BREAKING NEWS

महाराष्ट्र : सीएम शिंदे की जान को खतरा, बढाई गई सुरक्षा◾सियासत के धरती पुत्र मुलायम सिंह की बिगड़ी तबीयत, आईसीयू में शिफ्ट◾उद्धव गुट में टूट जारी, वर्ली के 3000 शिवसैनिकों ने थामा शिंदे गुट का दामन ◾फिर उबाल मार रहा हैं खालिस्तान मूवमेंट, बठिंडा में दीवार पर लिखे गए खालिस्तान समर्थक नारे◾पुलवामा में आतंकी हमला, एक पुलिस जवान शहीद, सशस्त्र बल का जवान घायल ◾बीजेपी ने नीतीश कुमार को दी सलाह, कहा - आपकी विदाई तय, बांध लें बोरिया-बिस्तर◾Congress President Election: कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव क्यों लड़ रहे हैं मल्लिकार्जुन खड़गे? बताया पूरा प्लान ◾खड़गे से खुले आसमान के नीचे बहस करने के लिए तैयार हूं - शशि थरूर ◾ महात्मा गांधी की विरासत को हथियाना आसान पदचिन्हों पर चलना मुश्किल : राहुल गांधी ◾मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महात्मा गांधी, लाल बहादुर शास्त्री को श्रद्धांजलि अर्पित की◾इस बात पर गौर किया जाना चाहिए कि नए मुख्यमंत्री के नाम पर विधायकों में नाराजगी क्यों है : गहलोत◾पायलट को बीजेपी का खुला ऑफर, घर लक्ष्मी आए तो ठुकराए नहीं ◾राजस्थान में बढ़ा सियासी बवाल, अशोक गहलोत ने विधायकों की बगावत पर दिया बड़ा बयान◾राजद नेताओं पर जगदानंद सिंह ने लगाई पाबंदिया, तेजस्वी यादव पर टिप्पणी ना करने की मिली सलाह ◾ इयान तूफान के कहर से अमेरिका में हुई जनहानि पर पीएम मोदी ने जताई संवेदना ◾महात्मा गांधी की ग्राम स्वराज अवधारणा से प्रेरित हैं स्वयंपूर्ण गोवा योजना : सीएम सावंत◾उत्तर प्रदेश: अखिलेश यादव पर राजभर ने कसा तंज, कहा - साढ़े चार साल खेलेंगे लूडो और चाहिए सत्ता◾ पीएम मोदी ने गांधी जयंती पर राजघाट पहुंचकर बापू को किया नमन, राहुल से लेकर इन नेताओं ने भी राष्ट्रपिता को किया याद ◾महाराष्ट्र: शिंदे सरकार का कर्मचारियों के लिए नया अध्यादेश जारी, अब हैलो या नमस्ते नहीं 'वंदे मातरम' बोलना होगा◾Gandhi Jayanti: संयुक्त राष्ट्र की सभा में 'प्रकट' हुए महात्मा गांधी, 6:50 मिनट तक दिया जोरदार भाषण◾

राज्यसभा चुनाव के लिए BJP और कांग्रेस ने की उम्मीदवारों के नाम की घोषणा

राज्यसभा में 6 राज्यों की 13 सीटों के लिए 31 मार्च को मतदान होना है। इसके लिए कांग्रेस और बीजेपी ने अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। असम, हिमाचल प्रदेश, केरल, नागालैंड और त्रिपुरा के सदस्य 2 अप्रैल को सेवानिवृत्त हो रहे हैं, जबकि पंजाब के पांच सदस्य 9 अप्रैल को सेवानिवृत्त होंगे।

असम और केरल से कांग्रेस उम्मीदवार 

कांग्रेस ने राज्यसभा चुनाव के लिए रिपुन बोरा को असम से और जेबी मैथर को केरल से उम्मीदवार बनाया है। रिपुन बोरा असम प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष रह चुके हैं और फिलहाल राज्यसभा के सदस्य हैं। उनका कार्यकाल दो अप्रैल को खत्म हो रहा है। जेबी मैथर केरल महिला कांग्रेस की अध्यक्ष हैं। वह पहले युवा कांग्रेस की राष्ट्रीय सचिव रह चुकी हैं।

हिमाचल से बीजेपी उम्मीदवार

भाजपा ने असम, हिमाचल प्रदेश, नगालैंड और त्रिपुरा की एक-एक सीट से अपने राज्यसभा उम्मीदवारों के नाम भी घोषित किए, जिनमें पी मार्गेरिटा, डॉ. सिकंदर कुमार, एस फांगनोन कोन्याक और माणिक साहा शामिल हैं। बीजेपी ने हिमाचल प्रदेश से डॉ. सिकंदर कुमार को राज्यसभा के लिए उम्मीदवार बनाया है। 

डॉ. सिकंदर कुमार वर्तमान में एचपीयू के कुलपति के तौर पर कार्यरत हैं। वह हमीरपुर संसदीय सीट से संबंध रखते हैं। देश के कई राज्यों में राज्यसभा की सीट खाली हो रही हैं। अभी हिमाचल की 3 राज्यसभा सीटों में कांग्रेस के आनंद शर्मा भी राज्यसभा के सांसद हैं। उनकी जगह अब डॉ. सिकन्दर कुमार का राज्यसभा जाना लगभग तय है। जेपी नड्डा, इंदु गोस्वामी के बाद तीसरी सीट पर भी बीजेपी का कब्जा हो सकता है।  

लोकसभा उपचुनाव के लिए BJP के उम्मीदवार

बीजेपी ने पश्चिम बंगाल में आसनसोल लोकसभा उपचुनाव के लिए अग्निमित्र पॉल को और बिहार से बोचहां विधानसभा उपचुनाव के लिए बेबी कुमारी को उम्मीदवार बनाया है। पॉल तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार और बीजेपी के पूर्व नेता शत्रुघ्न सिन्हा के खिलाफ चुनाव लड़ेंगी।

वहीं, बोचहां विधानसभा के उपचुनाव के लिए बीजेपी के उम्मीदवार का फैसला महत्वपूर्ण है क्योंकि बिहार में उसकी गठबंधन सहयोगी विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) के विधायक की मौत के बाद यह सीट रिक्त हुई है।

वीआईपी के अध्यक्ष मुकेश सहनी बिहार में सरकार का हिस्सा होने के बावजूद हाल के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों में भाजपा के खिलाफ कई सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे।