BREAKING NEWS

शरद पवार ने NCP छोड़ने वाले नेताओं को बताया ‘कायर’◾जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त करना भाजपा की राष्ट्रीय प्रतिबद्धता थी : नड्डा ◾आजाद ने अपने गृह राज्य जाने की अनुमति के लिए उच्चतम न्यायालय का किया रुख◾सिद्धारमैया ने बाढ़ राहत को लेकर केन्द्र कर्नाटक सरकार की आलोचना की◾बेरोजगारी पर बोले श्रम मंत्री-उत्तर भारत में योग्य लोगों की कमी, विपक्ष ने किया पलटवार ◾INLD के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अशोक अरोड़ा और निर्दलीय विधायक कांग्रेस में हुये शामिल ◾PAK ने इस साल 2,050 से अधिक बार किया संघर्षविराम उल्लंघन, 21 भारतीयों की मौत : विदेश मंत्रालय ◾PM मोदी,वेंकैया,शाह ने आंध्र नौका हादसे पर जताया शोक◾पासवान ने किया शाह के हिंदी पर बयान का समर्थन◾न्यायालय में सोमवार को होगी अनुच्छेद 370 को खत्म करने, कश्मीर में पाबंदियों के खिलाफ याचिकाओं पर सुनवाई◾TOP 20 NEWS 15 September : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾आंध्र प्रदेश के गोदावरी में बड़ा हादसा : नाव पलटने से 13 लोगों की मौत, कई लापता◾संतोष गंगवार ने कहा- नौकरी के लिये योग्य युवाओं की कमी, मायावती ने किया पलटवार ◾पाकिस्तान ने इस साल 2050 बार किया संघर्षविराम उल्लंघन, मारे गए 21 भारतीय◾संतोष गंगवार के 'नौकरी' वाले बयान पर प्रियंका का पलटवार, बोलीं- ये नहीं चलेगा◾CM विजयन ने हिंदी भाषा पर बयान को लेकर की अमित शाह की आलोचना, दिया ये बयान◾महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में 'अप्रत्याशित जीत' हासिल करने के लिए तैयार है BJP : फडणवीस◾ देश में रोजगार की कमी नहीं बल्कि उत्तर भारतीयों में है योग्यता की कमी : संतोष गंगवार ◾ममता बनर्जी पर हमलावर हुए BJP विधायक सुरेंद्र सिंह, बोले- होगा चिदंबरम जैसा हश्र◾International Day of Democracy: ममता का मोदी सरकार पर वार, आज के दौर को बताया 'सुपर इमरजेंसी'◾

देश

एग्जिट पोल 2019 में मध्य प्रदेश में भाजपा को बढ़त

लोकसभा चुनाव के नतीजों को लेकर विभिन्न समाचार चैनलों की तरफ से किए गए एग्जिट पोल में मध्य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को बढ़त मिलती दिख रही है। इससे राज्य के भाजपा नेता उत्साहित हैं, वहीं कांग्रेस इन एग्जिट पोल पर भरोसा करने को तैयार नहीं है। राज्य में लोकसभा की 29 सीटें हैं।

इसमें से पिछले चुनाव में भाजपा ने 27 और कांग्रेस ने दो सीटें जीती थीं, वहीं उपचुनाव में कांग्रेस ने भाजपा से झाबुआ-रतलाम सीट छीन ली थी। इस तरह इस चुनाव से पहले भाजपा के पास 26 और कांग्रेस के पास तीन सीटें थीं। लगभग छह माह पहले राज्य में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा को 15 दशक बाद सत्ता से बाहर होना पड़ा था और कांग्रेस की सत्ता में वापसी हुई थी। इसके चलते इस बार के चुनाव रोचक और दोनों दलों के लिए प्रतिष्ठा की लड़ाई बने हुए हैं।

congress bjp

विभिन्न समाचार चैनलों ने अपने एग्जिट पोल में संकेत दिया है कि भाजपा को इस बार बहुत ज्यादा नुकसान नहीं होने वाला है। प्रमुख चैनलों में आजतक के एग्जिट पोल में भाजपा को 26 से 28 सीटें मिलने की संभावना जताई गई है, वहीं कांग्रेस को एक से तीन सीटें मिलने का अनुमान है। इसी तरह एबीपी न्यूज ने भाजपा को 24 और कांग्रेस को पांच सीटें दी है। इसके अलावा टीवी 18 के अनुसार भाजपा को राज्य में 25 से 27 और कांग्रेस को दो से चार सीटें मिल सकती हैं। इसी तरह के रुझान अन्य समाचार चैनलों ने भी एग्जिट पोल में दिए हैं।

23 मई को सारी हकीकत सामने आ जाएगी – कमलनाथ

पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा उपाध्यक्ष शिवराज सिंह चौहान ने कहा, "देश में भाजपा को 300 और राजग को 350 सीटें मिलने वाली हैं। समाचार चैनलों के सर्वे और एग्जिट पोल भी यही संदेश दे रहे हैं। देश में मोदी लहर थी, उसी के चलते यह नतीजा आने वाला है।" राज्य में कांग्रेस को ज्यादा सीटें न मिलने के सवाल पर चौहान ने कांग्रेस सरकार पर लोगों के साथ वादा खिलाफी का आरोप लगाया और कहा कि जनता ने राज्य सरकार को अपना जवाब दे दिया है।

Shivraj Singh Chouhan

वहीं कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता दुर्गेश शर्मा ने कहा, "चैनलों के सर्वे व एग्जिट पोल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तुलना में कांग्रेस को बहुत कमतर आंका है, जबकि मोदी का उत्तर प्रदेश जैसा हाल मध्य प्रदेश सहित अन्य राज्यों में होने वाला है। राज्य की कमलनाथ सरकार के कामकाज से जनता खुश और संतुष्ट है और उसके नतीजे 23 मई को दिखेंगे। राज्य में कांग्रेस को बड़ी सफलता मिलने जा रही है।" चैनलों पर आ रहे एग्जिट पोल के दौरान भाजपा मुख्यालय पर नेताओं और कार्यकर्ताओं का जमावड़ा रहा, वहीं कांग्रेस खेमे में चहल-पहल कम नजर आई।