BREAKING NEWS

कमलनाथ ने CM शिवराज पर साधा निशाना, कहा- वह सिर्फ झूठ बोलने व गुमराह करने की राजनीति करते हैं◾पुलवामा हमले पर पाक मंत्री की स्वीकारोक्ति के बाद राहुल गांधी मांगें माफी : जे पी नड्डा◾बल्लभगढ़ हत्याकांड से कांग्रेस का कोई संबंध नहीं, कुमारी शैलजा बोली- भाजपा कर रही दुष्प्रचार◾तुर्की में शक्तिशाली भूकंप में चार लोगों की मौत, कई इमारतें गिरीं◾अनिल बैजल ने दिल्ली में अंतर-राज्यीय बस सेवा फिर से शुरू करने की दी मंजूरी, सभी सीटों पर बैठ सकेंगे यात्री◾'अश्विनी मिन्ना' मेमोरियल अवार्ड में आवेदन करने के लिए क्लिक करें ◾मध्यप्रदेश उपचुनाव : कांग्रेस को बड़ा झटका, चुनाव आयोग ने कमलनाथ का स्टार प्रचारक का दर्जा किया रद्द◾विंग कमांडर अभिनंदन की रिहाई के​ लिए पाक पर कोई 'दबाव नहीं' था : पाकिस्तान ◾पीएम मोदी ने सरदार पटेल प्राणी उद्यान में ‘जंगल सफारी’ का उद्घाटन किया ◾टेक्नोलॉजी में अमेरिका को टक्कर देने के लिए चीन ने बनाया प्लान, चौतरफा विरोध के बीच उठाया बड़ा कदम ◾हंदवाड़ा में चेकिंग के दौरान लश्कर-ए-तैयबा से जुड़े 2 आतंकी गिरफ्तार, हथियार भी बरामद◾उत्तर प्रदेश : राजनीतिक दुश्मनी के चलते अमेठी में ग्राम प्रधान के पति को जिंदा जलाया◾फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रों के खिलाफ जाकिर नाइक ने उगला जहर, कहा-मिलेगी दर्दनाक सजा◾केवडिया : पीएम मोदी ने की न्यूट्री ट्रेन की सवारी, एकता मॉल और बच्चों के पोषक पार्क का किया उद्घाटन◾पीएम मोदी के दो दिवसीय गुजरात दौरे की हुई शुरुआत, पांच लाख पौधे वाले आरोग्य वन का किया लोकार्पण ◾बिहार : दूसरे चरण के चुनाव में आरजेडी,जेडीयू के सामने बड़ी चुनौती, सिवान में कांटे की टक्कर ◾राष्ट्रपति, पीएम सहित कांग्रेस नेताओं ने 'मिलाद-उन-नबी' के मौके पर देशवासियों को दी बधाई◾चीन द्वारा पूर्वी लद्दाख में दोबारा जमीन कब्जाने वाली रिपोर्ट को भारतीय सेना ने फर्जी करार दिया ◾प्रधानमंत्री मोदी ने जम्मू-कश्मीर में 'टीआरएफ' द्वारा भाजपा कार्यकर्ताओं की हत्या की निंदा की◾IPL -13 : राजस्थान रॉयल्स की जीत होगी बेहद जरूरी हार के साथ हो सकती है प्लेऑफ की दौड़ से बाहर ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

By-Elections Results : बिहार की समस्तीपुर लोकसभा सीट से लोजपा उम्मीदवार प्रिंस राज को मिली जीत

उत्तर प्रदेश, गुजरात और बिहार सहित देश के 17 राज्यों की 51 विधानसभा सीटों और दो लोकसभा सीटों पर उपचुनाव की मतगणना शुरू हो चुकी है। देर शाम तक लगभग सभी राज्यों की सभी सीटों पर उपचुनाव के नतीजे सामने आ जाएंगे। मतगणना सुबह 8 बजे से कड़ी सुरक्षा के बीच शुरु हो गई थी और अब सभी सीटों के नतीजे करीब करीब साफ़ हो गए है । 

LIVE UPDATES : 


- डीएमके उम्मीदवार नारायणन वी ने नागोणेरी विधानसभा सीट से जीत हासिल की है।

- राजस्थान में विधानसभा की दो सीटों के लिए हुए उपचुनाव में से मंडावा की सीट सत्तारूढ़ कांग्रेस पार्टी की उम्मीदवार रीटा चौधरी ने जीती है जबकि खींवसर सीट पर राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) के नारायण बेनीवाल विजेता रहे। 

- बिहार के समस्तीपुर लोकसभा सीट से लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के उम्मीदवार प्रिंस राज को जीत हासिल हुई है।

- उत्तर प्रदेश की गोविंद नगर विधानसभा सीट बीजेपी ने जीत हासिल की है। वहीं समाजवादी पार्टी ने जैदपुर विधानसभा सीट बीजेपी से छीन ली है। साथ ही बीजेपी ने बलहा में बार फिर जीत हासिल की है। 

- बिहार के सिमरी बख्तिायारपुर सीट से राजद के जफर आलम ने जदयू उम्मीदवार अरुण कुमार को 15,508 मतों से हराया। 

- हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला और पच्‍छाद दोनों विधानसभा सीटों से बीजेपी ने जीत का परचम लहराया है।

- पंजाब में सत्तारूढ़ कांग्रेस ने तीन सीटों पर कब्ज़ा करते हुए जीत हासिल की है, वहीं शिरोमणि अकाली दल के खाते में एक सीट आयी है।

-यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी के बलजीत कुपर सिनरेम ने अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी निर्दलीय उम्मीदवार ग्रेस मेरी खर्पूरी को 6,000 से ज्यादा मतों से हराया है। 

- मेघालय में यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी ने शेला विधानसभा सीट से जीत हासिल की है।

- मध्यप्रदेश के झाबुआ विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी कांतिलाल भूरिया ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी बीजेपी के भानु भूरिया को 26 हजार से अधिक मतों से पराजित किया है। 

- उत्तर प्रदेश की जैदपुर विधानसभा सीट के उपचुनाव में सपा प्रत्याशी ने बाजी मार ली है। सामजवादी पार्टी के उम्मीदवार गौरव कुमार को 78,172 मत मिले, जबकि बीजेपी उम्मीदवार अम्बरीश ने 74,007 वोट हासिल किए। कांग्रेस के तनुज पुनिया 43,983 मत पाकर तीसरे स्थान पर रहे। 

- अरुणाचल प्रदेश की खोंसा पश्चिम विधानसभा सीट के उपचुनाव में निर्दलीय उम्मीदवार चाकत अबोह विजयी हुई हैं। श्रीमती अबोह ने अपने निकट प्रतिद्वंदी निर्दलीय उम्मीदवार अजेत होमटोक को 1887 वोटों से हराया।

- केरल के मंजेश्वरम से इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (आईयूएमएल) के उम्मीदवार एम.सी. कमरुद्दीन ने 7,923 मतों के अंतर से जीत दर्ज की। 

- गुजरात में बीजेपी ने एक और कांग्रेस ने एक पार्टी पर जीत हासिल की है।

- बिहार के किशनगंज से ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) ने जीत हासिल की है।

-ओडिशा की बीजापुर सीट से बीजू जनता दल (BJD) ने जीत हासिल की है।

- छत्तीसगढ़ की चित्रकोट सीट पर कांग्रेस पार्टी ने अपना कब्ज़ा करते हुए जीत हासिल की है।

- रामपुर विधानसभा सीट के समाजवादी पार्टी (सपा) की उम्मीदवार और सांसद आजम खान की पत्नी तंजीन फातिमा ने बीजेपी उम्मीदवार भारत भूषण मात देते हुए जीत दर्ज की है। 

- पंजाब में कांग्रेस ने 4 विधानसभा सीटों में से एक विधानसभा सीट पर कब्ज़ा करते हुए जीत हासिल कर ली है।

- केरल में अपने उम्मीदवार टी.जे.विनोद के साथ कांग्रेस ने एर्नाकुलम विधानसभा पर जीत हासिल की। विनोद ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी सीपीआई-एम समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार मनु राय को 4,000 से कम वोटों से हराया। 

- सिक्किम की पार्टी सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट ने खोंसा वेस्ट विधानसभा सीट से जीत हासिल की है।

- मध्यप्रदेश की झाबुआ सीट से कांग्रेस प्रत्याशी पूर्व केन्द्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया 3,251 मतों से आगे चल रहे हैं। 

- छत्तीसगढ़ के चित्रकोट विधानसभा सीट पर कांग्रेस 7336 मतों से आगे।

- अरुणाचल प्रदेश में जारी मतगणना के शुरुआती रुझानों में निर्दलीय प्रत्याशी चकात अबोह दूसरे निर्दलीय प्रत्याशी अजेट होमटोक से 4,363 मतों से आगे चल रही हैं। 

- सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग उर्फ पीएस गोले ने पोकलोक विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में 8,953 मतों से जीत दर्ज की है। तमांग ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट के मोसेस राई को हराया। तमांग को 10,811 मत मिले जबकि राई को 1,858 मत मिले। 

- सिक्किम के मार्टम रुमटेक (बीएल) विधानसभा सीट से बीजेपी ने जीत दर्ज की है।

- मध्यप्रदेश की झाबुआ विधानसभा सीट की मतगणना में पांचवें दौर के बाद मिले रूझान में कांग्रेस प्रत्याशी पूर्व केन्द्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया 3,251 मतों से आगे चल रहे हैं। 

- पुडुचेरी में कांग्रेस पार्टी ने जीत हासिल की है।

- हिमाचल प्रदेश में बीजेपी प्रत्याशी विशाल नेहरिया ने 6,673 मतों के अंतर से मिली जीत के साथ धर्मशाला सीट अपने नाम कर ली है। नेहरिया ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी निर्दलीय प्रत्याशी, राकेश कुमार को हराया है। कांग्रेस के उम्मीदवार विजय इंदर करन तीसरे स्थान पर रहे। 

- तमिलनाडु के विक्रावांडी निर्वाचन क्षेत्र (विल्लुपुरम जिला) में अन्नाद्रमुक के आर मुतमिलसेल्वन द्रमुक के एन पुगलेंथी से 58153 मतों से आगे चल रहे है।

- उत्तर प्रदेश के रामपुर से आजम खान की पत्नी तज़ीन फातिमा 28247 मतों से आगे चल रही है।

- गुजरात में बीजेपी 3 और कांग्रेस 3 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है।

- केरल में मतगणना के शुरुआती रुझानों में सत्तारूढ़ एलडीएफ दो सीटों पर जबकि विपक्षी यूडीएफ तीन सीटों पर आगे चल रही है। 

- पंजाब में मतगणना के शुरुआती रुझानों में कांग्रेस तीन सीटों पर और शिरोमणि अकाली दल (शिअद) एक सीट पर आगे चल रही है। 

- ओडिशा की बिजेपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव की मतगणना में बीजद प्रत्याशी रीता साहू ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी बीजेपी के सनत गड़तिआ से 23,365 से अधिक मतों की बढ़त हासिल की हुई है। 

- उत्तर प्रदेश में बीजेपी को छह सीटों पर बढ़त मिलती दिख रही है। जबकि तीन सीटों पर सपा आगे चल रही है। कांग्रेस और बसपा एक-एक सीट पर आगे चल रही हैं। 

- पुडुचेरी से कांग्रेस पार्टी बढ़त बनाए हुए है।

- बिहार की समस्तीपुर लोकसभा सीट से शुरुआती रूझानों में लोजपा प्रत्याशी प्रिंस राज आगे चल रहे हैं। 

- उत्तर प्रदेश में मतगणना के शुरुआती रूझानों में सत्तारूढ़ बीजेपी को 6 सीटों पर बढ़त मिल रही है, वहीं सपा 2, बसपा और अपना दल एक-एक पर आगे चल रही है। 

- पंजाब की 4 विधानसभा सीटों के शुरुआती रुझानों में कांग्रेस जलालाबाद और फगवाड़ा सीट पर आगे चल रही है जबकि शिरोमणि अकाली दल (शिअद) और बीजेपी क्रमश: दाखा और मुकेरियां सीट पर आगे चल रही हैं। 

- हिमाचल प्रदेश में विधानसभा की दो सीटों पर सत्तारूढ़ बीजेपी को बढ़त।

- राजस्थान में नागौर जिले के खींवसर विधानसभा उपचुनाव की मतगणना में राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (रालोपा) प्रत्याशी नारायण बेनीवाल कांग्रेस प्रत्याशी हरेंद्र मिर्धा से 2000 मतों से आगे चल रहे है। 

- असम की चारों विधानसभा सीटों पर सत्ता रूढ़ बीजेपी बढ़त बनाये हुए है। 

- छत्तीसगढ़ के चित्रकोट में कांग्रेस के राजमन बेंजाम बीजेपी उम्मीदवार लच्छुराम कश्यप से 1900 मतों से आगे चल रहे हैं। 

-तेलंगाना में हुजूरनगर विधानसभा उप चुनाव के शुरुआती रूझानों में सत्तारूढ़ टीआरएस विपक्षी कांग्रेस से आगे चल रही है। 

- गुजरात विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस 2 निर्वाचन क्षेत्रों में आगे चल रही है, जबकि बीजेपी 2 निर्वाचन क्षेत्रों में आगे चल रही है।

- केरल में मतगणना के शुरुआती रुझानों में कांग्रेस की अगुआई वाले यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) ने चार सीटों पर बढ़त बनाई हुई है वहीं शेष एक सीट पर माक्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) आगे है। 

- छत्तीसगढ़ चित्रकोट विधानसभा उपचुनाव के शुरूआती रूझानों में कांग्रेस राजमन बेंजाम आगे है। 

- महाराष्ट्र की सतारा लोकसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव की मतगणना के शुरुआती दौर में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के श्रीनिवास पाटिल बढ़त बनाए हुए हैं। 

- मध्यप्रदेश के झाबुआ विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी एवं केंद्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी बीजेपी के भानु भूरिया से चार दौर की मतगणना के बाद दो हजार से अधिक मतों से आगे।


बीते सोमवार को यूपी 11 सीट , गुजरात की 6 , बिहार की 5, असम की 4 और हिमाचल प्रदेश तथा तमिलनाडु की 2-2 ,पंजाब की 4 , केरल की 5, सिक्किम की 3, राजस्थान की 2 और अरूणाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, ओडिशा, छत्तीसगढ़, पुडुचेरी, मेघालय और तेलंगाना की एक-एक विधानसभा सीट पर और लोकसभा की दो सीटों महाराष्ट्र की सतारा और बिहार की समस्तीपुर पर उपचुनाव के लिए मतदान हुआ था।