BREAKING NEWS

अश्विनी कुमार चोपड़ा - जिंदगी का सफर, अब स्मृतियां ही शेष...◾BJP के पूर्व सांसद और वरिष्ठ पत्रकार अश्विनी कुमार चोपड़ा जी का आज होगा अंतिम संस्कार◾करनाल से बीजेपी के पूर्व सांसद अश्विनी कुमार चोपड़ा के निधन पर राजनाथ सिंह समेत इन नेताओं ने जताया शोक ◾अश्विनी कुमार की लेगब्रेक गेंदबाजी के दीवाने थे टॉप क्रिकेटर◾PM मोदी ने वरिष्ठ पत्रकार और पूर्व सांसद अश्विनी चोपड़ा के निधन पर शोक प्रकट किया ◾पंजाब केसरी दिल्ली के मुख्य संपादक और पूर्व भाजपा सांसद श्री अश्विनी कुमार जी को भावपूर्ण श्रद्धांजलि ◾निर्भया गैंगरेप: अपराध के समय दोषी पवन नाबलिग था या नहीं? 20 जनवरी को सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट◾सीएए पर प्रदर्शनों के बीच CJI बोबड़े ने कहा- यूनिवर्सिटी सिर्फ ईंट और गारे की इमारतें नहीं◾कमलनाथ सरकार के खिलाफ धरने पर बैठे MLA मुन्नालाल गोयल, घोषणा पत्र में किए गए वादों को पूरा नहीं करने का लगाया आरोप ◾नवाब मलिक बोले- अगर भागवत जबरदस्ती पुरुष की नसबंदी कराना चाहते हैं तो मोदी जी ऐसा कानून बनाए◾संजय राउत ने सावरकर को लेकर कांग्रेस पर साधा निशाना, बोले- विरोध करने वालों को भेजो जेल, तब सावरकर को समझेंगे'◾दोषियों को माफ करने की इंदिरा जयसिंह की अपील पर भड़कीं निर्भया की मां, बोलीं- ऐसे ही लोगों की वजह से बच जाते हैं बलात्कारी◾पाकिस्‍तान: सुप्रीम कोर्ट ने देशद्रोह मामले में फैसले के खिलाफ मुशर्रफ की याचिका पर सुनवाई से किया इनकार ◾सीएए और एनआरसी के खिलाफ लखनऊ में महिलाओं का प्रदर्शन जारी◾NIA ने संभाली आतंकियों के साथ पकड़े गए DSP दविंदर सिंह मामले की जांच की जिम्मेदारी◾वकील इंदिरा जयसिंह की निर्भया की मां से अपील, बोलीं- सोनिया गांधी की तरह दोषियों को माफ कर दें◾ट्रंप ने ईरान के 'सुप्रीम लीडर' को दी संभल कर बात करने की नसीहत◾ राजधानी में छाया कोहरा, दिल्ली आने वाली 20 ट्रेनें 2 से 5 घंटे तक लेट◾निर्भया : घटना के दिन नाबालिग होने का दावा करते हुए पवन पहुंचा सुप्रीम कोर्ट◾PM मोदी ने मंत्रियों से कहा, कश्मीर में विकास का संदेश फैलाएं और गांवों का दौरा करें ◾

एग्जिट पोल 2019 में मध्य प्रदेश में भाजपा को बढ़त

लोकसभा चुनाव के नतीजों को लेकर विभिन्न समाचार चैनलों की तरफ से किए गए एग्जिट पोल में मध्य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को बढ़त मिलती दिख रही है। इससे राज्य के भाजपा नेता उत्साहित हैं, वहीं कांग्रेस इन एग्जिट पोल पर भरोसा करने को तैयार नहीं है। राज्य में लोकसभा की 29 सीटें हैं।

इसमें से पिछले चुनाव में भाजपा ने 27 और कांग्रेस ने दो सीटें जीती थीं, वहीं उपचुनाव में कांग्रेस ने भाजपा से झाबुआ-रतलाम सीट छीन ली थी। इस तरह इस चुनाव से पहले भाजपा के पास 26 और कांग्रेस के पास तीन सीटें थीं। लगभग छह माह पहले राज्य में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा को 15 दशक बाद सत्ता से बाहर होना पड़ा था और कांग्रेस की सत्ता में वापसी हुई थी। इसके चलते इस बार के चुनाव रोचक और दोनों दलों के लिए प्रतिष्ठा की लड़ाई बने हुए हैं।

congress bjp

विभिन्न समाचार चैनलों ने अपने एग्जिट पोल में संकेत दिया है कि भाजपा को इस बार बहुत ज्यादा नुकसान नहीं होने वाला है। प्रमुख चैनलों में आजतक के एग्जिट पोल में भाजपा को 26 से 28 सीटें मिलने की संभावना जताई गई है, वहीं कांग्रेस को एक से तीन सीटें मिलने का अनुमान है। इसी तरह एबीपी न्यूज ने भाजपा को 24 और कांग्रेस को पांच सीटें दी है। इसके अलावा टीवी 18 के अनुसार भाजपा को राज्य में 25 से 27 और कांग्रेस को दो से चार सीटें मिल सकती हैं। इसी तरह के रुझान अन्य समाचार चैनलों ने भी एग्जिट पोल में दिए हैं।

23 मई को सारी हकीकत सामने आ जाएगी – कमलनाथ

पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा उपाध्यक्ष शिवराज सिंह चौहान ने कहा, "देश में भाजपा को 300 और राजग को 350 सीटें मिलने वाली हैं। समाचार चैनलों के सर्वे और एग्जिट पोल भी यही संदेश दे रहे हैं। देश में मोदी लहर थी, उसी के चलते यह नतीजा आने वाला है।" राज्य में कांग्रेस को ज्यादा सीटें न मिलने के सवाल पर चौहान ने कांग्रेस सरकार पर लोगों के साथ वादा खिलाफी का आरोप लगाया और कहा कि जनता ने राज्य सरकार को अपना जवाब दे दिया है।

Shivraj Singh Chouhan

वहीं कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता दुर्गेश शर्मा ने कहा, "चैनलों के सर्वे व एग्जिट पोल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तुलना में कांग्रेस को बहुत कमतर आंका है, जबकि मोदी का उत्तर प्रदेश जैसा हाल मध्य प्रदेश सहित अन्य राज्यों में होने वाला है। राज्य की कमलनाथ सरकार के कामकाज से जनता खुश और संतुष्ट है और उसके नतीजे 23 मई को दिखेंगे। राज्य में कांग्रेस को बड़ी सफलता मिलने जा रही है।" चैनलों पर आ रहे एग्जिट पोल के दौरान भाजपा मुख्यालय पर नेताओं और कार्यकर्ताओं का जमावड़ा रहा, वहीं कांग्रेस खेमे में चहल-पहल कम नजर आई।