BREAKING NEWS

राम मंदिर के निर्माण पर PAK की टिप्पणी को भारत ने बताया निंदनीय, कहा-साम्प्रदायिकता भड़काने से बचे पड़ोसी देश◾TV एक्टर और मॉडल समीर शर्मा ने फांसी लगाकर की खुदकुशी◾RBI ने मौद्रिक नीति का किया ऐलान, नीतिगत ब्याज दर में नहीं हुआ कोई बदलाव◾इमाम एसोसिएशन के अध्यक्ष का विवादित बयान, कहा-मस्जिद बनाने के लिए ध्वस्त किया जा सकता है मंदिर◾राहुल गांधी ने PM से पूछा-चीनी घुसपैठ को लेकर झूठ बोलने की वजह बतायें मोदी ◾देश में कोरोना संक्रमण के 56,282 नए मामलों की पुष्टि, मरीजों का आंकड़ा 19 लाख 64 हजार के पार ◾भारी बारिश के कारण जलमग्न हुई मुंबई, महाराष्ट्र में NDRF की 16 टीमों को किया गया तैनात◾अहमदाबाद के कोविड अस्पताल में आग लगी, 8 कोरोना मरीजों की मौत, CM रूपानी ने जांच के दिए आदेश◾भाजपा नेता मनोज सिन्हा होंगे जम्मू-कश्मीर के नए उप राज्यपाल, शुक्रवार को लेंगे शपथ◾World Corona : विश्व में महामारी का कहर बरकरार, संक्रमितों का आंकड़ा 1 करोड़ 87 लाख से अधिक◾आंध्र प्रदेश में कोरोना के 10 हजार से अधिक नए मामले की पुष्टि, 77 की मौत◾लाखों दीपों से जगमगा उठी रामनगरी, पुष्पों से सजा शहर◾जम्मू कश्मीर पर बड़बोली टिप्पणी करने को लेकर भारत ने चीन को दी सख्त नसीहत◾महाराष्ट्र : मुंबई में तेज हवा के साथ भारी बारिश, कई इलाकों में रेड अलर्ट◾महाराष्ट्र में कोरोना का प्रकोप जारी, 24 घंटे में 334 लोगों की मौत, 10309 नए मामले◾प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने रिया चक्रवर्ती को भेजा सम्मन, सात अगस्त को पूछताछ के लिए बुलाया ◾एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में जांच करेगी सीबीआई, केंद्र ने जारी की अधिसूचना ◾चीन का बड़बोलापन : जम्मू-कश्मीर में धारा 370 हटाना अवैध और अमान्य, एकतरफा बदलाव अस्वीकार्य◾भूमि पूजन के बाद भावविभोर हुए योगी, बोले : 'रामराज्य' और 'नए भारत निर्माण' के युग का प्रारंभ◾अयोध्या : भूमि पूजन के दौरान चरम पर पहुंचा रामभक्तों का उत्साह, भावुक हुए श्रद्धालु◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

Covid 19 का कहर जारी : देश में कोरोना के 227 नये मामले आये सामने, पिछले 24 घंटों में तीन और मौतें

देश में कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ संक्रमण के 227 नये मामले सामने आए हैं जिससे संक्रमितों की संख्या 1250 से अधिक हो गयी है। 

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार पिछले 24 घंटों में तीन और मौतें हुयी हैं। ये तीन मौतें गुजरात, पश्चिम बंगाल और मध्य प्रदेश में हुई हैं। मंत्रालय के प्रवक्ता लव अवग्रवाल ने मंगलवार को यहां संवाददाता सम्मेलन में बताया कि इस समय देश एक ऐसी संक्रामक महामारी का सामना कर रहा है जिसका प्रसार काफी अधिक है और इस संक्रमण दर को तोड़ने का सबसे प्रभावी तरीका सामाजिक दूरी बनाना तथा लॉकडाउन के नियमों को शत-प्रतिशत पालन करना है। 

यह व्यक्तिगत स्तर पर सबसे बड़ जिम्मेदारी है और हर व्यक्ति को इसमें अहम भूमिका अदा करनी होगी नहीं तो देश में अब तक इससे निपटने के जो प्रयास किए जा रहे हैं, वे सभी बेकार हो सकते हैं। 

दिल्ली के निजामुद्दीन और देश के अन्य हिस्सों में कोरोना वायरस के अधिक मामले सामने आने और इन्हें सरकार की तरफ से आधिकारिक तौर पर ‘हॉट स्पॉट’ क्यों नहीं घोषित किया गया है, इस प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि सरकार के लिए किसी भी क्षेत्र में एक भी मामला पाया जाना हॉट स्पॉट होता है। ऐसे में सरकार का अधिक ध्यान यहां रहने वाले लोगों को उपयुक्त चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराना होता है और अन्य लोगों की जांच करना है।

उन्होंने कहा कि यह महामारी विश्व के अधिकतर देशों में फैल चुकी है और हमारे यहां 100 से एक हजार का आंकड़ पहुंचने में कम से कम 12 दिन लगे हैं जबकि इतने समय में अन्य देशों में यह आंकड़ कम से कम सात हजार हो गया था और यह सब सरकार के पहले से उठाये गये सुरक्षात्मक कदमों की वजह से संभव हुआ है। 

श्री अग्रवाल ने कहा कि सरकार इस महामारी को लेकर काफी पहले से सतर्क थी और हमने इस बीमारी को विश्व स्वास्थ्य संगठन की तरफ से वैश्विक महामारी घोषित करने से 12 दिन पहले ही अपनी तरफ से काफी तैयारी कर ली थी। 

स्वस्थ लोगों के मास्क पहनने से जुड़ एक सवाल पर उन्होंने कहा कि इसके लिए स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट पर सभी दिशा-निर्देश दिए गए हैं और अगर किसी को खांसी अथवा अन्य सांस सबंधी कोई दिक्कत है तो वह खुद की रक्षा के लिए इसे पहन सकता है तथा दूसरों को भी इससे सुरक्षा मिलेगी। जिन क्षेत्रों में अधिक भीड़ है अथवा जहां कोरोना वायरस के अधिक मामले सामने आ रहे हैं,वहां मास्क पहना जा सकता है। सामाजिक दूरी बनाकर इस बीमारी से काफी हद तक बचा सकता है।