BREAKING NEWS

वीडियो लिंक के जरिए ब्रिटेन की अदालत में पेश होगा भगोड़ा हीरा कारोबारी नीरव मोदी ◾जापान पहुंचे PM मोदी, भारतीय समुदाय ने किया गर्मजोशी से स्वागत ◾14वां G-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने जापान रवाना हुए PM मोदी◾पाकिस्तान समेत एशिया-प्रशांत समूह के सभी देशों ने किया भारत का समर्थन◾World Cup 2019 PAK vs NZ : पाक ने न्यूजीलैंड का रोका विजय रथ , नाकआउट की उम्मीद बढ़ायी ◾काफिले का मार्ग बाधित करने को लेकर थर्मल पावर के कर्मचारियों पर भड़के कुमारस्वामी ◾जयशंकर ने S-400 समझौते पर पोम्पिओ से कहा : भारत अपने राष्ट्रीय हितों को रखेगा सर्वोपरि◾‘जय श्रीराम’ का नारा नहीं लगाने पर ट्रेन से धकेल दिये गये 3 लोगों को ममता देंगी मुआवजा◾RAW चीफ बने 1984 बैच के IPS सामंत गोयल, अरविंद कुमार बनाए गए IB डायरेक्टर◾कांग्रेस ने राज्यसभा चुनाव में वैष्णव को BJD के समर्थन पर CM से स्पष्टीकरण मांगा ◾बीजेपी नेता कैलाश विजयवर्गीय का MLA बेटा पहुंचा जेल, अधिकारी से की थी मारपीट◾पलायन रोकने के लिए गांवों का हो विकास : गडकरी◾दुष्कर्म मामले में केरल के CPI (M) नेता के बेटे के खिलाफ जारी किया लुकआउट नोटिस◾कैलाश मानसरोवर तीर्थयात्री नेपाल में फंसे, यात्रा संचालकों पर लगाया कुप्रबंधन का आरोप ◾विपक्ष त्यागे नकारात्मकता, विकास यात्रा में दे सहयोग : पीएम मोदी ◾Top 20 News - 26 June : आज की 20 सबसे बड़ी ख़बरें ◾एक देश एक चुनाव व्यवहारिक नहीं : कांग्रेस ◾नई ऊंचाइयों पर पहुंच रही है अमेरिका-भारत के बीच साझेदारी : माइक पोम्पियो◾दुखद और शर्मनाक है बिहार में चमकी बुखार से हुई बच्चों की मौत : PM मोदी ◾इंदौर: BJP नेता कैलाश विजयवर्गीय के बेटे आकाश ने नगर निगम अफसरों को बल्ले से पीटा◾

देश

बीजेपी की संसदीय दल कार्यकारिणी का गठन, राजनाथ सिंह बने लोकसभा में उपनेता

17वी लोकसभा में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता प्रधानममंत्री नरेन्द मोदी और उपनेता रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह होंगे जबकि राज्यसभा में श्री अरुण जेटली की जगह श्री थावरचंद गहलोत को सदन का नेता नियुक्त किया गया है। भाजपा संसदीय दल कार्यालय द्वारा आज यहां जारी संसदीय दल की कार्यकारिणी की सूची में गृहमंत्री अमित शाह का नाम श्री मोदी के बाद भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में दूसरे स्थान पर रखा गया है।

भाजपा संसदीय दल कार्यालय के सचिव सी बालसुब्रह्यूमण्यम ने यहां बताया कि श्री मोदी और श्री शाह के निर्देशन में भाजपा संसदीय दल की कार्यकारिणी का गठन मंगलवार को किया गया। रक्षा मंत्री श्री सिंह को लोकसभा में भाजपा का उपनेता बनाया गया है और वह सदन में श्री मोदी के बाद नंबर दो की हैसियत में होंगे। राज्यसभा में सामाजिक न्याय अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत को सदन का नेता तथा रेल, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल को उपनेता बनाया गया है। 


सरकार का मुख्य सचेतक संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी को बनाया गया है। लोकसभा में सरकार के उप मुख्य सचेतक संसदीय कार्य राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल होंगे जबकि राज्यसभा में उप मुख्य सचेतक संसदीय कार्य राज्य मंत्री वी मुरलीधरन होंगे। लोकसभा में भाजपा के मुख्य सचेतक संजय जायसवाल और राज्यसभा में पार्टी के मुख्य सचेतक नारायण लाल पंचारिया होंगे। भाजपा संसदीय दल के सचिव पद पर लोकसभा में श्री गणेश सिंह और राज्यसभा में श्री भूपेन्द, यादव को नियुक्त किया गया है। 


श्री गोपाल शेट्टी को संसदीय दल का कोषाध्यक्ष बनाया गया है। लोकसभा में भाजपा ने 18 सांसदों को सचेतक बनाया है जिनमें सुश्री प्रतिमा भौमिक, सुनील सिंह, प्रवेश वर्मा, किरीट भाई सोलंकी, जुगल किशोर शर्मा, नलिन कुमार कतील, सुधीर गुप्ता, संतोष पांडे, के एम पाटिल, सुरेश पुजारी, कनक मल कटारा,अजय मिश्रा, भानु प्रताप सिंह वर्मा, पंकज चौधरी, खगेन मुर्मू, रंजनाबेन भट्ट, सुश्री शोभा करंदलाजे और सुश्री लॉकेट चटर्जी शामिल हैं। 

राज्यसभा में भाजपा ने छह सचेतक बनाये हैं जिनमें सर्वश्री अमर शंकर साबले, शमशेर सिंह मनहास, श्वेत मलिक,चुन्नीभाई गोहेल, अजय प्रताप सिंह और अशोक वाजपेयी शामिल हैं। लोकसभा में कार्यकारिणी के विशेष आमंत्रित सदस्य के रूप में सर्वश्री नितिन गडकरी, रविशंकर प्रसाद, अर्जुन मुंडा, नरेन्द, सिंह तोमर, स्मृति ईरानी और जोएल उरांव को तथा राज्यसभा में सर्वश्री जे पी नड्डा, ओम प्रकाश माथुर, निर्मला सीतारमण, धर्मेन्द, प्रधान और प्रकाश जावड़कर को शामिल किया गया है।