BREAKING NEWS

UP चुनाव : CM योगी आदित्यनाथ बृहस्पतिवार को बिजनौर में करेंगे जनसंपर्क◾उप्र चुनाव के लिए कांग्रेस ने तीसरी सूची में 89 और उम्मीदवार घोषित किए, महिलाओं को 40 प्रतिशत टिकट◾गृह मंत्री अमित शाह ने की पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जाट नेताओं के साथ बैठक, ये है भाजपा का प्लान ◾उम्मीदवारों के प्रदर्शन पर रेल मंत्री बोले : ‘अपनी संपत्ति’ को नष्ट न करें, शिकायतों का करेंगे समाधान ◾गोवा चुनाव 2022: BJP ने जारी की उम्मीदवारों की दूसरी सूची, जानें किसे कहा से मिला टिकट◾बिहार: गया में नाराज छात्रों ने ट्रेन की बोगी में लगाई आग, श्रमजीवी एक्सप्रेस पर किया पथराव◾गणतंत्र दिवस 2022: अग्रिम मोर्चे के कर्मी, मजदूर और ऑटो ड्राइवर बने स्पेशल गेस्ट, मिला बड़ा सम्मान◾गणतंत्र दिवस परेड: राजपथ पर 75 विमानों का शानदार फ्लाईपास्ट, वायुसेना की शक्ति देख दर्शक हुए दंग ◾गणतंत्र दिवस 2022: परेड में वायुसेना की झांकी का हिस्सा बनीं देश की पहली महिला राफेल विमान पायलट◾गणतंत्र दिवस 2022: परेड में होवित्जर तोप से लेकर वॉरफेयर की दिखी झलक, राजपथ बना शक्तिपथ◾गणतंत्र दिवस समारोह: PM मोदी उत्तराखंड की टोपी और मणिपुरी स्टोल में आए नजर, दिया ये संकेत◾यूपी: रायबरेली में जहरीली शराब पीने से चार की मौत, 6 लोगों की हालत नाजुक◾RPN सिंह के भाजपा में शामिल होने पर शशि थरूर का कटाक्ष, बोले- छोड़कर जा रहे हैं घर अपना, उधर भी सब अपने हैं◾दिल्ली में ठंड का कहर जारी, फिलहाल बारिश होने के आसार नहीं: आईएमडी◾RRB-NTPC Exam: परीक्षार्थियों के विरोध प्रदर्शन के बाद रेलवे ने भर्ती परीक्षा पर लगाई रोक, जांच के लिए बनाई समिति◾विधानसभा चुनाव तक चलेगी हिंदू-मुसलमानको लेकर तीखी बयानबाजी: राकेश टिकैत◾World Corona: दुनियाभर में जारी है कोरोना का कोहराम, संक्रमित मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 35.79 करोड़ के पार◾Corona Update: देश में तीसरी लहर का सितम जारी, संक्रमण के 2 लाख 85 हजार से अधिक नए केस, 665 लोगों की मौत ◾दिल्ली: गणतंत्र दिवस समारोह के मद्देनजर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, 27,000 से अधिक पुलिसकर्मी तैनात◾गणतंत्र दिवस पर पीएम मोदी समेत कई नेताओं ने दी देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं◾

बैंक धोखाधड़ी मामलों में 169 स्थानों पर CBI का छापा

नयी दिल्ली : केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने 7,000 करोड़ रुपये से अधिक के बैंक धोखाधड़ी मामले में 42 नए केस दर्ज करके मंगलवार को देश भर में 190 स्थानों पर छापे मारे। अधिकारियों ने बताया कि सीबीआई की टीमों ने आरोपियों के ठिकानों से साक्ष्य इकट्ठे करने और उनसे पूछताछ करने के लिए सुबह से छापे मारने शुरू किए और छापे मारने की कवायद दिन भर चली। उन्होंने बताया कि यह कार्रवाई 16 राज्यों और केन्द्र शासित क्षेत्रों में हुई और इसमें एजेंसी के एक हजार अधिकारी शामिल थे। इस लिहाज से इस वर्ष यह छापे की सबसे बड़ी कार्रवाई है। 

सीबीआई ने कहा कि कम से कम चार मामलों में 1000 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी हुई है। इस संबंध में महाराष्ट्र में सर्वाधिक 58 स्थानों पर छापे मारे गए, इसके बाद पंजाब में 32 स्थानों में, दिल्ली में 12 स्थानों में, तमिलनाडु और मध्यप्रदेश में 17-17 स्थानों पर, उत्तर प्रदेश में 15, आंध्र प्रदेश में पांच, चंडीगढ़ में दो, केरल,तेलंगाना और दादर नागर हवेली में चार-चार स्थानों पर, गुजरात और हरियाणा में पांच-पांच, कर्नाटक में छह,उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल में दो-दो जगहों पर छापे मारे गए। 

प्रमुख मामलों में सीबीआई ने एडवांटेज ओवरसीज प्राइवेट लिमिटेड के प्रमोटरों और निदेशकों श्रीकांत भासी, दिनेश अरकोट सेल्वराज,मनीष कुमार सिंह ,गगन शर्मा और जिजो जॉन पर भारतीय स्टेट बैंक की भोपाल शाखा के साथ कथिततौर पर धोखाधड़ी करने के आरोप में मामला दर्ज किया है। इन पर 6000 करोड़ रुपये की ऋण सुविधा पाने के लिए गलत रिकॉर्ड पेश करने के आरोप हैं। 

सीबीआई ने एनर्गो इंजीनियरिंग प्रोजेक्ट लिमिटेड और उसके निदेशकों..अध्यक्ष सुजीत दास, दिनेश वी सिंह , प्रबंधक निदेशक जया सिंह के खिलाफ फर्जी दस्तावेज पर 1290 करोड़ रुपए की ऋण सुविधा पाने के आरोप में एक अलग मामला दर्ज किया है। इससे बैंक को 1266 करोड़ रुपए की हानि हुई। अधिकारियों ने बताया कि चेन्नई की सुराना इंडस्ट्रीज और उसके निदेशकों दिनेश चंद सुराना,शांति लाल सुराना,गौतम लाल सुराना,विजयराज सुराना और अन्य के खिलाफ सीबीआई ने 12 बैंकों के कंसोर्टियम को कथिततौर पर 1083 करोड़ रुपए का नुकसान पहुंचाने पर प्राथमिकी दर्ज की है। 

वाराणसी के जेबीएल एग्रो इंडस्ट्रीज, इसके अध्यक्ष डी एन झुनझुनवाला और निदेशक एस एन झुनझुनवाला, आदर्श झुनझुनवाला और अंजू झुनझुनवाला ने कथित तौर पर बैंक ऑफ बड़ौदा और पंजाब नेशनल बैंक से 518 करोड़ रुपये की ऋण सुविधाएं लेने के लिए जाली स्टॉक स्टेटमेंट और बैलेंस शीट सौंपी थीं। इससे सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को भारी नुकसान हुआ था। आरोप है कि दिल्ली के करोल बाग में लाल संस ज्वेलर्स और इसके निदेशकों ने ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स को कथित रूप से 222.96 करोड़ रुपये का नुकसान पहुंचाया। 

निदेशक राजीव पॉल सिंह वर्मा, संजय पॉल वर्मा और पूनम वर्मा ने रिण सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए कथित रूप से आपराधिक साजिश रची। अधिकारी ने बताया कि एजेंसी ने श्री नाथजी रोलर फ्लोर मिल्स और इसके निदेशकों अमरचंद गुप्ता, रामलाल गुप्ता, राजकुमार गुप्ता और शकुंतला देवी के खिलाफ आंध्र बैंक से धोखाधड़ी करने के आरोप में मामला दर्ज किया है। उन्होंने बताया कि एजेंसी एसईएल मैन्युफैक्चरिंग की बैंक ऑफ महाराष्ट्र में 113.55 करोड़ रुपये, एडवांस सर्फ़ेक्टेंट्स की एसबीआई में 118.49 करोड़ रुपये, एसके निट की देना बैंक में 42.16 करोड़ रुपये , कृष्णा निटवेयर टेक्नोलॉजी की केनरा बैंक में 27 करोड़ रुपए के धोखाधड़ी मामले की जांच कर रही है।