BREAKING NEWS

शाह ने साधा वाम दलों पर निशाना, कहा- कम्युनिस्टों का सियासी प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ हिंसा का रहा इतिहास ◾UP चुनाव को लेकर बिहार में गरमाई सियासत, तेजस्वी शुरू करेंगे SP के समर्थन में प्रचार, BJP पर कसा तंज... ◾ कर्नाटक सरकार ने खत्म किया कोरोना का वीकेंड कर्फ्यू, लेकिन ये पाबंदी लागू ◾नेशनल वॉर मेमोरियल में जल रही लौ में मिली इंडिया गेट की अमर जवान ज्‍योति◾UP चुनाव को लेकर बढ़ाई गई टीकाकरण की रफ्तार, मतदान ड्यूटी करने वालों को दी जा रही ‘एहतियाती’ खुराक ◾भाजपा से बर्खास्त हरक सिंह रावत ने थामा कांग्रेस का दामन, पुत्रवधू भी हुई शामिल◾त्रिपुरा ना सिर्फ नयी बुलंदियों की तरफ बढ़ रहा है बल्कि "ट्रेड कॉरिडोर’’ का केंद्र भी बन रहा है : PM मोदी ◾ASP ने जारी किया घोषणापत्र, कृषि ऋण माफी और ‘मॉब लिंचिंग’ निरोधक आदि कानून लाने का किया वादा ◾UP चुनाव: योगी को मिलेगा ठाकुर समुदाय का समर्थन? जानें SP, BSP और कांग्रेस की क्या है प्रतिक्रिया ◾LG ने वीकेंड कर्फ्यू खत्म करने का प्रस्ताव ठुकराया, निजी दफ्तरों में 50% उपस्थिति पर सहमति जताई◾यूपी : चुनाव के बाद गठबंधन को लेकर बोली प्रियंका गांधी-पार्टी इस बारे में करेगी विचार ◾15 साल से कम उम्र के बच्चों के टीकाकरण में लगेगा समय, भूषण बोले- वैज्ञानिक डेटा आने के बाद होगा फैसला ◾कांग्रेस ने जारी किया ‘युवा घोषणापत्र’, दुरुस्त होगी भर्ती की प्रक्रिया, राहुल ने किया ‘नया UP’ बनाने का वादा ◾दिल्ली में टला कोरोना का खतरा? जैन बोले- नियंत्रण में स्थिति, 3-4 दिन में मिल सकती है प्रतिबंधों में और राहत ◾गोवा चुनाव : BJP के साथ रहेंगे या थामेंगे AAP का दामन? उत्पल आज करेंगे प्रेस कॉन्फ्रेंस◾इंडिया गेट पर लगेगी सुभाष चंद्र बोस की भव्य प्रतिमा, PM मोदी ने ट्वीट कर किया ऐलान◾गुजरात : PM मोदी ने सोमनाथ मंदिर के पास बने सर्किट हाउस का किया उद्घाटन, कमरे से दिखाई देगा 'सी व्यू'◾UP चुनाव में BJP ने सियासी रण में उतारे दिग्गज सितारें, शाह और नड्डा घर-घर जाकर करेंगे पार्टी का प्रचार ◾अपर्णा का अखिलेश को जवाब, BJP में शामिल होने के बाद मुलायम सिंह से लिया आशीर्वाद◾CM फेस को लेकर हुआ कांग्रेस का पोल दे सकता है विवाद को जन्म, सिद्धू को पछाड़ टॉप पर चन्नी, जानें रिजल्ट ◾

कांग्रेस इन तीन राज्यों में दिसंबर तक करेगी उम्मीदवारों का ऐलान, सियासी जमीन मजबूत करने का मिलेगा वक्त

देश में अगले कुछ महीनों में पांच राज्यों में विधानसभा के चुनाव है, ऐसे में कांग्रेस ने अपनी चुनावी तैयारियों को तेज कर दिया है। इसी सिलसिले में उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा चुनाव में चुनावी तैयारी में जुटी कांग्रेस पार्टी ने दिसंबर तक उम्मीदवारों का ऐलान करने की रणनीति बनाई है। 

ये सभी नेता चुनावी राज्यों में स्क्रीनिंग कमेटी को हेड करेंगे 

कांग्रेस पार्टी ने शुक्रवार को उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा चुनाव के लिए स्क्रीनिंग कमेटी का गठन कर दिया है। स्क्रीनिंग कमेटी में उत्तराखंड की जिम्मेदारी अविनाश पांडे को दी गई है। जोकि इससे पहले राजस्थान के प्रभारी रह चुके हैं। तो वहीं मणिपुर का जिम्मा पार्टी ने पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश को सौंपा है। वहीं गोवा के लिए रजनी पाटिल को स्क्रीनिंग पैनल का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है, ये सभी नेता चुनावी राज्यों में स्क्रीनिंग कमेटी को हेड करेंगे। 

संगठन को मजबूत करना है, बेहतर तालमेल बैठाने के लिए काम करना है  

गौरतलब है कि कांग्रेस की ये स्क्रीनिंग कमेटी चुनावी रणनीति से लेकर उम्मीदवारों की लिस्ट तक, चुनावी राज्यों में संगठन के हर अहम मसले में अपना दखल रखेगी। राज्य के ताजा हालात पर अहम निर्णय लेगी और सक्रिय भूमिका निभायेगी। फिलहाल जिन चुनावी राज्यों की स्क्रीनिंग के ऐलान किये गए हैं। 

नवजोत सिंह सिद्धू ने इमरान खान को बताया बड़ा भाई, संबित पात्रा ने कहा-यहीं है कांग्रेस का डिजाईन

इनमें अविनाश पांडे, जयराम रामेश और रजनी पाटिल पर बड़ी जिम्मेदारी है। इन सभी को अपने-अपने राज्य में संगठन को मजबूत करना है, बेहतर तालमेल बैठाने के लिए काम करना है और पार्टी को फिर सत्ता में लाने की कोशिश करनी है। जिसके लिए एक बेहतर उम्मीदवार का चयन करना है। ये चयन प्रक्रिया कई स्तर की होगी। 

इन नेताओं को मिली स्क्रीनिंग कमेटी में जगह 

उत्तराखंड की बात करें तो कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी में अविनाश पांडे के साथ अजय कुमार, विरेंद्र सिंह राठोर, प्रभारी देवेंद्र यादव, गणेश गोडियाल, प्रीतम सिंह, पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत को रखा गया है। वहीं मणिपुर की कमेटी में पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश के साथ प्रद्युत, रकिबुल हुसैन, भक्त चरण दास और लोकेस सिंह को शामिल किया गया है। गोवा चुनाव के लिए रजनी के साथ हिबी ईडन, ध्रुव नारायण, दिनेश गुंडू राव, गिरीश चंदोंकर को स्क्रीनिंग टीम में रखा गया है। 

कांग्रेस पूरी तरह से इन राज्यों में चुनावी मोड में आ चुकी है  

आने वाले साल 2022 में इन तीनों राज्यों में चुनाव होने हैं, कांग्रेस पूरी तरह से इन राज्यों में चुनावी मोड में आ चुकी है। शीर्ष नेतृत्व ने स्क्रीनिंग टीम का ऐलान कर दिया है। उत्तराखंड और मणिपुर दो ऐसे राज्य हैं जहां कांग्रेस पार्टी ने उम्मीदवारों के चयन की प्रक्रिया पहले ही शुरू कर दी थी। 

उत्तराखंड प्रभारी देवेन्द्र यादव की मानें तो उम्मीदवारों के चयन की प्रक्रिया पिछले साल ही शुरू कर दी गई थी। उत्तराखंड चुनाव के लिए, उम्मीदवारों के चयन में एक खास प्रक्रिया को अपनाया गया है। सबसे पहले तो उम्मीदवार जिताऊ होना चाहिए जो लम्बे समय से पार्टी के लिए मेहनत में जुटा हो। सभी राज्यों में उम्मीदवारों के चयन में महिलाओं व युवाओं को भी प्राथमिकता दी जाएगी।  

दिसम्बर तक स्क्रीनिंग कमेटी बहुत से नाम फाइल कर देगी 

उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि अगले माह दिसम्बर तक स्क्रीनिंग कमेटी बहुत से नाम फाइल कर देगी। जिसके बाद कांग्रेस अध्यक्ष उस पर अंतिम मुहर लगाएंगी। उम्मीद लगाई जा रही है कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस पार्टी वहां भी अपनी स्क्रीनिंग टीम का ऐलान जल्द ही कर सकती है।