BREAKING NEWS

'भारत-अमेरिका के बीच सैन्य वार्ता सफल, BECA पर करेंगे साइन◾'अश्विनी मिन्ना' मेमोरियल अवार्ड में आवेदन करने के लिए क्लिक करें ◾तिरंगे पर महबूबा मुफ्ती के बयान से नाखुश पीडीपी के तीन नेताओं ने पार्टी से दिया इस्तीफा, NC ने भी किया किनारा◾स्ट्रीट वेण्डर आत्मनिर्भर निधि योजना के तहत प्रधानमंत्री कल UP के लाभार्थियों से करेंगे बात ◾साक्षी महाराज ने फिर दिया विवादित बयान, कहा- अनुपात के हिसाब से हो कब्रिस्तान और श्मशान◾राजनाथ सिंह ने अमेरिकी रक्षा मंत्री के साथ की वार्ता, रक्षा तथा सामरिक संबंधों पर हुई चर्चा ◾बिहार चुनाव : प्रचार के आखिरी दिन तेजस्वी पहुंचे हसनपुर, तेजप्रताप के लिए मांगे वोट ◾जेपी नड्डा ने चिराग पर साधा निशाना - कुछ लोग NDA में सेंध लगाना चाहते हैं, कर रहे है षड्यंत्र ◾भारत में कोविड-19 संबंधी मृत्युदर 1.50 प्रतिशत, 108 दिन बाद 500 से कम मौत हुई◾CM नीतीश ने महुआ में RJD पर बोला हमला - कुछ लोगों की भ्रमित करने और ठगने की आदत होती है◾दिल्ली की वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब', पराली जलाए जाने से दिल्लीवासियों पर कहर बरपाएगा प्रदूषण◾SC ने कोर्ट की निगरानी में CBI जांच की मांग वाली दिशा सालियान केस की याचिका को किया खारिज◾जेपी नड्डा का RJD पर तंज- नौकरी छीनने वाले आज कर रहे हैं नौकरी देने की बात ◾अनुराग कश्यप पर बलात्कार का आरोप लगाने वाली अभिनेत्री पायल घोष अठावले की पार्टी में हुईं शामिल ◾IPL-13 : KXIP vs KKR, प्लेऑफ की दौड़ में पंजाब को बने रहने के लिए बनानी होगी जीत में निरंतरता ◾पंजाब में पीएम मोदी का पुतला जलाने पर भड़के नड्डा, कहा- राहुल गांधी निर्देशित है यह ड्रामा◾महबूबा के बयान के खिलाफ लाल चौक पर तिरंगा फहराने की कोशिश, हिरासत में लिए गए BJP कार्यकर्ता◾कृषि बिल पर राहुल गांधी की नसीहत- गुस्साए किसानों की बात सुनें पीएम मोदी◾बिहार चुनाव में आलू और प्याज की एंट्री, 60 घोटालों के आरोप में तेजस्वी ने CM नीतीश को घेरा ◾Bihar Election : एक बार फिर नीतीश के खिलाफ हुए चिराग, बोले- CM हो या कोई अधिकारी, जेल भेजा जाएगा◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

स्वच्छता जन आंदोलन बन गया है : राजनाथ

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को कहा कि ‘स्वच्छ भारत अभियान’ एक जन आंदोलन बन गया है जो मोदी सरकार की एक ‘‘बड़ी उपलब्धि’’ है। 

दिल्ली छावनी क्षेत्र में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राजनाथ ने कहा कि बच्चे ‘स्वच्छता’ के दूत बन गए हैं। 

उन्होंने प्लॉगिंग (सैर करते या दौड़ते वक्त कचरा बीनने) जागरूकता पर विशेष अभियान को भी हरी झंडी दिखाई और कहा कि लोग प्लास्टिक इस्तेमाल करने के नकारात्मक पहलू को समझ गए हैं। बाद में उन्होंने इस अभियान में भाग भी लिया। 

रक्षा मंत्री ने कहा कि ‘स्वच्छता अभियान’ में लोगों की भागीदारी लगातार बढ़ रही है। 

सिंह ने कहा, ‘‘महात्मा गांधी ने देश की आजादी के लिए एक अभियान चलाया था जिसे हम ‘सत्याग्रह’ आंदोलन के नाम से जानते हैं। अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘स्वच्छता’ का अभियान चलाया है जिसे ‘स्वच्छाग्रह’ के तौर पर जाना जाता है और इसकी सफलता देशभर में देखी जा रही है।’’ 

केंद्रीय रक्षा राज्यमंत्री श्रीपद नाइक भी इस कार्यक्रम में मौजूद रहे। उन्होंने लोगों से अपनी दिनचर्या में प्लास्टिक का इस्तेमाल न करने को कहा। 

रक्षा मंत्रालय के मुताबिक स्कूली छात्रों सहित 3,000 से अधिक लोगों ने प्लॉगिंग और एकल उपयोग वाले प्लास्टिक को एकत्र करने के अभियान में हिस्सा लिया। 

रक्षामंत्री ने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान के तहत देश में 10.60 करोड़ शौचालय बनाए गए हैं, अब एकल उपयोग वाले प्लास्टिक के इस्तेमाल में कमी लाने की बारी है। 

उन्होंने अपील की, ‘‘चलें हम एकल उपयोग वाले प्लास्टिक के खिलाफ जागरूकता पैदा करें।’’ 

मंत्रालय ने कहा कि उसने शनिवार को पूरे देश में 400 से अधिक स्थानों पर प्लॉगिंग कार्यक्रम आयोजित किया। 

मंत्रालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक सेना के तीनों अंगो, भारतीय तटरक्षक गार्ड, रक्षा मंत्रालय के सार्वजनिक उपक्रम, आयुध कारखाना बोर्ड (ओएफबी), छावनी बोर्ड, नेशनल कैडेट कोर (एनसीसी), सीमा सड़क संगठन और रक्षा से जुड़े विभिन्न प्रतिष्ठानों ने देश के अलग-अलग हिस्सों में इसी तरह के कार्यक्रम आयोजित किए। 

बयान में कहा गया कि वृहद पैमाने पर आयोजित कार्यक्रम का उद्देश्य समाज में प्लास्टिक कचरे को एकत्रित करने और परिवेश को साफ रखने के लिए जागरूक करना था। 

इस कार्यक्रम के लिए नारा था ‘‘ प्लास्टिक से रक्षा-स्वच्छता ही सुरक्षा।’’