BREAKING NEWS

रक्षा मंत्री दो दिन के दौरे पर जाएंगे जम्मू-कश्मीर और लद्दाख, सेना प्रमुख भी होंगे साथ ◾CBSE Results 2020 : लाखों स्टूडेंट का इंतजार हुआ खत्म, 10वीं क्लास के एग्जाम का रिजल्ट जारी ◾World Youth Skills Day : PM मोदी बोले-कौशल के प्रति आकर्षण देता है जीने की ताकत◾भारत की वैश्विक रणनीति हो रही फेल, केंद्र सरकार की नीतियों के कारण घट रहा देश का सम्मान : राहुल◾देहरादून के चुक्खूवाला क्षेत्र में तेज बारिश से ढहा मकान, 3 लोगों की मौत, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी◾कोविड-19 : देश में संक्रमितों की संख्या 9 लाख 36 हजार के पार, 3 लाख 20 हजार एक्टिव केस◾भाजपा में नहीं जाऊंगा, उनके खिलाफ लंबी लड़ाई लड़ी है : सचिन पायलट ◾भारत-EU शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे PM मोदी, कोरोना संकट पर रहेगा फोकस◾World Corona : दुनियाभर में पॉजिटिव मामलों की संख्या 1 करोड़ 33 लाख के करीब, अब तक 577843 लोगों की मौत ◾LAC विवाद : भारत-चीन के बीच करीब 14 घंटे तक चली कमांडर लेवल बैठक, तनाव कम करने पर हुई बात◾US ने चीन को दिया झटका, हांगकांग को तरजीह देने वाले आदेश पर डोनाल्ड ट्रंप ने किये हस्ताक्षर◾असम में बाढ़ की स्थिति गंभीर, अबतक 85 मौतें, 33 लाख लोग हुए प्रभावित ◾दिल्ली : 24 घंटे में कोरोना से 35 लोगों की मौत, 1606 नए मामले◾राजस्थान में सियासी घमासान के बीच पायलट ने कहा-राम राम सा! तो विश्वेंद्र व मीणा ने पूछा क्या गलती की?◾राजस्थान: सियासी उठापटक के बीच कल सुबह दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे सचिन पायलट ◾महाराष्ट्र में कोरोना का विस्फोट जारी, संक्रमितों का आंकड़ा 2.67 लाख के पार, बीते 24 घंटे में 6,741 नए केस◾कानपुर शूटआउट : गिरफ्तार शशिकांत पांडेय का खुलासा, विकास के कहने पर ही हुई 8 पुलिसकर्मियों की हत्या◾केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा- देश में कोरोना के 50 फीसदी मामले महाराष्ट्र और तमिलनाडु से◾बिहार में कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए 16 से 31 जुलाई तक लगाया गया लॉकडाउन ◾राज्यपाल से मुलाकात के बाद बोले गहलोत- कुछ लोग 'आ बैल मुझे मार' रवैये के साथ कर रहे थे काम◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

बैंक धोखाधड़ी मामलों में 169 स्थानों पर CBI का छापा

नयी दिल्ली : केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने 7,000 करोड़ रुपये से अधिक के बैंक धोखाधड़ी मामले में 42 नए केस दर्ज करके मंगलवार को देश भर में 190 स्थानों पर छापे मारे। अधिकारियों ने बताया कि सीबीआई की टीमों ने आरोपियों के ठिकानों से साक्ष्य इकट्ठे करने और उनसे पूछताछ करने के लिए सुबह से छापे मारने शुरू किए और छापे मारने की कवायद दिन भर चली। उन्होंने बताया कि यह कार्रवाई 16 राज्यों और केन्द्र शासित क्षेत्रों में हुई और इसमें एजेंसी के एक हजार अधिकारी शामिल थे। इस लिहाज से इस वर्ष यह छापे की सबसे बड़ी कार्रवाई है। 

सीबीआई ने कहा कि कम से कम चार मामलों में 1000 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी हुई है। इस संबंध में महाराष्ट्र में सर्वाधिक 58 स्थानों पर छापे मारे गए, इसके बाद पंजाब में 32 स्थानों में, दिल्ली में 12 स्थानों में, तमिलनाडु और मध्यप्रदेश में 17-17 स्थानों पर, उत्तर प्रदेश में 15, आंध्र प्रदेश में पांच, चंडीगढ़ में दो, केरल,तेलंगाना और दादर नागर हवेली में चार-चार स्थानों पर, गुजरात और हरियाणा में पांच-पांच, कर्नाटक में छह,उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल में दो-दो जगहों पर छापे मारे गए। 

प्रमुख मामलों में सीबीआई ने एडवांटेज ओवरसीज प्राइवेट लिमिटेड के प्रमोटरों और निदेशकों श्रीकांत भासी, दिनेश अरकोट सेल्वराज,मनीष कुमार सिंह ,गगन शर्मा और जिजो जॉन पर भारतीय स्टेट बैंक की भोपाल शाखा के साथ कथिततौर पर धोखाधड़ी करने के आरोप में मामला दर्ज किया है। इन पर 6000 करोड़ रुपये की ऋण सुविधा पाने के लिए गलत रिकॉर्ड पेश करने के आरोप हैं। 

सीबीआई ने एनर्गो इंजीनियरिंग प्रोजेक्ट लिमिटेड और उसके निदेशकों..अध्यक्ष सुजीत दास, दिनेश वी सिंह , प्रबंधक निदेशक जया सिंह के खिलाफ फर्जी दस्तावेज पर 1290 करोड़ रुपए की ऋण सुविधा पाने के आरोप में एक अलग मामला दर्ज किया है। इससे बैंक को 1266 करोड़ रुपए की हानि हुई। अधिकारियों ने बताया कि चेन्नई की सुराना इंडस्ट्रीज और उसके निदेशकों दिनेश चंद सुराना,शांति लाल सुराना,गौतम लाल सुराना,विजयराज सुराना और अन्य के खिलाफ सीबीआई ने 12 बैंकों के कंसोर्टियम को कथिततौर पर 1083 करोड़ रुपए का नुकसान पहुंचाने पर प्राथमिकी दर्ज की है। 

वाराणसी के जेबीएल एग्रो इंडस्ट्रीज, इसके अध्यक्ष डी एन झुनझुनवाला और निदेशक एस एन झुनझुनवाला, आदर्श झुनझुनवाला और अंजू झुनझुनवाला ने कथित तौर पर बैंक ऑफ बड़ौदा और पंजाब नेशनल बैंक से 518 करोड़ रुपये की ऋण सुविधाएं लेने के लिए जाली स्टॉक स्टेटमेंट और बैलेंस शीट सौंपी थीं। इससे सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को भारी नुकसान हुआ था। आरोप है कि दिल्ली के करोल बाग में लाल संस ज्वेलर्स और इसके निदेशकों ने ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स को कथित रूप से 222.96 करोड़ रुपये का नुकसान पहुंचाया। 

निदेशक राजीव पॉल सिंह वर्मा, संजय पॉल वर्मा और पूनम वर्मा ने रिण सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए कथित रूप से आपराधिक साजिश रची। अधिकारी ने बताया कि एजेंसी ने श्री नाथजी रोलर फ्लोर मिल्स और इसके निदेशकों अमरचंद गुप्ता, रामलाल गुप्ता, राजकुमार गुप्ता और शकुंतला देवी के खिलाफ आंध्र बैंक से धोखाधड़ी करने के आरोप में मामला दर्ज किया है। उन्होंने बताया कि एजेंसी एसईएल मैन्युफैक्चरिंग की बैंक ऑफ महाराष्ट्र में 113.55 करोड़ रुपये, एडवांस सर्फ़ेक्टेंट्स की एसबीआई में 118.49 करोड़ रुपये, एसके निट की देना बैंक में 42.16 करोड़ रुपये , कृष्णा निटवेयर टेक्नोलॉजी की केनरा बैंक में 27 करोड़ रुपए के धोखाधड़ी मामले की जांच कर रही है।