BREAKING NEWS

UPSC की तर्ज पर RPSC-RSSB की भर्ती होगी पूरी, CM गहलोत ने दिए निर्देश◾उत्तर प्रदेश में कोरोना के 5287 नए मामलों की पुष्टि, संक्रमितों की संख्या 3.48 लाख के पार पहुंची◾MI vs CSK IPL 2020 : चेन्नई सुपर किंग्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला, जानिये प्लेइंग XI◾कोरोना वायरस: अगले हफ्ते पुणे में शुरू होगा ऑक्सफोर्ड वैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल◾पत्रकार राजीव शर्मा ने जासूसी कर डेढ़ साल में कमाए 40 लाख रुपये, हर जानकारी के बदले मिले 1000 डॉलर◾भारत को कोरोना से लड़ाई में ऐतिहासिक उपलब्धि, स्वस्थ मरीजों के मामले में अमेरिका को पीछे छोड़ बना शीर्ष◾चीन के लिए रक्षा संबंधी जासूसी करने वाले पत्रकार समेत एक चीनी महिला और नेपाली युवक गिरफ्तार◾कृषि बिल को लेकर चिदंबरम का बड़ा हमला : हर पार्टी तय करे कि वह किसानों के साथ है या भाजपा के साथ◾J&K में एक साल के लिए बिजली-पानी के बिल हुए आधे, व्यापारियों के लिए 1350 करोड़ के पैकेज का ऐलान ◾आतंकियों की गिरफ्तारी के बाद राज्यपाल धनखड़ का ममता पर प्रहार, कहा - राज्य बना अवैध बम बनाने का घर◾जयपुर : ब्याज माफियाओं से परेशान होकर आभूषण व्यवसायी ने परिवार सहित लगाई फांसी ◾राहुल ने शेयर किया वीडियो, कहा- 'भारतीय राष्ट्रवाद क्रूरता और हिंसा का साथ नहीं दे सकता'◾कुलभूषण जाधव का प्रतिनिधित्व करने के लिए भारत की ''क्वींस काउंसल'' की मांग को पाक ने किया खारिज◾देश में कोरोना पॉजिटिव मामलों की संख्या 53 लाख के पार, 85 हजार से अधिक मरीजों ने गंवाई जान◾कंगना रनौत की याचिका जुर्माने के साथ खारिज की जानी चाहिए : बीएमसी ◾World Corona : विश्व में महामारी का कहर बरकरार, संक्रमितों का आंकड़ा 3 करोड़ 3 लाख के पार ◾एनआईए ने आतंकवादी अल-कायदा मॉड्यूल का किया भंडाफोड़, 9 लोग गिरफ्तार◾नहीं थम रहा महाराष्ट्र में कोरोना का कहर, बीते 24 घंटे में 21,656 नए केस, 405 की मौत ◾दिल्ली में कोरोना का विस्फोट जारी, बीते 24 घंटे में 4,127 नए केस, 30 की मौत ◾अधीर रंजन चौधरी ने अनुराग ठाकुर पर की विवादित टिप्पणी, लोकसभा में हुआ जमकर हंगामा◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

उत्तर भारत में बर्फबारी के बाद बढ़ी ठंड, दिल्ली में भी हुई बारिश

जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और उत्तराखंड के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी बर्फबारी की वजह से उत्तर भारत में सर्दी बढ़ गई है। वहीं राष्ट्रीय राजधानी में बृहस्पतिवार को भारी बारिश हुई और ठंडी हवाएं चली जिससे लोग ठिठुरने लगे। 

भारतीय मौसम विभाग में क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से शहर में तेज ठंडी हवाओं और बिजली कड़कने के साथ लगभग दो घंटे बारिश हुई। 

उन्होंने कहा, “ 14-15 दिसंबर को शहर का तापमान गिरकर 10 डिग्री से नीचे जा सकता है।”

शहर का न्यूनतम पारा 12.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जबकि अधिकतम तापमान औसत से दो डिग्री सेल्सियस कम रहते हुए 21.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

बृहस्पतिवार शाम चार बजे दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 429 दर्ज किया गया, जो ‘गंभीर’ श्रेणी में आता है। 

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बुधवार को मध्यम बर्फबारी हुई थी, वहीं श्रीनगर और जम्मू के मैदानी हिस्सों में बृहस्पतिवार दोपहर से ही बारिश हो रही है। 

मौसम विभाग के अधिकारी ने बताया कि जम्मू कश्मीर एवं लद्दाख केंद्र शासित प्रदेशों में बृहस्पतिवार और शुक्रवार के लिए ‘ऑरेंज चेतावनी’ जारी की गई है, जिसका मतलब है कि वहां मध्यम बर्फबारी और बारिश हो सकती है। 

उत्तरी कश्मीर के गुलमर्ग, दक्षिण कश्मीर के पहलगाम और मध्य कश्मीर के सोनमर्ग और अन्य ऊंचाई वाले क्षेत्रों में मध्यम बर्फबारी हुई। 

विमानपत्तन प्राधिकरण ने बताया कि पिछले छह दिनों से घने कोहरे की वजह से दृश्यता कम होने से श्रीनगर हवाई अड्डे पर विमान परिचालन पूरी तरह से ठप्प है।

उत्तराखंड में गुरुवार को इस सीजन का सर्वाधिक हिमपात हुआ जिससे पूरा प्रदेश शीतलहर की चपेट में आ गया है। कई जिलों में शुक्रवार को सरकारी और निजी स्कूल बंद करने के निर्देश दिए गए हैं। 

प्रदेश के उच्च गढवाल हिमालयी क्षेत्रों में बुधवार रात से लगातार हिमपात हो रहा है जिससे केदारनाथ और बदरीनाथ मंदिर समेत अनेक इलाकों ने बर्फ की सफेद चादर ओढ ली है। 

हिमपात से खुश पर्यटक चमोली में स्थित प्रसिद्ध स्की रिजार्ट औली की तरफ उमड़ पड़े हैं और उसके बर्फ से लबालब ढलानों पर स्कीइंग का मजा ले रहे हैं। 

उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क रहा लेकिन कई स्थानों पर मध्यम कोहरा छाया रहा। आठ डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ बस्ती प्रदेश का सबसे ठंडा स्थान रहा। 

हिमाचल प्रदेश के भी कई इलाकों में बारिश और बर्फबारी के बाद सर्दी बढ़ी है। प्रदेश में न्यूनतम तापमान में 7-8 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई है। 

शिमला जिले के कुफ्री में अधिकतम तापमान शून्य से नीचे दर्ज किया गया है। 

राजस्थान के कई इलाको में रात के तापमान में मामूली बढ़ोतरी हुई है और गंगानगर में न्यूनतम तापमान 12.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है जो राज्य में सबसे कम था। 

पंजाब और हरियाणा के अधिकतर हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से कुछ डिग्री सेल्सियस ऊपर चला गया है। 

चंडीगढ़ समेत दोनों राज्यों के कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हुई है।