BREAKING NEWS

चीन : कोरोना वायरस के 2048 नए कन्फर्म मामले सामने आए, मरने वालों का आंकड़ा 1700 के पार पहुंचा◾दिल्ली में 35 राउंड फायरिंग के बाद मुठभेड़ में पुलिस ने दो खूंखार बदमाशों को किया ढेर ◾कन्हैया ने मोदी सरकार पर बोला हमला, कहा - देश पर वर्तमान में शासन करने वाले अंग्रेजों के साथ चाय पे चर्चा किया करते थे◾CAA के खिलाफ विधानसभा में प्रस्ताव पास करेगा तेलंगाना◾शाहीन बाग में बड़ी संख्या में जुटे प्रदर्शनकारी, लेकिन आपसी मतभेद ज्यादा, प्रदर्शन कम◾PAK में गुतारेस की J&K पर की गई टिप्पणी के बाद भारत ने कहा - जम्मू कश्मीर देश का अभिन्न हिस्सा ◾मतभेदों को सुलझाने के लिए कमलनाथ और सिंधिया इस हफ्ते कर सकते है मुलाकात◾अमेरिका राष्ट्रपति की अहमदाबाद यात्रा से पहले AIMC ने जारी किये ‘नमस्ते ट्रंप’ वाले पोस्टर ◾इस साल राज्यसभा में विपक्षी ताकत होगी कम ◾23 फरवरी से 23 मार्च तक उनका दल चलाएगा देशव्यापी अभियान - गोपाल राय◾पश्चिम बंगाल में निर्माणाधीन पुल का गर्डर ढहने से दो की मौत, सात जख्मी ◾कच्चे तेल पर कोरोना वायरस का असर, और घट सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम◾बाबूलाल मरांडी सोमवार को BJP होंगे शामिल, कई वरिष्ठ भाजपा नेता समारोह में हो सकते हैं उपस्थित◾लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर भीषण हादसा , ट्रक और वैन में टक्कर के बाद लगी आग , 7 लोग जिंदा जले◾वित्त मंत्रालय ने व्यापार पर कोरोना वायरस के असर के आकलन के लिये मंगलवार को बुलायी बैठक ◾कोरोना वायरस मामले को लेकर भारतीय राजदूत ने कहा - चीन की हरसंभव मदद करेगा भारत◾NIA को मिली बड़ी कामयाबी : सीमा पार कारोबार के जरिए आतंकवाद के वित्तपोषण के मिले सबूत◾दिल्ली CM शपथ ग्रहण समारोह दिखे कई ‘‘लिटिल केजरीवाल’’◾TOP 20 NEWS 16 February : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾केजरीवाल के शपथ ग्रहण समारोह में समर्थकों ने कहा : देश की राजनीति में बदलाव का होना चाहिए◾

मुरैना में कर्फ्यू में ढील : स्थिति सामान्य

मुरैना : पिछले कई दिनों से कर्फ्यू का शब्द सुनकर लोग भयभीत हो जाते हैं लोग अपनी दिनचर्या तो दूर उनका बाहर निकलना भी दुसबार हो गया था। लगातार 2 अप्रैल के बाद कर्फ्यू नहीं हटाया गया, कुछ समय के लिए प्रतिरोज ढील दी जाती रही। 10 अप्रैल के बंद के आव्हान को मद्दे नजर रखते हुए प्रशासन ने कर्फ्यू की स्थिति को और अधिक सख्ती दे दी। जिस कारण से बीते रोज लोगों की स्थिति काफी गंभीर हो गई।

स्टेशन से आने वाले जरूरतमंद लोगों को काफी मशक्कत झेलनी पड़ी। लेकिन यह बात प्रशासन के समझ में आई तो उन्होंने 11 अप्रैल बुधवार को प्रात: 6 बजे से रात 10 बजे तक कर्फ्यू में ढील दे दी। जिससे आम आदमी को काफी सुकुन मिला। दिन में बाजार खुले लोगों ने शादी विवाह की खरीद फरोक्त की और जरूरतमंद कार्यों को किया।

बैंक भी खुले रहे, लोगों ने लेनदेन किया तथा नेट रात 12 बजे से प्रारंभ कर दिया गया था, जिससे लोगों को मैसेज देने में कोई परेशानी नहीं आई। होटल, स्कूल, कॉलेज, शासकीय कार्यालय खुले रहे लोगों ने अपने कार्यों को सम्पन्न किया। दिनभर लोगों का आना-जाना लगा रहा। स्टेशन और बस स्टेण्ड पर यात्रियों की बसें ऑटो, टैम्पू, रिक्शा भी संचालित रहे। इन सामान हालातों में लोगों ने काफी राहत मेहसूस की।

वहीं कलेक्टर भास्कर लाक्षाकार ने हाल ही में आदेश जारी कर बुधवार से ही कर्फ्यू समाप्त कर दिया है, लेकिन धारा 144 लागू रहेगी। वहीं जिले के अम्बाह, पोरसा, सबलगढ, कैलारस, जौरा में पूर्व से ही कर्फ्यू जैसे हालात नहीं थे और न ही यहां कर्फ्यू लगाया गया, बुधवार को भी जिले में स्थिति सामान्य रही। इसलिए प्रशासनिक अधिकारियों ने यह निर्णय लिया कि आगामी आदेश तक निषेध आज्ञा जारी रहेगी।

सुकुन का माहौल प्रशासन की कामयाबीहम भी भयभीत थे, माहौल भी दहशतजदा था, 2 अप्रैल का दृश्य लोगों की आंखों में छाया था। प्रशासन पुर्नावृति को रोकने के लिए मजबूर था, इसलिए कर्फ्यू-कर्फ्यू पर सवार होकर शासन ने कानून का डण्डा जमकर चलाया। व्यवस्थाएं प्रभावित हुई लेकिन घटनाएं रूकीं।

प्रशासन की मुस्तैदी में कमीश्नर एमके अग्रवाल, आईजी संतोष कुमार, कलेक्टर भास्कर लाक्षाकार, पुलिस अधीक्षक आदित्य प्रताप सिंह के निर्णय काफी दिलचस्प रहे, हां इतना अवश्य लोग चर्चा में कहते रहे कि कभी 9 बजे, कभी 6 बजे समय का आदेश सदैव आगे पीछे होता रहा। लेकिन सुकुन का माहौल प्रशासन की कामयाबी है।

अन्य विशेष खबरों के लिए पढ़िये की पंजाब केसरी अन्य रिपोर्ट