BREAKING NEWS

भारत में 15 फरवरी तक चरम पर होगा ओमीक्रॉन, स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने किया दावा- तीसरी लहर जल्द हो सकती है समाप्त◾उत्तराखंड चुनाव: कांग्रेस की CEC बैठक में 70 सीटों पर होगा फैसला, जल्द जारी होगी उम्मीदवारों की पहली लिस्ट ◾श्रीलंका के तमिल नेताओं ने PM मोदी को लिखा पत्र, 13वें संशोधन को लागू करने की मांग की, जानें पूरा मामला◾UP: हाथरस पीड़ित का परिवार नहीं लड़ेगा विधानसभा चुनाव, कहा- पहले हमें इंसाफ दिलाओ◾UP चुनाव में JDU को नहीं मिला BJP का साथ, केसी त्यागी ने किया पार्टी के अकेले मैदान में उतरने का ऐलान ◾UP विधानसभा चुनाव: नेताओं को रिझाने के लिए कांग्रेस कर रही तरह-तरह के जतन ◾अखिलेश के चुनाव लड़ने पर BJP का तंज, नक़वी बोले-जुगाड़ से चल रही है विपक्ष का चौधरी बनने की जंग◾विश्व में कहीं खत्म नहीं हुआ कोरोना का आतंक, WHO ने ओमीक्रॉन को लेकर दिया बड़ा बयान, जानें क्या कहा? ◾World Corona: कोविड के वैश्विक मामलों में वृद्धि का दौर जारी, कुल संक्रमितों का आंकड़ा 33.35 करोड़ के पार◾BJP ने मुलायम परिवार में लगाई बड़ी सेंध, भगवा दल में शामिल हुईं अपर्णा यादव ◾उत्तराखंड और गोवा चुनाव: BJP की CEC बैठक में उम्मीदवारों के नामों पर लगेगी मुहर, सीटों पर होगी चर्चा ◾कोविड 19 के गहराते संकट से जल्द मिलेगी राहत! कोरोना की तीसरी लहर को लेकर SBI के शोध में बड़ा दावा◾UP Assembly Election : सपा प्रमुख अखिलेश यादव लड़ेंगे विधानसभा चुनाव◾today's corona case: बीते 24 घंटों में कोविड के मामलों में हुई वृद्धि, सामने आए 2 लाख 82 हजार से ज्यादा नए मरीज◾UP : कोरोना गाइडलाइंस उल्लंघन मामले में सपा को राहत, चुनाव आयोग ने हिदायत देकर छोड़ा◾कोरोना ने डाला गणतंत्र दिवस समारोह पर असर, जानिए कौन होगा इस बार मुख्य अतिथि? ◾उत्तर भारत में अभी ठंड से ठिठुरन का सिलसिला रहेगा जारी, तो दिल्ली-UP समेत इन राज्यों में बारिश की संभावना◾उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में SP के लिए प्रचार करेंगी ममता बनर्जी◾भाजपा का दामन थाम सकती हैं मुलायम सिंह यादव की छोटी बहू अपर्णा यादव - सूत्र◾गणतंत्र दिवस झांकी विवाद : राजनाथ ने ममता को बंगाल की झांकी न होने की बताई ये वजह !◾

ओमिक्रोन के खतरे के बीच DGCA का बड़ा फैसला, सभी कमर्शियल फ्लाइट्स पर 31 जनवरी तक बढ़ाया प्रतिबंध

ओमिक्रोन वेरिएंट के देश में बढ़ते मामलों के बीच कमर्शियल पैसेंजर सर्विस (वाणिज्यिक यात्री सेवाओं) के निलंबन को 31 जनवरी तक के लिए बढ़ा दिया गया है। सर्कुलर में स्पष्ट किया गया है कि फ्लाइट्स के निलंबन का असर कार्गो और डीजीसीए की मंजूरी वाली फ्लाइट्स पर नहीं पड़ेगा। सर्कुलर में ये भी कहा गया है कि अलग-अलग हवाई मार्गों पर स्थिति के मुताबिक इंटरनेशनल फ्लाइट्स को मंजूरी दी जा सकती है।

अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें 15 दिसंबर से शुरू होनी थीं

इसके अलावा चुनिंदा देशों के साथ द्विपक्षीय एयर बबल समझौतों के तहत उड़ानें जारी रहेंगी। गौरतलब है कि नियमित अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें 15 दिसंबर से शुरू होनी थीं, लेकिन ओमिक्रोन वैरिएंट की वजह से सरकार ने योजना में बदलाव करने का फैसला लिया है। पिछले साल 23 मार्च को कोविड-19 महामारी की वजह से सभी शेड्यूल्ड अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंधित लगा दिया गया था, जो अब भी जारी है। हालांकि, यात्रियों की सुविधाओं के लिए केंद्र सरकार ने कई देशों के साथ द्विपक्षीय एयर बबल समझौतों के तहत विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें संचालित कीं हैं।

इन उड़ानों पर लागू नहीं होगा प्रतिबंध

यह प्रतिबंध अंतरराष्ट्रीय ऑल-कार्गो संचालन और एविएशन रेगुलेटर द्वारा अनुमोदित उड़ानों पर लागू नहीं होगा। इसके अलावा चुनिंदा देशों के साथ द्विपक्षीय एयर बबल समझौतों के तहत उड़ानें जारी रहेंगी। 

भारत ने 27 देशों के साथ किए एयर बबल समझौते

भारत ने अमेरिका, ब्रिटेन, संयुक्त अरब अमीरात (UAE), केन्या, भूटान और फ्रांस सहित 27 देशों के साथ एयर बबल समझौते किए हैं। दो देशों के बीच एयर बुलबुला एग्रीमेंट के तहत, विशेष अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को संचालित किया जाता है। घरेलू मोर्चे पर, भारत के त्योहारी सीजन के दौरान यात्रा 27 नवंबर को समाप्त सप्ताह में हवाई यात्री ट्रैफिक में मामूली वृद्धि हुई।

भारत में स्वस्थ होने की दर 98.36 प्रतिशत है

इस बीच पिछले 24 घंटों में 8,251 रोगियों के ठीक होने के साथ ही स्वस्थ होने वाले मरीजों (महामारी की शुरूआत के बाद से) की कुल संख्या बढ़कर 3,40,97,388 हो गई है। नतीजतन, भारत में स्वस्थ होने की दर 98.36 प्रतिशत है। मार्च 2020 के बाद से ये अधिकतम है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 80,86,910 वैक्सीन की खुराक देने के साथ ही भारत का कोविड-19 टीकाकरण कवरेज आज सुबह 7 बजे तक अंतिम रिपोर्ट के अनुसार 130.39 करोड़ (1,30,39,32,286) के अहम पड़ाव से अधिक हो गया है। इस उपलब्धि को 1,35,89,181 टीकाकरण सत्रों के जरिए प्राप्त किया गया है।