BREAKING NEWS

कन्याकुमारी में BJP का डोर-टू-डोर कैंपेन लॉन्च, गृह मंत्री अमित शाह ने दिखाया विक्ट्री साइन◾कृषि कानून के खिलाफ आंदोलन जारी, दिल्ली की सीमा पर हरियाणा के किसान ने की आत्महत्या ◾PM मोदी की रैली के मंच पर भाजपा में शामिल हुए मिथुन चक्रवर्ती, लहराया पार्टी का झंडा ◾किसान आंदोलन 102 दिन :11 दौर की वार्ता में नहीं निकला कोई हल, सरकार मानने को तैयार नहीं ◾जन औषधि दिवस पर PM की अपील 'मोदी की दुकान' से खरीदें सस्ती दवाइयां ◾भाजपा नेता शुभेंदू अधिकारी बोले- नंदीग्राम सीट से ममता बनर्जी को भारी मतों से हराउंगा◾दुनिया में कोरोना महामारी के मामले 11.64 करोड़ के पार, 25.8 लाख लोगों की मौत◾Today's Corona Update : देश में कोरोना के 18,711 नए मामले, 100 और मरीजों की मौत◾अमित शाह आज तमिलनाडु और केरल के दौरे पर, 'विजय यात्रा’ को करेंगे संबोधित◾TOP- 5 NEWS 07 MARCH : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें◾दिल्ली में लगातार दूसरे दिन 300 से अधिक कोरोना वायरस के मामलों की हुई पुष्टि◾पीएम मोदी आज कोलकाता में चुनावी अभियान का बिगुल फूकेंगे,भाजपा ने भारी भीड़ जुटाने की बनाई योजना◾आज का राशिफल (07 मार्च 2021)◾कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए 13 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की ◾पश्चिम बंगाल : ममता बनर्जी के खिलाफ आगामी चुनाव में UP के डिप्टी CM केशव प्रसाद मौर्य का हल्ला बोल◾बंगाल चुनाव : BJP ने जारी की 57 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, ममता के खिलाफ लड़ेंगे शुभेंदु अधिकारी ◾सफलता के लिए शॉर्टकट : पश्चिम बंगाल चुनाव से पहले राजनीतिक खेमों में बंटा ‘टॉलीवुड’◾पश्चिम बंगाल : विधानसभा चुनाव से पहले ममता को एक और झटका, विधायक सोनाली गुहा BJP में होंगी शामिल◾पीएम मोदी कोलकाता में रविवार को रैली को संबोधित करेंगे, मिथुन दा की उपस्थिति पर सस्पेंस बरकरार ◾पंजाब में कोरोना ने फिर फैलाई दहशत, जालंधर में संक्रमण का प्रसार रोकने के लिए लगा नाईट कर्फ्यू ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

कोरोना संकट : प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत गरीबों को मिली 28,256 करोड़ रुपये की सहायता राशि

नयी दिल्ली : देश भर में फैले कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लगाए गए देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान सरकार लोगों की हरसंभव मदद करने का प्रयास कर रही है। इसी कड़ी में सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत 30 करोड़ गरीबों को 28,256 करोड़ रुपये की सहायता राशि दी। वित्त मंत्रालय ने इस बात की जानकारी खुद ट्विटर के माध्यम से दी। 

वित्त मंत्रालय ने ट्विटर पर बताया, ‘‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (पीएमजीकेवाई) के तहत प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के जरिये 30 करोड़ से अधिक गरीब लोगों को 28,256 करोड़ रुपये की वित्तीय मदद दी गयी है।’’वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पिछले महीने इस योजना की घोषणा की थी। यह सरकार द्वारा घोषित 1.70 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज का हिस्सा है।

मंत्रालय ने कहा कि इसके तहत पीएम-किसान की पहली किस्त के तौर पर 13,855 करोड़ रुपये दिये गये हैं। इस योजना के तहत आठ करोड़ लाभार्थियों में से करीब 6.93 करोड़ लोगों को खाते में दो-दो हजार रुपये मिले हैं। इनके अलावा 19.86 करोड़ महिला जन-धन खाताधारकों को 500-500 रुपये मिले हैं। इन्हें कुल 9,930 करोड़ रुपये दिये गये हैं। राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम के तहत करीब 1,400 करोड़ रुपये दिये गये हैं। यह लाभ करीब 2.82 करोड़ वृद्धों, विधवाओं व दिव्यांगों को मिला है। इन्हें एक-एक हजार रुपये की सहायता मिली है।

निर्माण कार्यों में लगे 2.16 करोड़ मजदूरों को भी कुल 3,066 करोड़ रुपये की मदद दी गयी है। मंत्रालय ने एक अन्य ट्वीट में बताया कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 80 करोड़ लोगों को प्रति माह प्रति व्यक्त पांच किलो अनाज नि:शुल्क दिया जा रहा है। दो करोड़ लोगों को यह लाभ पहले ही मिल चुका है।