BREAKING NEWS

केंद्र ने 2200 से अधिक विदेशी जमातियों को किया ब्लैक लिस्ट, 10 साल तक भारत यात्रा पर रहेगा बैन◾दिल्ली बॉर्डर सील मामले में SC ने तीनों राज्यों को NCR में आवागमन के लिए कॉमन नीति बनाने के दिए निर्देश◾वर्चुअल समिट में PM मोदी ने ऑस्ट्रेलिया के साथ भारत के संबंधों को मजबूत करने के लिए जाहिर की प्रतिबद्धता ◾राहुल के साथ बातचीत में राजीव बजाज ने कहा- लॉकडाउन से देश की अर्थव्यवस्था तबाह हो गई◾केरल में हथिनी की हत्या पर केंद्र गंभीर, जावड़ेकर बोले-दोषी को दी जाएगी कड़ी सजा◾कांग्रेस को मिल सकता है झटका,पंजाब विधानसभा चुनाव से पहले AAP का दामन थाम सकते हैं सिद्धू ◾World Corona : दुनियाभर में करीब 4 लाख लोगों ने गंवाई जान, संक्रमितों का आंकड़ा 65 लाख के करीब ◾देश में कोरोना से संक्रमितों की संख्या 2 लाख 17 हजार के करीब, अब तक 6000 से अधिक लोगों की मौत◾प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ऑस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मॉरिसन आज वर्चुअल शिखर सम्मेलन में लेंगे हिस्सा◾US में वैश्विक महामारी का कहर जारी, संक्रमितों का आंकड़ा 18 लाख के पार ◾लद्दाख सीमा पर कम हुआ तनाव, गलवान और चुसूल में दोनों देश की सेनाएं पीछे हटीं◾नोएडा में भूकंप के झटके हुए महसूस , रिक्टर स्केल पर तीव्रता 3.2 मापी गई◾दिल्ली में कोरोना ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, बीते 24 घंटों में 1513 नए मामले आये सामने ◾कोविड-19: अब तक 40 लाख से अधिक नमूनों की जांच की गई , 48.31 फीसदी मरीज स्वस्थ ◾महाराष्ट्र में 24 घंटे में कोरोना से 122 लोगों की मौत, संक्रमितों की संख्या 74,860 हुई◾गृह मंत्रालय ने विदेशी कारोबारियों, स्वास्थ्यसेवा पेशेवरों और इंजीनियरों को भारत आने की अनुमति दी ◾केंद्रीय मंत्रिमंडल के फैसलों पर पीएम मोदी बोले - किसानों की आय में होगी वृद्धि, बंदिशें हुई खत्म◾गुजरात में फैक्टरी की भट्ठी में भीषण विस्फोट, पांच की मौत, 40 कर्मी झुलसे ◾मुंबई में चक्रवाती तूफान निसर्ग का कहर खत्म, कम हुई हवाओं की रफ्तार◾महाराष्ट्र के रायगढ़ में निसर्ग तूफान ने मचाई तबाही, कई जगह गिरे पेड़ और बिजली के खंभे ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

थारू जनजाति का विकास प्राथमिकता

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज पश्चिम चम्पारण जिला के हरनाटांड़ स्थित बिनवलिया में भारतीय थारु कल्याण महासंघ के 40वें वार्षिक महाधिवेशन का दीप प्रज्ज्वलित कर उद्घाटन किया। स्थानीय नेताओं ने फूल माला एवं गुलदस्ता भेंटकर मुख्यमंत्री का गर्मजोशी से स्वागत किया। इस मौके पर स्कूली छात्राओं ने स्वागत गान गाकर मुख्यमंत्री का स्वागत किया। भारतीय थारु कल्याण महासंघ के सचिव राजकुमार महतो ने मुख्यमंत्री के स्वागत में अभिनंदन पढ़ा।

मुख्यमंत्री के स्वागत में थारू जनजाति की महिलाओं द्वारा झमटा नृत्य भी प्रस्तुत किया गया। जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने सबसे पहले भारतीय थारु कल्याण महासंघ के 40वें वार्षिक महाधिवेशन के मौके पर मौजूद थारू समाज के लोगों को अपनी शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि साल में एक बार बाल्मीकि नगर इलाके के इस वन क्षेत्र का भ्रमण करने हम जरूर आते हैं।

मेरा मानना है कि बिहार का यह सबसे सुंदर स्थल है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2009 में विकास यात्रा की शुरुआत हमने पश्चिम चंपारण से की थी और जब भी कोई यात्रा हम प्रारंभ करते हैं तो उसकी शुरूआत चंपारण की इस धरती से ही करते हैं। उन्होंने कहा कि 19 जनवरी 2009 को सुबह में ही हमने कैबिनेट की मीटिंग बुलाकर समेकित थरुहट विकास अभिकरण का गठन किया।

हरनाटांड में एक मीटिंग हुई थी, जिसमें हमें यह मालूम हुआ था कि थारू समाज के लोगों को आदिवासी का दर्जा मिलने की मांग उठती रही है। उन्होंने कहा कि थरुहट विकास अभिकरण को वित्तीय वर्ष 2010-11 से 2017-18 तक 97 करोड़ रुपये उपलब्ध कराये गये, जिसमें 260 योजनाओं पर काम शुरू किया गया, जिसमें 239 योजनायें पूरी हो गयी है।

वित्तीय वर्ष 2018-19 में 27 करोड़ 61 लाख रूपये का प्रावधान किया गया है और आज तक 125 करोड़ रुपये विभिन्नविकास योजनाओं के लिए उपलब्ध कराया जा चुका है। विकास यात्रा पर जब हम आये थे, तब उस समय 5 अनुसूचित जनजातीय विद्यालय बनाने का निर्णय लिया था, जिसमें अब तक 4 का उद्घाटन भी हो चुका है। इसके लिए 59 करोड़ रुपये उपलब्ध कराये गये।

इसके पश्चात मुख्यमंत्री ने बाल्मीकिनगर व्याघ्र आरक्ष के भ्रमण के क्रम में पर्यावरण एवं वन विभाग द्वारा बाल्मीकिनगर व्याघ्र आरक्ष अंतर्गत वन्य प्राणियों के अनुश्रवण हेतु हाथी शेड का लोकार्पण किया। इसके पश्चात बड्र्स ऑफ उदयपुर वाइल्ड लाइफ सेंचुरी नामक पुस्तिका और एक पृथ्वी, शिक्षा द्वारा प्रकृति संरक्षण नेतृत्व मार्गदर्शिका 2018 का विमोचन किया।

अधिक जानकारियों के लिए यहां क्लिक करें।