BREAKING NEWS

ताजमहल का दीदार करके आगरा से दिल्ली के लिए रवाना हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप◾जाफराबाद में CAA को लेकर पथराव, गाड़ियों में लगाई गई आग, एक पुलिसकर्मी की मौत◾मोटेरा स्टेडियम में दिखी ट्रंप और मोदी की दोस्ती, दोनों दिग्गज ने एक-दूसरे की तारीफ में पढ़ें कसीदे ◾दिल्ली के मौजपुर में लगातार दूसरे दिन CAA समर्थक एवं विरोधी समूहों के बीच झड़प ◾CM केजरीवाल और मनीष सिसोदिया ने दिल्ली विधानसभा की सदस्यता की शपथ ली◾ट्रम्प के स्वागत में अहमदाबाद तैयार, छाए भारत-अमेरिकी संबंधों वाले इश्तेहार◾दिल्ली और झारखंड में BJP विधानमंडल दल के नेता का आज होगा ऐलान ◾जाफराबाद में CAA को लेकर हुई पत्थरबाजी के बाद इलाके में तनाव, मेट्रो स्टेशन बंद◾Modi सरकार ने पद्म सम्मान के लिये ‘गुमनाम’ चेहरे खोजे : केंद्रीय मंत्री◾अब कुछ ही घंटो में भारत यात्रा के लिए अहमदाबाद पहुंचेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति Trump , मोदी को बताया दोस्त◾मेलानिया का स्वागत करके खुशी होती, हमने अमेरिकी दूतावास की चिंताओं का किया सम्मान : मनीष सिसोदिया◾Trump की भारत यात्रा से किसी महत्वपूर्ण परिणाम के सकारात्मक संकेत नहीं हैं : कांग्रेस◾US राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत के लिए रवाना, कल सुबह 11.55 बजे पहुंचेंगे अहमदाबाद, जानिए ! पूरा कार्यक्रम◾अमेरिकी दूतावास की सफाई - स्कूल में मेलानिया के साथ CM केजरीवाल की मौजूदगी से कोई आपत्ति नहीं◾ट्रंप की भारत यात्रा को लेकर PM मोदी बोले - अमेरिकी राष्ट्रपति के स्वागत को लेकर हिंदुस्तान उत्सुक◾ट्रम्प की थाली में परोसे जाएंगे गुजराती व्यंजन, सूची में खमण भी शामिल ◾नमस्ते ट्रंप : एयर इंडिया ने जारी की एडवाइजरी - यात्रियों को अहमदाबाद हवाईअड्डा जल्द पहुंचने की जरूरत◾भारत 24वां देश जिसके दौरे पर आ रहे हैं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप◾डिजिटल कंपनियों पर वैश्विक कर व्यवस्था समावेशी हो: सीतारमण ◾प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों के खाते में भेजे गए 50850 करोड़ रुपये◾

चुनावी उठापटक के बीच प्रत्याशी चयन की कवायदें

रायपुर : छत्तीसगढ़ के चुनावी मिशन और राजनीतिक दांवपेंच के बीच प्रत्याशियों को लेकर कवायदें तेज हो गई है। सत्ताधारी दल भाजपा और कांग्रेस दोनों ही दलों ने अपने लिए योग्य प्रत्याशियों की तलाश शुरू कर दी है। हालांकि प्रत्याशी चयन की पूरी एक्सरसाइज गोपनीय तौर पर वल रही है। इसके बावजूद दोनों ही दलों में इस बार सतर्कता बरती जा रही है। दरअसल, भाजपा और कांग्रेस संगठन के अपने अपने आंतरिक सर्वे में चौंकाने वाली रिपोर्ट सामने आई है।

इनमें कई मौजूदा विधायकों के परफार्मेंस को कमजोर आंका गया है। यही वजह है कि रणनीतिकारों ने इस बार पूरी गोपनीयता के साथ्ज्ञ प्रत्याशी चयन में गंभीरता बरती है। सत्ताधारी दल भाजपा में ज्यादातर नए चेहरों पर दांव लगाने की तैयारी है। वहीं इसके लिए निजी एजेंसियों के साथ संगठन ने भी जोर लगाया है। तय मापदंडों के तहत सक्रिय और युवा चेहरों के साथ क्षेत्र में लोकप्रियता का भी आंकलन किया जा रहा है।सूत्र दावा करते हैं कि कुछ सीटों पर कवायदें पूरी कर ली गई है।

इधर आंतरिक सर्वे में दो से तीन मंत्रियों की टिकट काटने की भी सिफारिशों की चर्चा है। ऐसी स्थिति में संगठन योग्य और जीत की क्षमता वाले प्रत्याशियों की तलाश में जुटा है। दूसरी तरफ विपक्ष कांग्रेस ने भी कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी है। वहीं पीसीसी की कवायदों पर दिल्ली दरबार की पूरी नजर है।

हालांकि आलाकमान ने इस मामले में कांग्रेस संगठन को फ्री-हैंड दिया हुआ है। साथ ही खुद भी नए शक्ति प्रोजेक्ट के जरिए दावेदारों पर नजर रखी है। सूत्रों की मानें तो कांग्रेस आलाकमान ने प्रदेश संगठन को निचले स्तर से नाम लाए जाने के निर्देश दिए हैं। यही वजह है कि इस बार बायोडाटा प्रथा पर रोक लगी हुई है। वहीं निचले स्तर पर ही ब्लाक कमेटियों को दावेदारी लेकर अभिमत के साथ भेजने के निर्देश दिए गए हैं। माना जा रहा है कि कांग्रेस ने करीब 50 सीटों में प्रत्याशी चयन की कवायदें पूरी कर ली है।