BREAKING NEWS

LIVE : राफेल मामले में केंद्र सरकार को मिली राहत, सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की पुनर्विचार याचिका◾पेट्रोल के दाम में एक बार फिर हुआ इजाफा, डीजल के भाव स्थिर ◾दिल्ली में हवा फिर हुई जहरीली, लोधी रोड इलाके में 500 के पार पहुंचा AQI◾देश के प्रथम PM पंडित जवाहरलाल नेहरू की 130वीं जयंती, सोनिया सहित कांग्रेस के बड़े नेताओं ने दी श्रद्धांजलि◾सुप्रीम कोर्ट आज सबरीमाला-राफेल और राहुल गांधी के बयान पर सुनाएगा फैसला ◾PM मोदी ने चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग से की भेंट ◾ भाजपा के शीर्ष नेताओं ने दिल्ली इकाई के नेताओं के साथ विधानसभा चुनाव को लेकर चर्चा की ◾पुतिन ने मोदी को मई में विजय दिवस समारोह के लिए किया आमंत्रित ◾नगा मुद्दा : मणिपुर के कांग्रेस विधायक सोनिया गांधी और प्रधानमंत्री से मिलने पहुंचे दिल्ली◾महाराष्ट्र : कांग्रेस, राकांपा ने सीएमपी पर बनाई कमेटी, भाजपा भी नाउम्मीद नहीं ◾अमित शाह ने विपक्ष पर ‘‘कोरी राजनीति’’ करने का लगाया आरोप, कहा- किसी दल के पास बहुमत हो तो कर सकता है दावा ◾अयोध्या पर उच्चतम न्यायालय के फैसले को मुख्यमंत्री योगी ने बताया स्वर्णाक्षरों में लिखे जाने वाला ◾पेट में दर्द की शिकायत के बाद मुलायम पीजीआई में भर्ती ◾महाराष्ट्र में सरकार गठन के लिए शिवसेना और कांग्रेस-NCP के बीच बातचीत जारी◾SC के पैनल ने दिल्ली-NCR में 15 नवंबर तक स्कूल बंद रखने का दिया आदेश◾प्रधानमंत्री मोदी को ब्रिक्स सम्मेलन से आर्थिक, सांस्कृतिक संबंध मजबूत होने की उम्मीद ◾TOP 20 NEWS 11 November : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾बातचीत सही दिशा में आगे बढ़ रही है : ठाकरे ने कांग्रेस नेताओं से मुलाकात के बाद कहा ◾JNU ने वापस लिया शुल्क बढ़ोतरी का फैसला, आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों के लिए योजना की प्रस्तावित ◾सुप्रीम कोर्ट का ऐतिहासिक फैसला, RTI के दायरे में आएगा CJI का दफ्तर◾

देश

शिवरात्रि पर भक्तों ने किया महादेव का जलाभिषेक

श्रावण की शिवरात्रि के मौके पर मंगलवार को हरिद्वार के विभिन्न शिवालयों में शिव भक्तों ने गंगा जल, पंचामृत एवं विभिन्न द्रव्यों से भगवान शिव का अभिषेक किया। जलाभिषेक में स्थानीय श्रद्धालुओं के साथ कांवड़ लेने वाले भक्त भी शामिल हुए। जलाभिषेक के लिए दक्ष महादेव मंदिर, बिल्केश्वर महादेव, नीलेश्वर, गौरीशंकर आदि प्रमुख शिवालयों पर भारी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे। 

गंगा स्नान के पश्चात श्रद्धालुओं ने भगवान शिव का जलाभिषेक किया और परिवारों की सुख समृद्धि के लिए मंगल कामना की। साल में दो बार आने वाली शिवरात्रि में जहां फाल्गुन मास में आने वाली शिवरात्रि में स्थानीय भक्त ही जलाभिषेक के लिए शिवालयों में पहुंचते हैं। 

वहीं श्रावण मास की शिवरात्रि पर स्थानीय भक्तों के साथ कांवड़ लेने आए श्रद्धालु भी जलाभिषेक में सम्मिलित होते हैं। जलाभिषेक के लिए शिव मंदिरों को आकर्षक तरीके से सजाया गया था। शिवलिंग की आकर्षक साज-सज्जा करने के साथ मंदिरों में भजन कीर्तन का आयोजन भी किया गया। कई स्थानों पर भण्डारे आदि का आयोजन भी किया गया। 

जलाभिषेक का सिलसिला तड़के चार बजे से ही शुरू हो गया था। पूरे दिन शिवालयों में शिवजी पर जल चढ़या जाता रहा है। जलाभिषेक को संपन्न कराने के लिए पुलिस प्रशासन की और से कड़ी सुरक्षा प्रबंध किए गए थे। महिला श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए महिला पुलिसकर्मियों की तैनाती भी की गयी थी। 

जलाभिषेक के लिए सबसे अधिक श्रद्धालु कनखल के दक्षेश्वर महादेव मंदिर पहुंचे। चंडीघाट स्थित नीलेश्वर महादेव मंदिर, गौरी शंकर महादेव मंदिर, भेल सेक्टर वन स्थित शिव मंदिर, कनखल के दरिद, भंजन मंदिर, दुख भंजन मंदिर, तिल भाण्डेश्वर, श्री मृत्युंजय महादेव आदि शिवालयों में शिवलिंग का विशेष श्रृंगार किया गया।