BREAKING NEWS

CM ममता का प्रधानमंत्री पर तंज- एक दिन ऐसा आएगा जब देश का नाम नरेन्द्र मोदी के नाम पर रखा जाएगा ◾‘जनभागीदारी’ देश की आजादी के 75 वें वर्ष के उत्सव की मूल भावना, भारत के गौरव की भी हो झलक : PM मोदी◾मराठा आरक्षण पर SC का राज्यों से सवाल, क्या आरक्षण सीमा 50 फीसदी से बढ़ाई जा सकती है?◾मुकेश अंबानी के घर के बाहर मिले विस्फोट मामले की जांच अब NIA करेगी◾रेप के आरोपी को पीड़िता से शादी करने के लिए नहीं कहा, गलत की गई रिपोर्टिंग : CJI◾बाटला हाउस एनकाउंटर मामले में इंडियन मुजाहिदीन आरिज खान दोषी करार, 15 मार्च को सजा सुनाएगी कोर्ट ◾बिहार विधान परिषद में गुस्से में दिखे CM नीतीश, RJD एमएलसी को कहा- 'पहले नियम जान लो' ◾Punjab Budget : 1.13 लाख किसानों का कर्ज माफ, बुजुर्गों की पेंशन 750 रुपए से बढ़ाकर 1500 महीना◾नेतृत्व परिवर्तन की अटकलों के बीच उत्तराखंड के मुख्यमंत्री रावत दिल्ली तलब ◾सिंघु बॉर्डर पर फायरिंग, कार से आए 4 युवक गोली चलाकर फरार, जांच में जुटी पुलिस◾मेगन और हैरी ने शाही परिवार के साथ विवादों को लेकर खुलकर की बात, कहा- कभी आए थे सुसाइड के खयाल ◾देश में लगातार तीसरे दिन कोरोना के 18 हजार से अधिक मामलों की पुष्टि, एक्टिव केस 1 लाख 88 हजार ◾TOP 5 NEWS 08 MARCH: आज की 5 सबसे बड़ी खबरें◾अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस : पीएम मोदी ने नारी शक्ति को किया सलाम, कहा- भारत को महिलाओं पर गर्व◾आज का राशिफल (08 मार्च 2021)◾बंगाल चुनाव : मोदी ने ममता को बताया धोखेबाज, बोलीं- झूठे हैं मोदी ◾उत्तराखंड : भाजपा कोर ग्रुप की अचानक हुई बैठक से प्रदेश में बढ़ी सियासी सरगर्मी ◾हरियाणा ने आपूर्ति घटाई, दिल्ली में जलसंकट का खतरा ◾तेजप्रताप की बहन की रिंग सेरीमनी में एक हुआ यादव परिवार ◾कम हो सकती है संसद सत्र की अवधि ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

फरवरी-2018 तक गंभीर नदी जुड़ेगी नर्मदा से

भोपाल: उज्जैन जिले के महिदपुर में विकास यात्रा एवं अन्त्योदय मेले को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि क्षिप्रा नदी के बाद अब नर्मदा नदी को फरवरी माह के तक गंभीर नदी से जोड़ा जाएगा। इसके बाद पार्वती, कालीसिंध और नर्मदा नदी को चंबल तक ले जाया जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि मालवा के किसानों को पानी दे दिया जाये तो वह खेती में कमाल कर सकता है।

भावान्तर भुगतान योजना की चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने किसानों को समर्थन मूल्य के नीचे फसल बिकने पर घाटा होने से बचाने के लिये यह योजना बनाई है। साथ ही किसानों के बेटे-बेटियां कृषक उद्यमिता योजना अंतर्गत खेती के साथ-साथ अपना अन्य व्यवसाय भी शुरू कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि युवा उद्यमिता योजना द्वारा हर साल साढ़े सात लाख युवाओं को रोजगार दिलाया जायेगा। मुख्यमंत्री ने लोगों को आश्वस्त किया कि अगले चार साल में सभी गरीबों को पक्का मकान बनाकर दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आमसभा में घोषणा की झड़ी लगाते हुए कहा कि झारड़ा टप्पे को तहसील का दर्जा दिया जायेगा तथा झारड़ा में अगले शिक्षा सत्र से महाविद्यालय प्रारम्भ होगा। महिदपुर तहसील के बोरखेड़ा, पेटलावद एवं गेलाखेड़ी में बिजली के 33 केव्ही सब स्टेशन बनेंगे, डुगरिया ग्राम में क्षिप्रा नदी के तट पर स्टापडेम का निर्माण करवाया जायेगा। इसी के साथ उन्होंने हरदाखेड़ी डेम से महिदपुर को पेयजल उपलब्ध कराने के लिये पाइप लाइन स्वीकृत करने और नगर पालिका महिदपुर को स्टेडियम एवं उद्यान निर्माण करने के लिये धनराशि स्वीकृत करने की भी घोषणा की।

इस बीच मुख्यमंत्री ने 20 दिसम्बर को मराठा एवं अंग्रेजों के बीच हुए युद्ध में शहीदों की स्मृति में प्रतिवर्ष शहीद दिवस मनाने के लिये दो लाख रुपये की राशि स्वीकृत करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में हैण्ड पम्प की बजाय नल-जल योजना के माध्यम से एक हजार की आबादी के सभी गांवों को पेयजल प्रदान किया जायेगा। इस दौरान उन्होंने महिदपुर में 34 करोड़ रुपये लागत के निर्माण कार्यो का शिलान्यास एवं भूमि-पूजन किया। साथ ही बिजली के 132 केवी उपकेंद्र का शिलान्यास तथा महिदपुर बस स्टैंड के लिए 4.15 करोड़ रूपये तथा ग्रामीण खेलकूद मैदान का लोकार्पण किया।