BREAKING NEWS

आज का राशिफल (12 अगस्त 2022)◾मुफ्त की सौगातें और कल्याणकारी योजनाएं भिन्न चीजें : SC◾राजीव गांधी हत्याकांड : दोषी नलिनी ने समय पूर्व रिहाई के लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया◾PM मोदी ने वेंकैया नायडू की तुलना विनोबा भावे से की, कहा-आपकी ऊर्जा प्रभावित करती है◾बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, नौकरी में वृद्धि के संकल्प को दोहराया◾J&K के राजौरी में सेना के शिविर पर हमला : 3 जवान शहीद, 2 आतंकवादी मारे गये◾भारत चालू वित्त वर्ष में दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था होगा - सरकारी सूत्र◾महाराष्ट्र में कोरोना ने फिर दी दस्तक , 1,877 नए मामले आये सामने , 5 की मौत◾भाजपा ने AAP पर साधा निशाना , कहा - फेल हो गया है केजरीवाल का दिल्ली मॉडल◾जल्द CNG और PNG के दाम होंगे कम, सरकार ने शहर गैस वितरण कंपनियों को बढ़ाई आपूर्ति◾जातिगत जनगणना के बहाने ओमप्रकाश राजभर का नीतीश सरकार पर तंज- 'जल्द साबित करिये कि आप...' ◾'उपराष्ट्रपति बनने की इच्छा' BJP के आरोपों को CM नीतीश ने नकारा, बोले- 'जिसको जो बोलना है बोलते रहें'◾SCO Summit 2022: भारत-पाकिस्तान के प्रधानमंत्री की होगी मुलाकात, 6 साल बाद दिखेगा ये नजारा◾गृहमंत्रालय की गाइड लाइन्स : 15 अगस्त के कार्यक्रमों में न बजें फ़िल्मी गाने , इन नियमों का हो पालन ◾सुशील मोदी पर भड़के सीएम नीतीश, पूर्व उपमुख्यमंत्री के दावों को बताया 'बकवास'◾मप्र: जेल में बंद भाइयों को राखी बांधने पहुंची बहनें , अनुमति न मिलने पर किया चक्काजाम◾महाराष्ट्र: एकनाथ शिंदे के 'मिनी कैबिनेट' में 75 फीसदी मंत्रियों के खिलाफ दर्ज अपराधिक मामले◾ गोवा सीएम का केजरीवाल पर पलटवार, बोले- स्कूल चलाने के लिए हमें सलाह की नहीं जरूरत ◾नीतीश को अवसरवादी बताने पर तेजस्वी का भाजपा पर तंज - जो बिकेगा उसे खरीद लो है इनकी नीति ◾प्रधानमंत्री ने पीएमओ में कार्यरत कर्मचारियों की बेटियों से बंधवाई राखी, देशवासियों को दी शुभकामनायें ◾

एक्शन में आई पुलिस, CDS रावत के विमान क्रैश का वीडियो बनाने वाले शख्स के फोन को जांच के लिए भेजा गया

तमिलनाडु के कुन्नूर में सीडीएस बिपिन रावत का हेलिकॉप्टर कैसे क्रैश हुआ? इसका पता लगाने के लिए ट्राई सर्विस कोर्ट ऑफ इंक्वायरी चल रही है। इस बीच कोयंबटूर पुलिस ने उस शख्स के मोबाइल को जब्त करके फॉरेंसिक जांच के लिए भेजा है, जिसने नीलगिरि में बुधवार को चौपर के दुर्घटनाग्रस्त होने से ठीक पहले इसका वीडियो बनाया था। हादसे में सीडीएस रावत, उनकी पत्नी सहित 13 लोगों की मौत हो गई।  

विमान क्रैश होने से पहले का वीडियो

दुर्घटनाग्रस्त विमान के कई वीडियो सामने आए थे। लेकिन ज्यादातर वीडियो विमान के क्रैश होने के बाद के थे। मगर एक वीडियो सामने आया था जिसमें दिख रहा था कि विमान आसमान में उड़ रहा है और उसके दो या तीन सेकंड के बाद ही वो बादलों में कहीं अलोप हो जाता है और फिर उसके बाद विमान क्रैश हो जाता है। हादसे की जांच कर रही पुलिस से वो मोबाइल फोन जिससे वीडियो रेकॉर्ड किया गया था उसको फोरेंसिक जांच के लिए भेज दिया है।

पूरा मामला

तमिलनाडु के कुन्नूर में बुधवार को हेलिकॉप्टर दुर्घटना में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) बिपिन रावत, उनकी पत्नी और 11 अन्य रक्षा कर्मियों की मौत हो गई। सीडीएस वेलिंगटन के डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज में लेक्चर देने जा रहे थे, तभी यह हादसा हो गया। हेलिकॉप्टर लैंडिंग से कुछ मिनट पहले दुर्घटनाग्रस्त हो गया। सोशल मीडिया एक हेलिकॉप्टर का वीडियो वायरल हो रहा है। बताया जा रहा है कि यह वीडियो हादसे से पहले का है। इसमें हेलिकॉप्टर अच्छी तरह से उड़ता हुआ दिख रहा है। फिर अचानक से यह धुंध के गुबार में खो जाता है।

सबसे सुरक्षित हेलिकॉप्टर Mi-17 V-5

Mi-17 V-5 हेलिकॉप्टर को बहुत सुरक्षित माना जाता है। इसलिए इसे पीएम समेत अन्य वीवीआईपी यूज करते हैं। इसमें डबल इंजन होता है। ऐसे में यह सवाल उठना लाजिमी है कि यदि यह हेलिकॉप्टर इतना सुरक्षित है तो आखिर यह हादसा कैसे हो गया। क्या इस हादसे की वजह तकनीकी गड़बड़ी है या कुछ और। वहीं, जानकारों का मानना है कि कुन्नूर में हुए इस हादसे की वजह कोहरा और सही दृश्यता नहीं होना हो सकती है। जानकारों का कहना है कि इसमें तकनीकी गड़बड़ी का आशंका बहुत कम है। हालांकि, दुर्घटना के जांच के असली कारणों का पता भारतीय वायुसेना की तरफ से की जा रही कोर्ट ऑफ इंक्वायरी के बाद ही आएगा। हेलिकॉप्टर के अवशेषों की आगे की फोरेंसिक जांच से यह भी पता चल सकता है कि क्या दुर्घटना के बाहरी कारण थे। इसके अलावा, ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह, वेलिंगटन, तमिलनाडु में डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज में डायरेक्टिंग स्टाफ भी उड़ान के बारे में सीधे जानकारी दे सकते हैं।