BREAKING NEWS

दिल्ली-NCR में सांस लेना हुआ दूभर, गंभीर श्रेणी में पहुंची हवा◾राष्ट्रपति कोविंद और PM मोदी ने गुरु नानक जयंती की दी शुभकामनाएं◾भारत को गुजरात में बदलने के प्रयास : तृणमूल कांग्रेस सांसद ◾विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने डच समकक्ष के साथ विभिन्न विषयों पर चर्चा की ◾महाराष्ट्र गतिरोध : राकांपा नेता अजित पवार राज्यपाल से मिलेंगे ◾महाराष्ट्र : शिवसेना का समर्थन करना है या नहीं, इस पर राकांपा से और बात करेगी कांग्रेस ◾महाराष्ट्र : राज्यपाल ने दिया शिवसेना को झटका, और वक्त देने से किया इनकार◾CM गहलोत, CM बघेल ने रिसॉर्ट पहुंचकर महाराष्ट्र के नवनिर्वाचित विधायकों से मुलाकात की ◾दोडामार्ग जमीन सौदे को लेकर आरोपों पर स्थिति स्पष्ट करें गोवा CM : दिग्विजय सिंह ◾सरकार गठन फैसले से पहले शिवसेना सांसद संजय राउत की तबीयत बिगड़ी, अस्पताल में भर्ती◾महाराष्ट्र: सरकार गठन में उद्धव ठाकरे को सबसे बड़ी परीक्षा का करना पड़ेगा सामना !◾महाराष्ट्र गतिरोध: उद्धव ठाकरे ने शरद पवार से की मुलाकात, सरकार गठन के लिए NCP का मांगा समर्थन ◾अरविंद सावंत ने दिया इस्तीफा, बोले- महाराष्ट्र में नई सरकार और नया गठबंधन बनेगा◾महाराष्ट्र में सरकार गठन पर बोले नवाब मलिक- कांग्रेस के साथ सहमति बना कर ही NCP लेगी फैसला◾CWC की बैठक खत्म, महाराष्ट्र में शिवसेना को समर्थन देने पर शाम 4 बजे होगा फैसला◾कांग्रेस का महाराष्ट्र पर मंथन, संजय निरुपम ने जल्द चुनाव की जताई आशंका◾महाराष्ट्र में शिवसेना को समर्थन देने पर कांग्रेस-NCP ने नहीं खोले पत्ते, प्रफुल्ल पटेल ने दिया ये बयान◾BJP अगर वादा पूरा करने को तैयार नहीं, तो गठबंधन में बने रहने का कोई मतलब नहीं : संजय राउत◾महाराष्ट्र सरकार गठन: NCP ने बुलाई कोर कमेटी की बैठक, शरद पवार ने अरविंद के इस्तीफे पर दिया ये बयान ◾संजय राउत का ट्वीट- रास्ते की परवाह करूँगा तो मंजिल बुरा मान जाएगी◾

देश

प्रदूषण नियंत्रण के लिये विस्तृत कार्ययोजना तैयार हो

ग्वालियर : ग्वालियर का प्रदूषण नियंत्रण के लिये विस्तृत प्लान तैयार किया जा रहा है। इस प्लान के तहत शहर के प्रदूषण को कैसे कम किया जाए, इस पर सभी संबंधित विभागो के प्रस्तावों को एकत्र कर एक विस्तृत कार्ययोजना तैयार कर केन्द्र सरकार को भेजी जायेगी। इस कार्ययोजना के आधार पर ही ग्वालियर में प्रदूषण नियंत्रण के लिये कार्रवाई की जायेगी।

यह जानकारी कलेक्टर श्री राहुल जैन की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में प्रदूषण नियंत्रण के संबंध में आयोजित बैठक में दी गई। प्रदूषण नियंत्रण के संबंध में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित इस बैठक में नगर निगम आयुक्त श्री विनोद शर्मा, एकेव्हीएम के एमडी श्री सतेन्द्र सिंह, संयुक्त संचालक प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, मुख्य कार्यपालन अधिकारी समार्ट सिटी श्री महीप तेजस्वी सहित आरटीओ, पीडब्ल्यूडी, ग्वालियर विकास प्राधिकरण, उद्योग विभाग सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री राहुल जैन ने कहा कि ग्वालियर को प्रदूषित शहरों की श्रेणी में रखा जा रहा है। शहर को इस श्रेणी से बाहर लाने हेतु सभी विभागों के समन्वित प्रस्तावों को इकजाई कर एक कार्ययोजना प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के माध्यम से तैयार कर केन्द्र सरकार को भेजी जाना है। उन्होंने कहा कि इस कार्ययोजना के तहत विभिन्न विभाग अपने-अपने विभागीय प्रयासों से प्रदूषण नियंत्रण के लिये क्या – क्या कार्य करेंगे, इसके विस्तृत विवरण को शामिल करते हुए अपनी कार्ययोजना यथाशीघ्र प्रस्तुत करें, ताकि जिले की इकजाई कार्ययोजना तैयार कर केन्द्र सरकार को भेजी जा सके।

नगर निगम आयुक्त श्री विनोद शर्मा ने कहा कि पर्यावरण नियंत्रण के लिये वृहद वृक्षारोपण पर विशेष जोर दिया जाना चाहिए। इसके लिये नगर निगम आगामी वर्षा ऋतु में 5 लाख पौधे लगायेगा। इसकी कार्ययोजना तैयार कर ली गई है। इसके साथ ही अन्य विभाग और सामाजिक संगठनों के जन सहयोग से 5 लाख पौधे और जिले में लगाए जाएँ।

हमारी मुख्य खबरों के लिए यहां क्लिक करे।