BREAKING NEWS

भाजपा की महिला सांसदों ने चुनाव आयोग से राहूल गांधी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की ◾CAB-NRC कभी नहीं लागू करूंगी : ममता◾‘रेप इन इंडिया’ टिप्पणी पर राहुल का माफी से इनकार, मोदी का वीडियो ट्वीट कर किया पलटवार◾पाकिस्तानी सेना ने जम्मू-कश्मीर के राजौरी में की गोलीबारी, दो जवान घायल◾मालदीव की अवामी-मजलिस के स्पीकर मोहम्मद नशीद ने PM मोदी से की मुलाकात◾यूएई से आए विमान में बम रखे होने की कॉल, दिल्ली पुलिस ने मांगी फोन करने वाले की जानकारी ◾पूर्वोत्तर में हिंसक प्रदर्शन के कारण जापान के प्रधानमंत्री का भारत दौरा रद्द ◾TOP 20 NEWS 13 DEC : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾ नितिन राउत बोले- नागरिकता संशोधन कानून के महाराष्ट्र में लागू होने का सवाल ही नहीं◾CAB के खिलाफ जामिया के छात्रों ने किया उग्र प्रदर्शन, पुलिस ने दागे आंसू गैस के गोले◾राहुल के 'रेप इन इंडिया' वाले बयान को लेकर कांग्रेस ने मोदी सरकार पर जनता का ध्यान भटकाने का लगाया आरोप◾निर्भया के दोषियों पर फैसला 18 दिसंबर को : कोर्ट ◾गुवाहाटी में मोदी और शिंजो आबे के बीच होनी वाली शिखर वार्ता हुई स्थगित◾लोकसभा में बोले राजनाथ सिंह- राहुल गांधी को सांसद होने का नैतिक अधिकार नहीं◾'रेप इन इंडिया' वाले बयान पर बोले राहुल-कभी माफी नहीं मांगने वाला◾राहुल गांधी के 'रेप इन इंडिया' वाले बयान पर लोकसभा में हंगामा, महिला सांसदों ने की माफी की मांग ◾निर्भया गैंगरेप : पटियाला हाउस कोर्ट में टली सुनवाई, पीड़िता की मां ने आरोपी की पुनर्विचार याचिका का किया विरोध ◾आम चुनावों में प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को मिला बहुमत, PM मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप ने दी बधाई◾तृणमूल सांसद महुआ मोइत्रा ने नागरिकता संशोधन कानून को सुप्रीम कोर्ट में दी चुनौती ◾संसद हमले की 18वीं बरसी आज, पार्लियामेंट के बाहर PM मोदी समेत कई सांसदों ने दी श्रद्धांजलि◾

देश

प्याज की बढ़ती कीमतों पर कांग्रेस ने मोदी सरकार से स्थायी हल ढूंढने की मांग की

 congress12003

प्याज की कीमतों के आसमान छूने को लेकर कांग्रेस ने बुधवार को मोदी सरकार पर प्रहार किया और बिचौलियों एवं जमाखोरों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की मांग की। विपक्षी पार्टी ने सरकार से इस समस्या का स्थायी समाधान ढूंढने का भी अनुरोध किया। 

कांग्रेस ने आरोप लगाया कि सरकार जमाखोरों को संरक्षण दे रही है, जिन्होंने प्याज की कीमतें बेतहाशा बढ़ा दी है और यह आसमान छू रही है। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक आपूर्ति बढ़ाने और मूल्य वृद्धि को नियंत्रित करने के केंद्र सरकार के उपायों के बावजूद दिल्ली में पिछले एक हफ्ते में प्याज के खुदरा मूल्य में 45 फीसदी वृद्धि हुई और यह 80 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है। एक अक्टूबर को इसकी कीमत 55 रुपये प्रति किग्रा थी। 

कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनाते ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘भारतीय कृषक सघों के समूह के एक हालिया अध्ययन में कहा गया है कि यह समस्या आपूर्ति में बाधा के चलते पैदा नहीं हुई है बल्कि बिचौलियों द्वारा जमाखोरी किये जाने के चलते हुई है जो प्याज की बढ़ती कीमतों के लिये जिम्मेदार हैं। हम सरकार से ‘क्विक फिक्स’ के बजाय इसका एक स्थायी हल करने का अनुरोध करते हैं। 

प्याज का आयात करने की सरकार की योजना के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, ‘‘सैद्धांतिक रूप से मुझे लगता है कि सरकार को यह उपाय अपनाना चाहिए क्योंकि वह असली मुद्दे का हल करने में सक्षम नहीं है, जो कि जमाखोरी है ना कि आपूर्ति में बाधा।’’ 

कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा, ‘‘मेरी यह दलील है कि प्याज की कीमतें आपूर्ति में बाधा के चलते 100 रुपया प्रति किग्रा पार नहीं हुई है और ना ही यह मॉनसून के अनियत होने से नहीं हुई। बल्कि जमाखोरी के चलते हुई है और सरकार को इस पर कार्रवाई करनी चाहिए। ना सिर्फ दिल्ली में बल्कि देश भर में प्याज की कीमतों में वृद्धि दर्ज की गई है।