांग्रेस◾यूपी : CM योगी ने 'हज हाउस' को लेकर SP पर साधा निशाना, 'कैलाश मानसरोवर भवन' के बारे में कही यह बात ◾NYT की रिपोर्ट में दावा, भारत ने इजरायल से डिफेंस डील में खरीदा था Pegasus◾बजट सत्र : संसद के दोनों सदनों में 31 जनवरी और 1 फरवरी को नहीं होगा शून्य काल◾अखिलेश को न कोरोना का टीका पसंद, न माथे का टीका : केशव प्रसाद मौर्य◾यूपी चुनाव : गृहमंत्री शाह और BJP अध्यक्ष समेत यह बड़े नेता करेंगे प्रचार, जानिए कौन किस जगह मांगेगा वोट ◾UP विधानसभा चुनाव : शाह-नड्डा के बाद अब PM भरेंगे हुंकार, 31 जनवरी को पहली वर्चुअल रैली◾देश में 24 घंटे में कोरोना संक्रमित 871 लोगों ने तोड़ा दम, नए मामलों में गिरावट◾वैश्विक स्तर पर कोरोना के मामलों में जारी है वृद्धि, 36.94 करोड़ हुआ संक्रमितों का आंकड़ा ◾अखिलेश ने बीजेपी पर साधा निशाना - BJP से सावधान रहें, वोट की खातिर उसने कृषि कानून वापस लिए◾कांग्रेस का दावा - हम फिर से बनाएंगे सरकार◾बंगाल चुनाव बाद हिंसा: भाजपा कार्यकर्ता की मौत मामले में CBI ने सात लोगों को किया गिरफ्तार ◾दिल्ली कोविड : बीते 24 घंटों में आए 4,044 नए मामले, कल के मुकाबले कम हुई मौतें ◾वी.अनंत नागेश्वरन ने संभाला देश के नए मुख्य आर्थिक सलाहकार का पद, आम बजट से पहले केंद्र सरकार ने किया ऐलान◾मिसाइल आपूर्ति करने वाले देशों के प्रतिष्ठित क्लब में शामिल हुआ भारत, इस देश को देगा शक्तिशाली ब्रह्मोस ◾मुजफ्फरनगर: साझा प्रेस वार्ता में अखिलेश और जयंत चौधरी ने दिखाई अपनी ताकत, जानिए क्या बोले दोनों नेता◾

आर्किटेक्टों के हवाले होगा बिल्डिंगों के नक्शों का जिम्मा

लुधियाना  : पंजाब में बिल्डिंग बायलॉज को अधिक प्रभावशाली बनाने व भ्रष्टाचार को दूर करने के तहत बिल्डिंग के नक्शे तैयार करने का जिम्मा आर्किटेक्ट्स के सुपुर्द किया जा रहा है जोकि पंजाब सरकार द्वारा शुरू की जा रही कैप्तान ई-सेवा के तहत बिल्डिंग के नक्शा को पास करवाने के लिए ऑन-लाइन आवेदन देंगे। नक्शे की सही होने की पूरी जिममेदारी आर्किटेक्ट की रहेगी तथा अगर 30 दिन के भीतर विभाग की ओर से आवेदन पर कोई प्रतिक्रिया नहीं आती है तो इस नक्शे को पास माना जाएगा। यह बात पंजाब के लोकल बाडी मिनिस्टर नवजोत सिंह सिद्धू ने आज लुधियाना में दी इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ आर्किटेक्ट पंजाब चेप्टर द्वारा इंपलीमेंटेशन आफ आन लाइन बिल्डिंग प्लान मैनेजमेंट सिस्टम के तहत आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करने के दौरान दी। सिद्धू ने कहा कि इस योजना को 15 सितंबर से लागू कर दिया जाएगा।

लोकल बाडी मिनिस्टर ने कहा कि पंजाब में बिल्डिंग बायलॉज के तहत नक्शे पास करवाने के नाम पर बेहद भ्रष्टाचार व्याप्त है तथा लोगों को नक्शा व सीएलयू आदि के नाम पर निगम में धक्के खाने पडते है तथा भ्रष्टाचार का शिकार होना पडता है। पूर्व में काम का आवंटन ही सही नहीं था। लेकिन सरकार की आन लाइन नक्शा पास करने व नई योजना यह सब कुछ खत्म हो जाएगा। उन्होंने कहा कि नक्शे आन लाइन होने से प्रापर्टी टैक्स की रिकवरी में भी तेजी आएगी। इसी प्रकार जन्म-मरण प्रमाणपत्र व अन्य सेवाओं को भी आन लाइन लाएगा ताकि लोगों को करप्शन के अलावा इंस्पेक्टरी राज से छुटकारा मिलेगा। पुराने नक्शों को भी वन टाइम सैटलमेंट के तहत पास करने का अवसर दिया जाएगा। सिद्धू ने इसमें आॢटक्ट्स व आम लोगों से सहयोग भी मांगा।

सिद्धू ने कहा कि वह एक ईमानदार सरकार द्वारा स्थापित व्यवस्था कायम करके एक नई मुहिम चलाना चाहता है ताकि लोगों का दूसरे प्रोफेशनल्स की भांति राजनेताओं के प्रति भी विश्वास बने तथा यही उनका भी राजनीतिक का असली टार्गेट है। उन्होंने बाबा फरीद सोसायटी द्वारा उन्हें (सिद्धू को) ईमानदार शखसीयत का अवार्ड देने के ऐलान पर खुशी व्यक्त की। पूर्व बादल सरकार ने अपने शासनकाल में घौटाले करके पंजाब को जमकर लूटा व अत्याचार किये तथा अब लोग बादलों के दस साल के चोरी के शासनकाल के बदले दस महीने के ईमानदारी के काम करने के लिए अवसर दें। ताकि पंजाब में लोगों द्वारा 77 सीटें जीताकर कांग्रेस के प्रति व्यक्त किए गए विश्वास पर खरा उतर सकें। कप्तान ई-सेवा के तहत कैप्टन की सरकार तुहाडे द्वार के अभियान के तहत लागू होगी।

इस मौके एसवाईएल के बारे में पूछने पर सिद्धू ने कहा कि पंजाब के पास तो खुद पानी की बेहद कमी है। पंजाब की पहले वाली स्थितियां बदल चुकी है। उन्होंने कहा कि लुधियाना के लोगों को जल्द ही स्वच्छ नहरी पानी पीने के लिए मुहय्या होगा।

- सुनीलराय कामरेड