BREAKING NEWS

कोविड-19 के खिलाफ ‘मेरा परिवार- मेरी जिम्मेदारी’ अभियान शुरू किया गया - उद्धव ठाकरे◾KKR vs MI IPL 2020: मुंबई ने कोलकाता को दिया 196 रनों का टारगेट◾महाराष्ट्र में कोरोना के 21 हजार से अधिक नए केस, 479 और लोगों की मौत◾कोरोना प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बोले PM मोदी- 7 दिन तक 1 घंटा लोगों से सीधे करें बात◾ड्रग केस में बड़ी कार्यवाही : NCB ने दीपिका, सारा , श्रद्धा कपूर और रकुल प्रीत सिंह को भेजा समन◾दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया की तबीयत बिगड़ी, LNJP हॉस्पिटल में भर्ती◾राहुल गांधी का तीखा वार : मप्र में कांग्रेस ने किसानों का कर्ज माफ किया, भाजपा ने झूठे वादे किए◾कृषि बिल पर विरोध : दिल्ली की ओर कूच कर रहे युवा कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को पुलिस ने रोका, कई हिरासत में◾धोनी पर बरसे गंभीर , कहा - सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करना मोर्चे से अगुवाई नहीं◾DRDO ने टैंक रोधी मिसाइल का किया सफल परीक्षण, रक्षा मंत्री ने दी बधाई ◾कोविड-19: देश में स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या में लगातार तेजी, रिकवरी रेट 81.25 प्रतिशत ◾कृषि बिल पर विरोध जारी, संसद परिसर में गांधी प्रतिमा से अंबेडकर प्रतिमा तक विपक्ष का मार्च ◾कृषि बिल : विपक्ष का संसद परिसर में प्रदर्शन, आज शाम 5 बजे 5 नेताओं से मिलेंगे राष्ट्रपति◾बारिश की वजह से डूबी मुंबई, सड़क और रेल यातायात बुरी तरह प्रभावित ◾सुशांत केस : ड्रग्स मामले में रिया-शोविक की सुनवाई टली, मुंबई में बारिश के चलते आज HC की छुट्टी◾कश्मीर के मुद्दे को लेकर तुर्की के राष्ट्रपति पर भड़का भारत, कहा- आंतरिक मामलों में दखल स्वीकार नहीं◾राहुल ने पीएम मोदी पर पड़ोसी देशों के साथ संबंधों को नष्ट करने का लगाया आरोप◾कोरोना संक्रमण के फैलते प्रकोप की वजह से संसद का मानसून सत्र आज से अनिश्चित काल के लिए स्थगित ◾देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 56 लाख के पार, 90 हजार से अधिक लोगों ने गंवाई जान◾पीएम मोदी की 7 राज्यों के CM के साथ बैठक आज, कोरोना महामारी पर करेंगे चर्चा ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

भारत में कोरोना से स्वस्थ होने की दर 70 प्रतिशत से अधिक हुई, एक दिन में रिकॉर्ड 56,110 मरीज हुए ठीक

पूरा विश्व कोरोना महामारी से जूझ रहा है और भारत इस संक्रमण से सबसे अधिक प्रभावित होने वाले देशों की सूची में तीसरे स्थान पर है , भारत में बीते एक हफ्ते में लगातार 60 हजार के पार दर्ज किये गए है। हालांकि राहत की बात ये भी है की भारत में रोजाना स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या में भी जबरदस्त इज़ाफ़ा देखने को मिला है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि भारत में कोविड-19 से ठीक होने वालों की दर बुधवार को 70 प्रतिशत से अधिक हो गई तथा देश में एक दिन में सर्वाधिक संख्या में 56,110 मरीजों ने इस महामारी को शिकस्त दी। 

मंत्रालय ने कहा कि अब तक 16,39,599 लोग इस महामारी को शिकस्त दे चुके हैं। उपचाराधीन मरीजों की संख्या संक्रमण के कुल मामलों का 27.64 प्रतिशत है। इसके साथ ही मरने वालों की दर में और कमी आई है तथा यह 1.98 प्रतिशत तक रह गई है। मंत्रालय ने कहा कि एक दिन में सर्वाधिक संख्या में 56,110 मरीजों का ठीक होना बीमारी को रोकने के लिए प्रभावी रणनीति, जांच क्षमता में व्यापक और तीव्र वृद्धि तथा मरीजों की मानक स्तर की चिकित्सकीय देखभाल जैसे कदमों का परिणाम है। 

मंत्रालय ने कहा कि केंद्र, राज्य और केंद्रशासित प्रदेशों की सरकारों के समन्वित प्रयासों से रोगियों के ठीक होने की दर में लगातार वृद्धि हो रही है। जुलाई के प्रथम सप्ताह में रोजाना औसतन 15 हजार लोग ठीक हो रहे थे। अगस्त के प्रथम सप्ताह में यह संख्या बढ़कर 50 हजार से अधिक हो गई।स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, ‘‘क्योंकि अधिक रोगी ठीक हो रहे हैं और उन्हें अस्पतालों तथा गृह-पृथक-वास (हल्के और मध्यम स्तर के मामलों की स्थिति में) से छुट्टी मिल रही है, इस तरह स्वस्थ हो चुके मरीजों की संख्या 16 लाख के आंकड़े को पार कर गई है तथा ठीक होने की दर बढ़कर 70.38 प्रतिशत के आंकड़े पर पहुंच चुकी है।’’ 

दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 2 करोड़ 20 लाख के पार, अमेरिका में 51 लाख से अधिक मामले

देश में इस समय कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या 6,43,948 है। यह संख्या देश में अब तक सामने आए इस महामारी के कुल मामलों की 27.64 प्रतिशत है। ये लोग सक्रिय चिकित्सकीय निगरानी में हैं। मंत्रालय ने कहा कि मरीजों के लगातार ठीक होने के कारण बीमारी को हरा चुके लोगों तथा उपचाराधीन मरीजों के बीच लगभग 10 लाख का अंतर हो चुका है। अस्पतालों में अच्छे और प्रभावी चिकित्सकीय उपचार, मरीजों को समय पर उचित इलाज उपलब्ध कराने के लिए एंबुलेंस सेवा पर अधिक ध्यान दिए जाने जैसे कदमों का परिणाम सफलता के रूप में निकला है। 

मंत्रालय ने कहा, ‘‘परिणामस्वरूप, भारत में मृत्युदर वैश्विक मृत्युदर की तुलना में कम रही है। वर्तमान में यह 1.98 प्रतिशत है।’’ इसने कहा कि भारत में मंगलवार को पिछले 24 घंटे में 7,33,449 नमूनों की जांच की गई। कुल जांच संख्या अब 2.6 करोड़ से अधिक हो गई है। प्रति 10 लाख की आबादी पर जांच का आंकड़ा बढ़कर 18,852 तक पहुंच गया है। 

मंत्रालय ने कहा कि भारत में प्रयोगशाला नेटवर्क को लगातार मजबूत किया जा रहा है। देश में इस समय कोविड-19 जांच संबंधी 1,421 प्रयोगशालाएं हैं जिनमें से 944 सरकारी और 477 निजी प्रयोगशालाएं हैं। भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की कुल संख्या बढ़कर बुधवार को 23 लाख के पार हो गई और एक दिन में 60,963 नए मामले सामने आए तथा 24 घंटे में 834 और लोगों की मौत हो गई। 

1 जनवरी, 2021 से आम नागरिकों को मिलेगी रूसी कोविड वैक्सीन