BREAKING NEWS

BJP की बड़ी सेंधमारी, मुलायम के साढू प्रमोद गुप्ता ने थामा कमल, बोले- अखिलेश ने नेताजी को बना रखा बंधक◾NEET Case: SC ने कहा- पिछड़ेपन को दूर करने के लिए आरक्षण जरूरी, हाई स्‍कोर योग्‍यता का मानदंड नहीं ◾दिल्ली में सर्दी-बारिश का डबल अटैक, 21 से 23 जनवरी तक हल्की बारिश की संभावना, दृश्यता में आई कमी ◾नीलाम हुई गरीब किसान की जमीन..., राकेश टिकैत ने की परिवार से मुलाकात, प्रशासन ने उठाया यह कदम ◾BJP सांसद वरुण गांधी ने विकास के दावों पर उठाए सवाल, कहा-चुनावी राज्यों में बढ़ी बेरोजगारी ◾'सुरक्षा जहां, बेटीयां वहां', BJP ने अपर्णा यादव और संघमित्रा मौर्य को बनाया नई पोस्टर गर्ल◾चीनी सेना ने सीमा से भारतीय युवक को किया अगवा, राहुल बोले-PM की बुज़दिल चुप्पी ही उनका बयान◾कांग्रेस की पोस्टर गर्ल प्रियंका आज ज्वाइन कर सकती हैं BJP, टिकट नहीं मिलने से हैं नाराज◾Today's Corona Update : कोरोना के नए मामलों ने तोड़ा 8 महीने का रिकॉर्ड, 24 घंटे में 3 लाख से ज्यादा मामले हुए दर्ज◾वैश्विक स्तर पर नहीं थम रहा कोरोना का कहर, 33.71 करोड़ पहुंचा संक्रमितों का आंकड़ा◾असम-मेघालय सीमा विवाद को लेकर अमित शाह से आज मिलेंगे मेघालय CM संगमा और असम सीएम हिमंत◾देश में अब तक कोविड रोधी टीके की 159.54 करोड़ से ज्यादा दी गई खुराक , स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी जानकारी ◾जल्द ही बाजार में भी मिल सकेंगी Covishield और Covaxin , सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला◾चीनी सेना ने सीमा से भारतीय युवक का किया अपहरण , MP तापिर गाओ ने मोदी सरकार से लगाई मदद की गुहार◾ विदेश मंत्री एस जयशंकर ने फिनलैंड के विदेश मंत्री के साथ अफगानिस्तान समेत कई मुद्दों पर की चर्चा◾PM मोदी और मारीशस के पीएम पी जगन्नाथ 20 जनवरी को परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन◾कोविड-19 : राजधानी में 24 घंटो में कोरोना के 13,785 नए मामले सामने आये, 35 लोगो की हुई मौत◾CDS जनरल बिपिन रावत के छोटे भाई कर्नल विजय रावत हुए भाजपा में शामिल, उत्तराखंड से लड़ सकते हैं चुनाव ◾पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी आम आदमी नहीं बल्कि बेईमान आदमी हैं : केजरीवाल◾बदली राजनीतिक परिस्थितियों में मुझे विधानसभा चुनाव नहीं लड़ना चाहिए : उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री ◾

उपचुनाव : कहीं हो रहा उलटफेर तो कहीं सत्ताधारी दल मारते दिख रहे बाजी, जानें राज्यों की क्या है स्थिति

तीन लोकसभा और विभिन्न राज्यों की 29 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनावों के लिए डाले गए मतों की अब तक की गणना में कहीं उलटफेर नजर आ रहा है तो कहीं सत्ताधारी दल बाजी मारते दिख रहे हैं। कुल 13 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेश दादरा एवं नगर हवेली में लोकसभा की तीन और विधानसभा की 29 सीटों के लिए गत 30 अक्टूबर को मतदान हुआ था।

हिमाचल प्रदेश में सत्ताधारी भाजपा को झटका लगता दिख रहा है

उत्तर प्रदेश सहित पांच राज्यों में अगले साल के शुरु में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले इन उपचुनावों के नतीजों को देश के मूड के रूप में देखा जा रहा है।असम और पश्चिम बंगाल के मतदाता राज्य की सत्ताधारी दल या गठबंधन के प्रति विश्वास जताते दिख रहे हैं। हिमाचल प्रदेश में सत्ताधारी भाजपा को झटका लगता दिख रहा है। वहां विपक्षी कांग्रेस को फायदा होता दिख रहा है।

मंडी लोकसभा सीट से कांग्रेस बढ़त बना रखी है

निर्वाचन आयोग से प्राप्त रुझानों के मुताबिक हिमाचल प्रदेश के मंडी और दादरा और नगर हवेली की लोकसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में जिन उम्मीदवारों को बढ़त मिली हुई है, उन्हें जनता की सहानुभूति मिलती दिख रही है। मंडी लोकसभा सीट से कांग्रेस की उम्मीदवार प्रतिभा सिंह राज्य के दिवंगत पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की पत्नी हैं। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी करगिल युद्ध के हीरो रहे भाजपा उम्मीदवार खुशाल ठाकुर पर बढ़त बना रखी है।

दादरा और नागर हवेली में शिव सेना की कलाबेन देलकर ने निर्णायक बढ़त ले रखी है

दादरा और नागर हवेली में शिव सेना की कलाबेन देलकर ने निर्णायक बढ़त ले रखी है। वह पूर्व निर्दलीय सांसद मोहन देलकर की पत्नी हैं। मध्य प्रदेश की खंडवा संसदीय सीट पर राज्य की सत्ताधारी पार्टी के उम्मीदवार ज्ञानेश्वर पाटिल कांग्रेस के राजनारायाण सिंह के खिलाफ बढ़त बरकरार रखे हुए हैं। विधानसभा उपचुनाव असम की पांच, पश्चिम बंगाल की चार, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और मेघालय की तीन-तीन, बिहार, कर्नाटक और राजस्थान की दो-दो और आंध्र प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, मिजोरम और तेलंगाना की एक-एक सीट के लिए मतदान हुआ था।

भाजपा और उसके सहयोगी जीत की तरफ बढ़ रहे हैं

इन 29 विधानसभा सीटों में से भाजपा के पास पहले करीब आधा दर्जन सीटें थीं, वहीं कांग्रेस के पास नौ सीटें और बाकी क्षेत्रीय पार्टियों के पास थीं। असम: विधानसभा की पांच सीटों पर हुए उपचुनाव के लिए डाले गए मतों की गणना में सत्तारूढ़ भाजपा और उसके सहयोगी जीत की तरफ बढ़ रहे हैं। निर्वाचन आयोग (ईसीआई) की वेबसाइट पर मतगणना के उपलब्ध रुझानों के ताजा अपडेट में यह जानकारी सामने आई है।

भाजपा प्रत्याशी फणीधर तालुकदार, रूपज्योति कुर्मी और सुशांता बोरगोहेन क्रमश- भवानीपुर, मरियानी और थोवरा सीटों पर आगे चल रहे हैं। तालुकदार और कुर्मी कांग्रेस प्रत्याशियों शैलेंद्रनाथ दास और लुहित कुंवर से क्रमश: 30,389 और 26,538 मतों से आगे चल रहे हैं जबकि थोवरा सीट पर बोरगोहेन राइजोर दल के धाइज्या कुंवर से 16,002 मतों से आगे हैं जिन्होंने निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ा है।

भाजपा के ये तीनों प्रत्याशी विपक्षी पार्टियों के टिकट पर इस साल मार्च-अप्रैल में हुए चुनावों में विधानसभा के लिए निर्वाचित हुए थे लेकिन अपनी-अपनी पार्टी से इस्तीफा देने के बाद वे भाजपा में शामिल हो गए थे। तालुकदार एआईयूडीएफ के उम्मीदवार के रूप में निर्वाचित हुए थे जबकि कुर्मी और बोरगोहेन कांग्रेस विधायक थे।

भाजपा की सहयोगी यूपीपीएल के प्रत्याशी जिरोन बासुमतारी और जोलेन दैमारी क्रमश: गोसाईगांव और तामुलपुर सीटों पर आगे चल रहे हैं। बासुमतारी बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट (बीपीए) के ध्रुव कुमार ब्रह्मा नरजारी से 22,941 मतों से और दैमारी निर्दलीय उम्मीदवार गणेश कचारी से 24,961 मतों से आगे चल रहे हैं। बोडोलैंड प्रादेशिक क्षेत्र (बीटीआर) में इन दो सीटों पर उपचुनाव वहां के विधायकों के निधन की वजह से कराए गए।

आंध्र प्रदेश सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस ने बाडवेल (अनुसूचित जाति) विधानसभा सीट पर फिर से जीत हासिल कर ली। वाईएसआर कांग्रेस (युवजन श्रमिक रायथू कांग्रेस) की उम्मीदवार ने एकतरफा मुकाबले में 90,089 के रिकॉर्ड मतों के अंतर से जीत दर्ज की। वाईएसआर कांग्रेस की दसारी सुधा ने इस सीट पर हुए उपचुनाव में भाजपा के पी. सुरेश को हराया। इस उपचुनाव के लिए 30 अक्टूबर को मतदान हुआ था। सुधा को मंगलवार को हुई मतगणना में 1,11,710 मत मिले जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी को केवल 21,621 मत मिले।

बिहार: विधानसभा की दो सीटों पर हुए उपचुनाव के लिए मतगणना में सत्तारूढ़ जनता दल (यूनाइटेड) (जद(यू)) और मुख्य विपक्षी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (राजद) एक-एक सीट पर आगे चल रही हैं। मतगणना के रुझानों को लेकर निर्वाचन आयोग ने यह ताजा जानकारी उपलब्ध कराई। सात चरणों की मतगणना पूरी होने के बाद तारापुर में राजद के अरुण कुमार जद(यू) के नेता एवं अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी राजीव कुमार सिंह से 2,551 मतों से आगे चल रहे हैं।

वहीं, कुशेश्वर अस्थान में 13 चरणों की मतगणना के बाद, जद (यू) उम्मीदवार भूषण हजारी 6,242 मतों से राजद के गणेश भारती से आगे चल रहे हैं।

हरियाणा: सिरसा जिले के ऐलनाबाद विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव के लिए जारी मतगणना के रुझान में इंडियन नेशनल लोक दल (इनेलो) के नेता अभय सिंह चौटाला अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी एवं भाजपा के उम्मीदवार गोविंद कांडा से आगे चल रहे हैं।

केंद्र के तीन कृषि कानूनों के विरोध में चौटाला के विधायक पद से जनवरी में इस्तीफा देने के बाद उपचुनाव कराना पड़ा है। हिमाचल प्रदेश: मतगणना के रुझानों में मंडी लोकसभा सीट और जुब्बल-कोटखाई एवं अर्की विधानसभा सीट पर कांग्रेस आगे चल रही है जबकि फतेहपुर सीट पर भाजपा को बढ़त मिली हुई है।

कर्नाटक: दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव में डाले गए मतों की गणना शुरू होने के पहले कुछ घंटों में आए शुरुआती रुझानों में सिन्डगी सीट पर भाजपा आगे चल रही है जबकि हानगल में कांग्रेस का उम्मीदवार आगे चल रहा है। मध्य प्रदेश: लोकसभा की एक और विधानसभा की तीन सीटों पर जारी मतगणना के मुताबिक खंडवा लोकसभा क्षेत्र भाजपा उम्मीदवार ज्ञानेश्वर पाटिल अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी एवं कांग्रेस उम्मीदवार राजनारायण सिंह पुरणी से 39,844 मतों के अंतर से आगे हैं।

रैगांव विधानसभा सीट से भाजपा की उम्मीदवार प्रतिमा बागड़ी कांग्रेस की उम्मीदवार कल्पना वर्मा से 2041 मतों से पीछे हैं, पृथ्वीपुर से भाजपा के शिशुपाल यादव 3966 मतों से तथा जोबट से भाजपा की सुलोचना रावत 9826 मतों से अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी एवं कांग्रेस उम्मीदवार से आगे हैं।

  • महाराष्ट्र: नांदेड़ जिले की देगलूर (अजा) विधानसभा सीट पर कांग्रेस के उम्मीदवार जितेश रावसाहेब अंतापुरकर,भाजपा के उम्मीदवार सुभाष पिराजीराव सबने से 1624 मतों से आगे चल रहे हैं।
  • मिजोरम: सत्तारूढ़ नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) ने राजबाला विधानसभा सीट के उपचुनाव में मंगलवार को जीत दर्ज की। उसके उम्मीदवार मोहम्मद अब्दुस सालेह ने अपनी करीबी प्रतिद्वंद्वी एवं कांग्रेस की नेता हसीना यास्मीन मंडल को 1,900 मतों से हराया।
  • राजस्थान: राजस्थान की धरियावद विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव के लिए मंगलवार को हुई मतगणना में कांग्रेस प्रत्याशी नगराज मीणा विजयी रहे हैं। मीणा ने निर्दलीय उम्मीदवार थावरचंद को 18725 मतों के अंतर से हराया।
  • तेलंगाना: तेलंगाना में हुजूराबाद विधानसभा सीट पर तीन चरणों के बाद भाजपा के उम्मीदवार ई. राजेंद्र अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी तेलंगाना राष्ट्र समिति के गेलू श्रीनिवास यादव से आगे चल रहे हैं।
  • पश्चिम बंगाल: पश्चिम बंगाल की चार विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में तृणमूल कांग्रेस ने तीन पर जीत हासिल कर ली है। पार्टी ने गोसाबा, दिनहाटा और खरदाह विधानसभा सीट पर जीत दर्ज कर ली है, जबकि शांतिपुर में पार्टी ने बड़ी बढ़त हासिल कर ली है।