BREAKING NEWS

अनुच्छेद 370 हटाने के खिलाफ प्रदर्शन कर रहीं फारूक अब्दुल्ला की बहन और बेटी को पुलिस ने हिरासत में लिया◾चरखी दादरी में बोले PM मोदी-हरियाणा की बेटियों ने हर क्षेत्र में साबित की है अपनी प्रतिभा ◾डेंगू मरीजों से मिलने पहुंचे केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे पर PMCH में फेंकी गई स्याही, देखें VIDEO◾NSG के स्थापना दिवस समारोह में बोले अमित शाह-आतंकवाद के खिलाफ जारी है निर्णायक लड़ाई ◾महाराष्ट्र : BJP ने जारी किया संकल्प पत्र, 1 करोड़ नौकरी और राज्य को सूखा मुक्त बनाने का किया वादा◾PMC बैंक घोटाला : प्रदर्शन के बाद घर लौटे खाताधारक की हार्ट अटैक से मौत, बैंक में जमा थे 90 लाख◾अभिजीत बनर्जी को लेकर सिब्बल का PM मोदी पर कटाक्ष, कहा- काम पर लग जाइए, तस्वीरें कम खिंचवाइए◾भारत में बड़ी वारदात को अंजाम देने की साजिश, बालाकोट में 50 आतंकियों को दी जा रही है ट्रेनिंग◾प्रियंका ने अभिजीत बनर्जी को दी नोबेल की बधाई, बोलीं- आशा है न्याय योजना वास्तविकता बनेगी◾उत्तर प्रदेश में बेरोजगार हुए 25 हजार होमगार्ड, योगी सरकार ने खत्म की ड्यूटी◾FATF में अलग-थलग पड़ा पाकिस्तान, ‘डार्क ग्रे’ सूची में डाला जा सकता है नाम◾महाराष्ट्र चुनाव: उद्धव ठाकरे की रैली के लिए तोड़ी गई स्कूल की दीवार◾राफेल पर PM मोदी का राहुल को जवाब, कहा- वे चाहते थे नया विमान न आने पाए◾CM नीतीश कुमार ने पटना में भारी बारिश से हुये जलजमाव की उच्चस्तरीय समीक्षा की ◾मोबाइल वैन के जरिए प्याज बेचने की दिल्ली सरकार की योजना बेहद सफल रही : केजरीवाल ◾रविशंकर प्रसाद बोले- अफवाह फैलाने वाले संदेशों के स्रोत तक हो एजेंसियों की पहुंच◾भारतीय मूल के अभिजीत बनर्जी को मिला अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार, PM ने ट्वीट कर दी बधाई◾TOP 20 NEWS 14 October : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾ PM नरेंद्र मोदी ने नीदरलैंड के राजा-रानी से वार्ता की ◾हरियाणा विधानसभा चुनाव : PM मोदी बोले- विपक्ष में दम तो कहे कि 370 वापस लाएंगे◾

देश

कांग्रेस को तगड़ा झटका, गोवा में 15 में से 10 विधायक भाजपा में शामिल

गोवा में बुधवार रात एक बड़ी राजनीतिक घटनाक्रम के तहत कांग्रेस के 15 में से 10 विधायक पार्टी से अलग होकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गये। गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने पोरवोरिम स्थित विधानसभा परिसर में संवाददाताओं से कहा कि विपक्ष के नेता चंद्रकांत कावलेकर के नेतृत्व में कांग्रेस विधानमंडल दल के दो तिहाई सदस्य भाजपा में शामिल हो गये हैं। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस विधायकों के भाजपा शामिल होने से विधानसभा में पार्टी विधायकों की संख्या अब 27 हो गयी है। उन्होंने बताया कि श्री कावलेकर के अलावा कांग्रेस के नौ अन्य विधायकों ने भाजपा का दामन थामा है।

कांग्रेस विधायकों के भाजपा में शामिल होने का कारण पूछे जाने पर श्री सावंत ने कहा कि यह कदम पार्टी को मजबूत करने और जनहित के इरादे से उठाया गया है। 

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘ पिछले तीन महीने में मैंने महसूस किया है राज्य के लोगों के हित प्रभावित हो रहे हैं। अब लोगों को कोई कष्ट नहीं होने दिया जायेगा। मेरी सरकार किसानों और आम लोगों के लिए हैं।’’ श्री सावंत ने कहा कि गठबंधन सहयोगी गोवा फारवर्ड पार्टी और तीन निर्दलीय विधायकों के बारे में अभी कोई निर्णय नहीं लिया गया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस विधायकों को भाजपा में शामिल करने के फैसला पार्टी उच्च कमान की सहमति से लिया गया है। 

श्री चंद्रकांत कावलेकर ने कहा कि भाजपा में शामिल होने का कारण कांग्रेस विधायकों में एकता का अभाव होना है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के पास गोवा में सरकार के गठन का अवसर था लेकिन एकता न होने के कारण वे ऐसा नहीं कर सके। 

श्री कावलेकर ने कहा, ‘‘ हम भाजपा में सकारात्मक सोच के साथ शामिल हुए हैं। हमारे पास पूर्व में सरकार बनाने का अवसर था लेकिन हमारे वरिष्ठ विधायकों के बीच एकता न होने के कारण हम सरकार बनाने का सकारात्मक दावा पेश नहीं कर सके। भाजपा में शामिल होने से 10 विधायकों के निर्वाचन क्षेत्र में विकास के बेहतर कार्य हो सकेंगे और युवाओं को रोजगार मिल सकेगा। विपक्ष के नेता एवं विधायक होने के नाते मेरा कर्तव्य है कि मैं अपने निर्वाचन क्षेत्र की बेहतरी सुनिश्चित कर सकूं।’’ कांग्रेस के 10 बागी विधायकों के भाजपा में शामिल हो जाने से विधानसभा में कांग्रेस विधायकों की संख्या घटकर पांच रह गयी है। 

बागी कांग्रेस विधायकों के नाम चन्द्रकांत कावलेकर, ईसाडोर फर्नाडीस, फ्रांसिस सिलवैरा, फिलिप नेरी रोड्रिग्स, जेन्निफर, एंटासियो मोनसेरेट, एंटोनियो फर्नाडीस, नीलकंठ हलारंकर, क्लैफैसियो डायस और विल्फ्रेड डिसा हैं। कांग्रेस में अब रह गये विधायकों के नाम पूर्व मुख्यमंत्री दिगम्बर कामत, ल्यूजिन्हो फलेरियो, रवि नायक, प्रताप सिंह राणे और एलेक्सियों रेगिनाल्डो हैं।

‘एक देश, एक पार्टी’ चाहती है भाजपा : गोवा कांग्रेस प्रमुख 

अपनी पार्टी के 15 में से 10 विधायकों के भाजपा में शामिल होने पर प्रतिक्रिया देते हुए गोवा कांग्रेस के अध्यक्ष गिरिश चोडणकर ने कहा कि भगवा पार्टी का लक्ष्य ‘एक देश, एक पार्टी’ का है। 

गौरतलब है कि गोवा विधानसभा में विपक्ष के नेता चन्द्रकांत कावलेकर के नेतृत्व में कांग्रेस के 10 विधायकों ने बुधवार शाम सत्तारूढ़ भाजपा में विलय कर लिया। इसके साथ ही 40 सदस्यीय सदन में भाजपा के विधायकों की संख्या बढ़कर 27 हो जाएगी। 

चोडणकर ने आरोप लगाया कि कांग्रेस के विधायक ब्लैकमेल होकर या लालच में आकर भाजपा में गए हैं। उन्होंने कहा कि ‘‘एक देश, एक चुनाव’’ की जगह भाजपा वास्तव में ‘‘एक देश, एक पार्टी’’ चाहती है। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लोकसभा और विधानसभाओं का चुनाव साथ-साथ कराने के लिए ‘‘एक देश, एक चुनाव’’ की वकालत कर रहे हैं।