BREAKING NEWS

लोकसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक पारित, पक्ष में पड़े 311 वोट, विपक्ष में 80◾जब तक मोदी प्रधानमंत्री हैं, किसी भी धर्म के लोगों को डरने की जरूरत नहीं : शाह ◾महिलाओं के खिलाफ अत्याचार, चिंताजनक और शर्मनाक : नायडू ◾ओवैसी ने लोकसभा में नागरिकता विधेयक की प्रति फाड़ी भाजपा सदस्यों ने संसद का अपमान बताया ◾पूर्वोत्तर के अधिकतर राज्यों के दलों ने नागरिकता संशोधन विधेयक का समर्थन किया ◾अनुच्छेद 370 को रद्द किये जाने के खिलाफ याचिकाओं पर संविधान पीठ कल से करेगी सुनवाई ◾दुष्कर्म की राजधानी बना भारत, फिर भी चुप हैं मोदी : राहुल गांधी◾कांग्रेस कभी गठबंधन के भरोसे पर खरा नहीं उतरती : नरेन्द्र मोदी ◾TOP 20 NEWS 09 December : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾भीकाजी कामा प्लेस मेट्रो स्टेशन के नजदीक जेएनयू के छात्रों पर पुलिस ने किया लाठीचार्ज ◾नागरिकता संशोधन विधेयक भाजपा के घोषणापत्र का हिस्सा रहा, जनता ने इसे मंजूर किया : अमित शाह◾कर्नाटक उपचुनाव : BJP को 12 सीटों पर जीत मिली, विधानसभा में मिला स्पष्ट बहुमत ◾कर्नाटक : सिद्धारमैया ने कांग्रेस विधायक दल के नेता पद से दिया इस्तीफा◾JNU छात्रों ने राष्ट्रपति भवन तक शुरू किया मार्च, पुलिस ने की शांतिपूर्ण प्रदर्शन की अपील◾रॉबर्ट वाड्रा को कोर्ट से बड़ी राहत, मेडिकल ट्रीटमेंट के लिए विदेश जाने की मिली अनुमति◾बीजेपी ने छह सीटें जीतने के साथ कर्नाटक विधानसभा में बहुमत किया हासिल ◾झारखंड में बोले राहुल- सत्ता में आने पर लोगों को जल, जंगल और जमीन लौटाया जाएगा◾कांग्रेस ने धर्म के आधार पर देश विभाजन किया जिसके कारण नागरिकता कानून में संशोधन की जरूरत पड़ी : अमित शाह◾अखिलेश यादव ने नागरिकता संशोधन विधेयक को बताया भारत और संविधान का अपमान◾झारखंड में बोले PM मोदी- कांग्रेस कभी भी गठबंधन के भरोसे पर खरा नहीं उतरी◾

देश

लोकसभा में कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने उठाया चुनावी बॉन्ड का मुद्दा

 manish

संसद के शीतकालीन सत्र का आज चौथा दिन है। लोकसभा में आज वायु प्रदूषण और जलवायु परिवर्तन पर  चर्चा होगी। बुधवार को राज्यसभा में महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन के मसले पर रिपोर्ट पेश हुई। कांग्रेस की तरफ से गांधी परिवार की एसपीजी सुरक्षा हटाए जाने का मुद्दा काफी गर्म रहा। वहीं आज एनआरसी को लेकर विपक्ष सवाल खड़े करने वाला है।

LIVE UPDATES : 

- चुनावी बॉन्ड को कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने लोकसभा में कहा, मैं सदन का ध्यान चुनावी बांड की ओर आकर्षित करना चाहता हूं। चुनावी बॉन्ड योजना चुनाव तक ही सीमित थी। आरटीआई ने 2018 में कहा कि सरकार ने भारतीय रिजर्व बैंक को चुनावी बॉन्ड पर उतारा।

- केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल जलियांवाला बाग की मिट्टी वाला कलश लेकर आज संसद पहुंचे। वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कलश सौंपेंगे। राज्यसभा ने 19 नवंबर को जलियांवाला बाग राष्ट्रीय स्मारक (संशोधन) विधेयक पारित किया है।

- दोनों ही सदनों में विपक्ष का हंगामा। राज्यसभा सभापति ने सदन की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक स्थगित करने की घोषणा की।

- लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सांसदों के नारे लगाने पर कहा, सदन की गरिमा को बनाए रखना हमारा कर्तव्य है। कृपया सदन के वेल में न आए। मैंने हमेशा बहस और चर्चा के लिए सभी को मौका दिया है।

- लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान विपक्षी सांसदों ने नारे लगाए। 

- CPI ने राज्यसभा में सस्पेंशन ऑफ बिज़नेस नोटिस 267 "BPCL (भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड) सहित 5 सार्वजनिक उपक्रमों में संपूर्ण हिस्सेदारी बेचने" के नियम के तहत दिया है।

- TMC ने लोकसभा में "पूरे देश में NRC के कार्यान्वयन" पर स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया है।

- DMK ने लोकसभा में "ऑल इंडिया कोटे के तहत ओबीसी में चिकित्सा प्रवेश में 27% आरक्षण से इनकार" पर स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया है।

- कांग्रेस पार्टी ने 'चुनावी बॉन्ड की पूरी योजना में पारदर्शिता की कमी' को लेकर लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया है।

- टीडीपी सांसद के. रवींद्र कुमार ने राज्यसभा में "आंध्र प्रदेश में नई राजधानी अमरावती के निर्माण में देरी को लेकर शून्यकाल नोटिस दिया है।" 

- एमडीएमके के सांसद वाइको ने राज्यसभा में 'क्षेत्रीय भाषा में हवाई अड्डों पर उड़ान की घोषणाओं ' पर शून्यकाल नोटिस दिया है।

- बीजेपी सांसद सकलदीप राजभर ने राज्यसभा में "उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड के श्रमिकों के लिए रोजगार के अवसर" पर शून्यकाल नोटिस दिया है।

- राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की सांसद वंदना चव्हाण ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में फीस वृद्धि के मामले को लेकर राज्यसभा में शून्यकाल नोटिस दिया है।