BREAKING NEWS

J&K : महबूबा मुफ्ती ने पांच अगस्त से हिरासत में लिए गए लोगों का ब्यौरा मांगा◾अनुभवहीनता और गलत नीतियों के कारण देश में आर्थिक मंदी - कमलनाथ◾वायुसेना प्रमुख ने अभिनंदन की शीघ्र रिहाई का श्रेय राष्ट्रीय नेतृत्व को दिया ◾न तो कोई भाषा थोपिए और न ही किसी भाषा का विरोध कीजिए : उपराष्ट्रपति का लोगों से अनुरोध◾अनुच्छेद 370 फैसला : केंद्र के कदम से श्रीनगर में आम आदमी दिल से खुश - केंद्रीय मंत्री◾TOP 20 NEWS 20 September : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾राहुल का प्रधानमंत्री पर तंज, कहा- ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम ‘आर्थिक बदहाली’ को नहीं छिपा सकता◾रेप के अलावा चिन्मयानंद ने कबूले सभी आरोप, कहा-किए पर हूं शर्मिंदा◾डराने की सियासत का जरिया है NRC, यूपी में कार्रवाई की गई तो सबसे पहले योगी को छोड़ना पड़ेगा प्रदेश : अखिलेश यादव◾नीतीश कुमार ने विधानसभा चुनाव में NDA की बड़ी जीत का किया दावा, कहा- गठबंधन में दरार पैदा करने वालों का होगा बुरा हाल◾कॉरपोरेट कर में कटौती ‘ऐतिहासिक कदम’, मेक इन इंडिया में आयेगा उछाल, बढ़ेगा निवेश : PM मोदी◾PM मोदी और मंगोलियाई राष्ट्रपति ने उलनबटोर स्थित भगवान बुद्ध की मूर्ति का किया अनावरण◾कांग्रेस नेता ने कारपोरेट कर में कटौती का किया स्वागत, निवेश की स्थिति बेहतर होने पर जताया संदेह◾वित्त मंत्री की घोषणा से झूमा शेयर बाजार, सेंसेक्स 1900 अंक उछला◾पीड़िता की आत्मदाह की धमकी और जनता के दबाव में हुई चिन्मयानंद की गिरफ्तारी : प्रियंका गांधी ◾यौन शोषण के आरोप में 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजे गए चिन्मयानंद, 3 और गिरफ्तार◾सरकार ने घरेलू कंपनियों के लिए कॉरपोरेट कर की दर घटाकर की 25.17 प्रतिशत : वित्तमंत्री◾कश्मीर मुद्दे को उठाकर पाकिस्तान नीचे गिरेगा, तो हम ऊंचा उठेंगे : सैयद अकबरुद्दीन ◾शाहजहांपुर यौन शोषण केस में आरोपी स्वामी चिन्मयानंद गिरफ्तार◾अमेरिका : व्हाइट हाउस के नजदीक गोलीबारी में 1 की मौत, 5 घायल◾

देश

मुंबई में बोले PM मोदी- देश चांद पर पहुंचने का लक्ष्य करेगा हासिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि चंद्रयान-2 मिशन में आई बाधा के बावजूद इसरो के वैज्ञानिक अडिग हैं और उन्होंने भरोसा जताया कि देश चांद पर पहुंचने का लक्ष्य हासिल करेगा। चंद्रयान-2 के लैंडर विक्रम से संपर्क टूटने के कुछ घंटों बाद मुंबई में आयोजित एक कार्यक्रम में बोलते हुए मोदी ने कहा कि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के वैज्ञानिकों में काम करने की भावना प्रबल है और वे लक्ष्यों को हासिल करने तक आराम नहीं करेंगे। मोदी ने कहा, "चांद पर पहुंचने का सपना पूरा होगा और इसरो एवं उसमें काम करने वाले रूकेंगे, थकेंगे और बैठेंगे नहीं।" 

प्रधानमंत्री ने कहा कि वैज्ञानिक निराश होने वाले नहीं हैं, वे चुनौतियों को स्वीकार करते हैं और पहली बार में आई खामी का समाधान करते हैं। वे अपने लक्ष्य की ओर आगे बढ़ते हैं और जबतक उसे हासिल न कर लें कड़ी मेहनत करते हैं। उन्होंने कहा कि ऑर्बिटर अब भी चंद्रमा की कक्षा में चक्कर लगा रहा है और यह अपने आप में ऐतिहासिक उपलब्धि है। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि मुंबईकरों की भावना शहर में आई किसी भी बाधा से निपटने में मदद करती है और इसरो के वैज्ञानिकों में भी ऐसी ही भावना है। इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लोगों से गणेश विसर्जन के दौरान यह सुनिश्चित करने की शनिवार को अपील की कि वे जल प्रदूषण करने से बचें और प्लास्टिक एवं अन्य अपशिष्ट समुद्र में ना डालें। बता दें कि मोदी एक दिवसीय दौरे पर महाराष्ट्र पहुंचे हैं, जिसकी शुरुआत उन्होंने उपनगर विले पार्ले में भगवान गणेश के दर्शन करके की। 

चंद्रयान 2 पर मायावती का इसरो वैज्ञानिकों को ट्वीट, कहा- गिरते हैं शहसवार मैदान-ए-जंग में...

प्रधानमंत्री ने कहा, "जैसा कि लोकमान्य तिलक ने कहा था कि स्वराज मेरा जन्मसिद्ध अधिकार है। हमें स्वतंत्रता मिले 75 वर्ष होने वाले हैं, तो अब हमें कहना चाहिए कि ‘सुराज’ हमारा कर्तव्य है।" मुम्बई में तीन मेट्रो लाइनों की आधारशिला रखने के बाद बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स स्थित ‘जियो वर्ल्ड सेंटर मेगा कन्वेंशन सेंटर’ में एक सभा को संबोधित करते हुए मोदी ने यह बात कही। 

मोदी ने यहा अत्याधुनिक मेट्रो कोच का भी अनावरण किया, यह भारत में बना मेट्रो का पहला डिब्बा है। मोदी ने कहा, "मैं ‘एक भारतीय-एक संकल्प’ के लिए एक सुझाव देना चाहूंगा। हमें पर्यावरण की रक्षा करने की जरूरत है और एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक का उपयोग ना करें। हमें जल प्रदूषण से बचना होगा। गणेश विसर्जन के दौरान प्लास्टिक एवं अन्य अपशिष्टों का ढेर समुद्र में चला जाता है। हमें इसे रोकना होगा।"

प्रधानमंत्री ने कहा कि राजग सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल के पहले 100 दिनों में कई 'ऐतिहासिक एवं अभूतपूर्व निर्णय' लिए हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि "एक भारतीय-एक संकल्प" को क्रियान्वित करने का समय आ गया है। बता दें कि महाराष्ट्र में हर वर्ष हिंदू कैलेंडर के अनुसार भाद्रपद के महीने में 10/11 दिनों के लिए गणेश उत्सव मनाया जाता है।