BREAKING NEWS

नागरिकता विधेयक का समर्थन करना भारत की बुनियाद को नष्ट करने का प्रयास होगा : राहुल गांधी◾दिल्ली हाई कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल के खिलाफ आपराधिक मानहानि मामले की सुनवाई पर लगाई रोक◾लोकसभा में बोले शाह- J&K में हिरासत में लिए गए नेताओं को छोड़ने का निर्णय स्थानीय प्रशासन लेगा◾पीएमओ में सत्ता का केंद्रीकरण अर्थव्यवस्था के लिए अच्छा नहीं : शिवसेना◾दिल्ली : किराड़ी इलाके के गोदाम में लगी आग, मौके पर पहुंची 8 दमकल की गाड़ियां◾'असंवैधानिक' नागरिकता विधेयक पर लड़ाई सुप्रीम कोर्ट में होगी : चिदंबरम◾हरियाणा : होमवर्क पूरा न करने पर दलित लड़की का मुंह काला कर स्कूल में घुमाया गया ◾नागरिकता संशोधन विधेयक को JDU के समर्थन से प्रशांत किशोर निराश◾अनुच्छेद 370 को खत्म किये जाने के खिलाफ याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट आज से करेगा सुनवाई ◾PM मोदी ने की शाह की तारीफ, बोले- नागरिकता विधेयक समावेश करने की भारत की सदियों पुरानी प्रकृति के अनुरूप◾नागरिकता संशोधन विधेयक के विरोध में आज छात्र संगठनों की तरफ से पूर्वात्तर भारत में बंद ◾लोकसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक पारित, पक्ष में पड़े 311 वोट, विपक्ष में 80◾जब तक मोदी प्रधानमंत्री हैं, किसी भी धर्म के लोगों को डरने की जरूरत नहीं : शाह ◾महिलाओं के खिलाफ अत्याचार, चिंताजनक और शर्मनाक : नायडू ◾ओवैसी ने लोकसभा में नागरिकता विधेयक की प्रति फाड़ी भाजपा सदस्यों ने संसद का अपमान बताया ◾पूर्वोत्तर के अधिकतर राज्यों के दलों ने नागरिकता संशोधन विधेयक का समर्थन किया ◾अनुच्छेद 370 को रद्द किये जाने के खिलाफ याचिकाओं पर संविधान पीठ कल से करेगी सुनवाई ◾दुष्कर्म की राजधानी बना भारत, फिर भी चुप हैं मोदी : राहुल गांधी◾कांग्रेस कभी गठबंधन के भरोसे पर खरा नहीं उतरती : नरेन्द्र मोदी ◾TOP 20 NEWS 09 December : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾

देश

बैंक धोखाधड़ी मामलों में 169 स्थानों पर CBI का छापा

 05 7

नयी दिल्ली : केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने 7,000 करोड़ रुपये से अधिक के बैंक धोखाधड़ी मामले में 42 नए केस दर्ज करके मंगलवार को देश भर में 190 स्थानों पर छापे मारे। अधिकारियों ने बताया कि सीबीआई की टीमों ने आरोपियों के ठिकानों से साक्ष्य इकट्ठे करने और उनसे पूछताछ करने के लिए सुबह से छापे मारने शुरू किए और छापे मारने की कवायद दिन भर चली। उन्होंने बताया कि यह कार्रवाई 16 राज्यों और केन्द्र शासित क्षेत्रों में हुई और इसमें एजेंसी के एक हजार अधिकारी शामिल थे। इस लिहाज से इस वर्ष यह छापे की सबसे बड़ी कार्रवाई है। 

सीबीआई ने कहा कि कम से कम चार मामलों में 1000 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी हुई है। इस संबंध में महाराष्ट्र में सर्वाधिक 58 स्थानों पर छापे मारे गए, इसके बाद पंजाब में 32 स्थानों में, दिल्ली में 12 स्थानों में, तमिलनाडु और मध्यप्रदेश में 17-17 स्थानों पर, उत्तर प्रदेश में 15, आंध्र प्रदेश में पांच, चंडीगढ़ में दो, केरल,तेलंगाना और दादर नागर हवेली में चार-चार स्थानों पर, गुजरात और हरियाणा में पांच-पांच, कर्नाटक में छह,उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल में दो-दो जगहों पर छापे मारे गए। 

प्रमुख मामलों में सीबीआई ने एडवांटेज ओवरसीज प्राइवेट लिमिटेड के प्रमोटरों और निदेशकों श्रीकांत भासी, दिनेश अरकोट सेल्वराज,मनीष कुमार सिंह ,गगन शर्मा और जिजो जॉन पर भारतीय स्टेट बैंक की भोपाल शाखा के साथ कथिततौर पर धोखाधड़ी करने के आरोप में मामला दर्ज किया है। इन पर 6000 करोड़ रुपये की ऋण सुविधा पाने के लिए गलत रिकॉर्ड पेश करने के आरोप हैं। 

सीबीआई ने एनर्गो इंजीनियरिंग प्रोजेक्ट लिमिटेड और उसके निदेशकों..अध्यक्ष सुजीत दास, दिनेश वी सिंह , प्रबंधक निदेशक जया सिंह के खिलाफ फर्जी दस्तावेज पर 1290 करोड़ रुपए की ऋण सुविधा पाने के आरोप में एक अलग मामला दर्ज किया है। इससे बैंक को 1266 करोड़ रुपए की हानि हुई। अधिकारियों ने बताया कि चेन्नई की सुराना इंडस्ट्रीज और उसके निदेशकों दिनेश चंद सुराना,शांति लाल सुराना,गौतम लाल सुराना,विजयराज सुराना और अन्य के खिलाफ सीबीआई ने 12 बैंकों के कंसोर्टियम को कथिततौर पर 1083 करोड़ रुपए का नुकसान पहुंचाने पर प्राथमिकी दर्ज की है। 

वाराणसी के जेबीएल एग्रो इंडस्ट्रीज, इसके अध्यक्ष डी एन झुनझुनवाला और निदेशक एस एन झुनझुनवाला, आदर्श झुनझुनवाला और अंजू झुनझुनवाला ने कथित तौर पर बैंक ऑफ बड़ौदा और पंजाब नेशनल बैंक से 518 करोड़ रुपये की ऋण सुविधाएं लेने के लिए जाली स्टॉक स्टेटमेंट और बैलेंस शीट सौंपी थीं। इससे सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को भारी नुकसान हुआ था। आरोप है कि दिल्ली के करोल बाग में लाल संस ज्वेलर्स और इसके निदेशकों ने ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स को कथित रूप से 222.96 करोड़ रुपये का नुकसान पहुंचाया। 

निदेशक राजीव पॉल सिंह वर्मा, संजय पॉल वर्मा और पूनम वर्मा ने रिण सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए कथित रूप से आपराधिक साजिश रची। अधिकारी ने बताया कि एजेंसी ने श्री नाथजी रोलर फ्लोर मिल्स और इसके निदेशकों अमरचंद गुप्ता, रामलाल गुप्ता, राजकुमार गुप्ता और शकुंतला देवी के खिलाफ आंध्र बैंक से धोखाधड़ी करने के आरोप में मामला दर्ज किया है। उन्होंने बताया कि एजेंसी एसईएल मैन्युफैक्चरिंग की बैंक ऑफ महाराष्ट्र में 113.55 करोड़ रुपये, एडवांस सर्फ़ेक्टेंट्स की एसबीआई में 118.49 करोड़ रुपये, एसके निट की देना बैंक में 42.16 करोड़ रुपये , कृष्णा निटवेयर टेक्नोलॉजी की केनरा बैंक में 27 करोड़ रुपए के धोखाधड़ी मामले की जांच कर रही है।