BREAKING NEWS

अमरिंदर सिंह ने प्रधानमंत्री, विदेश मंत्री से मुलाकात की ◾ओवैसी बोले- डराइए मत, शाह बोले- अगर डर जेहन में है तो क्या करें ◾मोदी ने असम के मुख्यमंत्री से फोन पर बात की, बाढ़ का हाल पूछा ◾Top 20 News -15 July : आज की 20 सबसे बड़ी ख़बरें◾विश्वास मत के दौरान अनुपस्थित रह सकते है कर्नाटक के बागी विधायक ◾ बिहार में बाढ़ का कहर जारी, 55 प्रखंड के 18 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित ◾उदयपुर में बढ़ा तनाव : उग्र भीड़ ने दो रोडवेज बसें फूंकी, पुलिसकर्मियों पर किया पथराव◾लोकसभा में NIA संशोधन विधेयक 2019 को मिली मंजूरी◾सिद्धू के इस्तीफे पर बोले कैप्टन - यदि वह अपना काम नहीं करना चाहते, तो मैं कुछ नहीं कर सकता◾NIA कानून का इस्तेमाल शुद्ध रूप से आतंकवाद को खत्म करने के लिए ही करेंगे : अमित शाह ◾हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल नियुक्त हुए कलराज मिश्रा, आचार्य देवव्रत को भेजा गया गुजरात ◾ओवैसी को शाह की नसीहत, बोले - सुनने की भी आदत डालिए साहब, इस तरह से नहीं चलेगा◾बीजेपी ने CM कुमारस्वामी के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की मांग की ◾सूरत रेप मामले में सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की आसाराम की जमानत याचिका◾इलाहाबाद हाई कोर्ट से अगवा हुए युवक-युवती फतेहपुर से बरामद, अपहरणकर्ता गिरफ्तार ◾इलाहाबाद HC का आदेश, BJP विधायक की बेटी साक्षी और अजितेश को मिलेगी सुरक्षा◾बागी कर्नाटक विधायकों ने फिर लिखा पुलिस को पत्र, कहा- कांग्रेसी नेताओं से खतरा ◾हिमाचल प्रदेश के सोलन में इमारत ढही , 6 जवान समेत सात लोगों की मौत◾चंद्रयान-2 का काउंटडाउन रोका गया , जल्द ही नई तारीख का होगा ऐलान !◾World Cup 2019 ENG vs NZ : स्टोक्स और ‘बाउंड्री’ के दम पर इंग्लैंड बना विश्व चैंपियन ◾

देश

कांग्रेस को तगड़ा झटका, गोवा में 15 में से 10 विधायक भाजपा में शामिल

गोवा में बुधवार रात एक बड़ी राजनीतिक घटनाक्रम के तहत कांग्रेस के 15 में से 10 विधायक पार्टी से अलग होकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गये। गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने पोरवोरिम स्थित विधानसभा परिसर में संवाददाताओं से कहा कि विपक्ष के नेता चंद्रकांत कावलेकर के नेतृत्व में कांग्रेस विधानमंडल दल के दो तिहाई सदस्य भाजपा में शामिल हो गये हैं। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस विधायकों के भाजपा शामिल होने से विधानसभा में पार्टी विधायकों की संख्या अब 27 हो गयी है। उन्होंने बताया कि श्री कावलेकर के अलावा कांग्रेस के नौ अन्य विधायकों ने भाजपा का दामन थामा है।



कांग्रेस विधायकों के भाजपा में शामिल होने का कारण पूछे जाने पर श्री सावंत ने कहा कि यह कदम पार्टी को मजबूत करने और जनहित के इरादे से उठाया गया है। 

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘ पिछले तीन महीने में मैंने महसूस किया है राज्य के लोगों के हित प्रभावित हो रहे हैं। अब लोगों को कोई कष्ट नहीं होने दिया जायेगा। मेरी सरकार किसानों और आम लोगों के लिए हैं।’’ श्री सावंत ने कहा कि गठबंधन सहयोगी गोवा फारवर्ड पार्टी और तीन निर्दलीय विधायकों के बारे में अभी कोई निर्णय नहीं लिया गया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस विधायकों को भाजपा में शामिल करने के फैसला पार्टी उच्च कमान की सहमति से लिया गया है। 

श्री चंद्रकांत कावलेकर ने कहा कि भाजपा में शामिल होने का कारण कांग्रेस विधायकों में एकता का अभाव होना है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के पास गोवा में सरकार के गठन का अवसर था लेकिन एकता न होने के कारण वे ऐसा नहीं कर सके। 

श्री कावलेकर ने कहा, ‘‘ हम भाजपा में सकारात्मक सोच के साथ शामिल हुए हैं। हमारे पास पूर्व में सरकार बनाने का अवसर था लेकिन हमारे वरिष्ठ विधायकों के बीच एकता न होने के कारण हम सरकार बनाने का सकारात्मक दावा पेश नहीं कर सके। भाजपा में शामिल होने से 10 विधायकों के निर्वाचन क्षेत्र में विकास के बेहतर कार्य हो सकेंगे और युवाओं को रोजगार मिल सकेगा। विपक्ष के नेता एवं विधायक होने के नाते मेरा कर्तव्य है कि मैं अपने निर्वाचन क्षेत्र की बेहतरी सुनिश्चित कर सकूं।’’ कांग्रेस के 10 बागी विधायकों के भाजपा में शामिल हो जाने से विधानसभा में कांग्रेस विधायकों की संख्या घटकर पांच रह गयी है। 

बागी कांग्रेस विधायकों के नाम चन्द्रकांत कावलेकर, ईसाडोर फर्नाडीस, फ्रांसिस सिलवैरा, फिलिप नेरी रोड्रिग्स, जेन्निफर, एंटासियो मोनसेरेट, एंटोनियो फर्नाडीस, नीलकंठ हलारंकर, क्लैफैसियो डायस और विल्फ्रेड डिसा हैं। कांग्रेस में अब रह गये विधायकों के नाम पूर्व मुख्यमंत्री दिगम्बर कामत, ल्यूजिन्हो फलेरियो, रवि नायक, प्रताप सिंह राणे और एलेक्सियों रेगिनाल्डो हैं।

‘एक देश, एक पार्टी’ चाहती है भाजपा : गोवा कांग्रेस प्रमुख 

अपनी पार्टी के 15 में से 10 विधायकों के भाजपा में शामिल होने पर प्रतिक्रिया देते हुए गोवा कांग्रेस के अध्यक्ष गिरिश चोडणकर ने कहा कि भगवा पार्टी का लक्ष्य ‘एक देश, एक पार्टी’ का है। 

गौरतलब है कि गोवा विधानसभा में विपक्ष के नेता चन्द्रकांत कावलेकर के नेतृत्व में कांग्रेस के 10 विधायकों ने बुधवार शाम सत्तारूढ़ भाजपा में विलय कर लिया। इसके साथ ही 40 सदस्यीय सदन में भाजपा के विधायकों की संख्या बढ़कर 27 हो जाएगी। 


चोडणकर ने आरोप लगाया कि कांग्रेस के विधायक ब्लैकमेल होकर या लालच में आकर भाजपा में गए हैं। उन्होंने कहा कि ‘‘एक देश, एक चुनाव’’ की जगह भाजपा वास्तव में ‘‘एक देश, एक पार्टी’’ चाहती है। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लोकसभा और विधानसभाओं का चुनाव साथ-साथ कराने के लिए ‘‘एक देश, एक चुनाव’’ की वकालत कर रहे हैं।