BREAKING NEWS

गुजरात में भी विफल मीम-भीम गठजोड़, सर्वे ने सभी को चौंकाया, भाजपा को सबसे आगे दिखाया ◾Tamil Nadu: सीएम स्टालिन ने कहा- उत्तर भारत के पेरियार हैं अंबेडकर◾UP News: सपा विधायक अतुल प्रधान ने किया सदन की कार्यवाही का फेसबुक पर सीधा प्रसारण, हुई कार्रवाई◾संसद में मचेगा घमासान! विपक्ष की महंगाई, बेरोजगारी जैसे मुद्दे पर मोदी सरकार को घेरने की तैयारी◾Uttarakhand: अदालत का अहम फैसला- पत्नी का गला घोंटकर मारने वाले पति को आजीवन कारावास दिया ◾Gold Rate Today Price: दिन के खत्म होते ही सोने में भारी चमक, 118 रूपये दर्ज की गई बढ़ोत्तरी◾UP News: विधानसभा का शीतकालीन सत्र अनिश्चितकाल के लिए स्थगित◾UP News: योगी आदित्यनाथ ने कहा- देश में सर्वश्रेष्ठ मानकों पर कार्य कर रहा है उप्र का होमगार्ड विभाग◾Border dispute: शरद पवार ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री को दिया अल्टीमेटम, क्या थमेगा विवाद? ◾TMC, JD(U), SAD की महिला आरक्षण विधेयक पर आमसहमति बनाने के लिये सर्वदलीय बैठक की मांग◾किसानों का बड़ा ऐलान: केंद्र सरकार के खिलाफ शुक्रवार को जंतर-मंतर पर करेंगे प्रदर्शन◾केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा- अवैध खनन रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है ड्रोन◾ईदगाह मस्जिद में हनुमान चालीसा का पाठ करने जा रहे अखिल भारत हिंदू महासभा का नेता हुआ गिरफ्तार ◾गोखले को हिरासत में लेने पर बयानबाजी शुरू, अभिषेक बनर्जी बोले- डरी हुई है भाजपा◾आतंकियों के निशाने पर कश्मीरी हिन्दू, TRF ने हिटलिस्ट जारी कर दी धमकी ◾CBI को मिली बड़ी कामयाबी, उत्तर रेलवे के एक इंजीनियर को दबोचा, दो करोड़ रूपए किए बरामद◾गुजरात में भाजपा की होगी जीत! सीएम बोम्मई ने कहा- इसका सीधा सकारात्मक प्रभाव कर्नाटक में पडे़गा◾महाराष्ट्र के ट्रकों को बलगावी के पास रोककर की गई पत्थरबाजी, फडणवीस कर्नाटक के सीएम पर भड़के◾PM मोदी ने तेजस्वी यादव से की बात, राजद सुप्रीमो के स्वास्थ्य का जाना हाल ◾सावधान! अगर अब भी नहीं सुधरें तो 35 से कम उम्र में आ सकता है Heart Attack◾

CDS जनरल चौहान ने कार्यभार संभालने के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से की मुलाकात

देश के नए चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल अनिल चौहान (General Anil Chauhan) ने शुक्रवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) से मुलाकात की। उनके सीडीएस के रूप में कार्यभार संभालने के कुछ घंटे बाद यह बैठक हुई। अधिकारियों ने जनरल चौहान की रक्षा मंत्री के साथ बातचीत को शिष्टाचार मुलाकात बताया। जनरल चौहान को चीन (China) के विशेषज्ञ के रूप में जाना जाता है। उनकी इस शीर्ष पद पर नियुक्ति भारत और चीन के बीच लंबित सीमा मुद्दों के बीच हुई है। प्रथम CDS बिपिन रावत  (Bipin Rawat) की एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मृत्यु के बाद से यह पद खाली था।

CDS चौहान ने कार्यभार संभालने के बाद आज सुबह नेशनल वॉर मेमोरियल पहुंच श्रद्धांजलि अर्पित की। इस दौरान उन्होंने सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे और वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी के साथ मुलाकात की। चौहान ने मीडिया से बातचीत में कहा कि मुझे भारतीय सशस्त्र बलों में सर्वोच्च रैंक की जिम्मेदारी संभालने पर गर्व है। मैं रक्षा स्टाफ के प्रमुख के रूप में तीनों रक्षा बलों की अपेक्षाओं को पूरा करने का प्रयास करूंगा। हम सभी चुनौतियों और कठिनाइयों का मिलकर सामना करेंगे।

CDS को आतंकवाद विरोधी अभियानों का खासा अनुभव 

चौहान राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खडकवासला और भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून के पूर्व छात्र हैं। उन्हें 1981 में 11 गोरखा राइफल्स (11th Gorkha Rifles) में कमीशन दिया गया था।चौहान को जम्मू-कश्मीर और पूर्वोत्तर भारत में आतंकवाद विरोधी अभियानों का खासा अनुभव है। वह अंगोला के लिए संयुक्त राष्ट्र मिशन के रूप में भी सर्वर थे। अपने करियर के दौरान, उन्हें उनकी सेवा के लिए परम विशिष्ट सेवा मेडल, उत्तम युद्ध सेवा मेडल, अति विशिष्ट सेवा मेडल, सेना मेडल और विशिष्ट सेवा मेडल से भी सम्मानित किया जा चुका है। 

उन्होंने 1 सितंबर 2019 को लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवणे (Manoj Mukund Naravane) के उप सेना प्रमुख के पद पर पदोन्नत होने के बाद पूर्वी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ के रूप में भी कार्य किया था। चौहान 31 मई 2021 को सेवानिवृत्त हुए। सक्रिय सैन्य सेवा से अपनी सेवानिवृत्ति के बाद, चौहान ने अजीत डोभाल (Ajit Doval) की अध्यक्षता में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय (NSCS) के सैन्य सलाहकार के रूप में कार्य किया।