BREAKING NEWS

सामना में शिवसेना का तंज, चीन द्वारा कब्जाई जमीन पर भगवान शिव, ताज महल में ढूंढ रहे हैं भक्त ◾ज्ञानवापी : जुमे की नमाज में कम से कम शामिल हों लोग, मस्जिद कमेटी की अपील◾J&K : जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग पर सुरंग का एक हिस्सा गिरा, 10 फंसे, जारी है रेस्क्यू ऑपरेशन ◾UP : 27 महीने बाद जेल से बाहर आए आजम खान, अखिलेश यादव ने Tweet कर किया स्वागत◾भर्ती घोटाला मामले में लालू यादव की बड़ी मुश्किलें, बिहार से लेकर दिल्ली सहित CBI ने 17 ठिकानों पर मारी रेड ◾कृष्ण जन्मभूमि मामला : Court मस्जिद हटाने का अनुरोध करने वाली याचिका पर करेगी विचार ◾आज का राशिफल ( 20 मई 2022) ◾RCB vs GT ( IPL 2022 ) : कोहली के बल्ले से निकली आरसीबी की जीत और प्लेऑफ की उम्मीद◾पंजाब में कांग्रेस को पड़ी दोहरी मार : सिद्धू को एक साल की सजा, जाखड़ ने थामा भाजपा का दामन◾भारतीय मुक्केबाज निकहत जरीन बनीं विश्व चैंपियन , PM मोदी ने दी बधाई ◾ इंडोनेशिया के ऐलान से भारत को राहत, जल्द ही कम हो सकते हैं खाने के तेल के दाम◾ अदालत में दाखिल याचिका को लेकर भड़के ओवैसी, बोले- मुसलमानों के खिलाफ अविश्वास पैदा करने की हो रही कोशिश◾Gyanvapi News: ज्ञानवापी मस्जिद पर अभिनेत्री कंगना बोलीं- काशी के कण- कण में बसे हुए हैं भगवान शिव◾ RCB vs GT: गुजरात टाइटंस ने टॉस जीतकर किया बल्लेबाजी का फैसला, यहां देखे दोनो टीमों की प्लेइंग इलेवन◾Quad Summit 2022: टोक्यो में शुरू होगा मोदी का मिशन, 24 मई को जाएंगे जापान, दिग्गज नेताओं के साथ होगी बातचीत ◾UP: स्वतंत्रता सेनानियों पर भावुक होकर योगी बोले- पिछली सरकारो ने इनके आदर्शों पर नहीं किया काम◾DU को संबोधित करते हुए शाह ने कहा: नहीं होनी चाहिए राजनीतिक लड़ाई, जिक्र किया- रक्षा नीति का.... ◾Gyanvapi Survey: वाराणसी अदालत में 23 मई को होगी अगली सुनवाई, दर्ज की जा चुकी है सर्वे रिपोर्ट ◾ अमित शाह से मिले CM भगवंत मान, PAK से ड्रोन घुसपैठ को लेकर MHA से की ये बड़ी मांग◾1988 रोड रेज केस : एक साल की सजा पर बोले सिद्धू-कानून का सम्मान करूंगा◾

PM मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप के बीच फोन पर हुई बात, ट्रंप ने मोदी को G-7 सम्मेलन में शामिल होने का दिया न्योता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच मंगलवार देर रात को दोनों नेताओं के बीच फोन पर बातचीत हुई है। जिसकी जानकारी खुद पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी। पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, मेरे दोस्त डोनाल्ड ट्रंप के साथ अच्छी बातचीत हुई। हमने जी -7 के अमेरिकी प्रेसीडेंसी, कोविड-19 महामारी समेत अन्य विषयों पर उनकी योजनाओं पर चर्चा की।

प्रधानमंत्री कार्यलय (पीएमओ) के अनुसार दोनों नेताओं के बीच कोविड-19 महामारी, जी-7 सम्मेलन, भारत-चीन विवाद और अमेरिका में अश्वेत नागरिक के मारे जाने के बाद अमेरिका में शुरू हुई हिंसा जैसे मुद्दों पर बातचीत हुई। इस दौरान लगे हाथों राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने नरेंद्र मोदी को अमेरिका में होने वाली जी-7 समिट में आने का न्योता भी दिया है। साथ ही ट्रंप ने जी-7 ग्रुप में भारत को शामिल करने की भी इच्छा जताई है। 

पीएम मोदी ने भी कहा कि कोरोना के बाद के समय में जी-7 जैसे मजबूत संगठन की जरूरत है। पीएम मोदी ने अमेरिका में जारी हिंसा को लेकर चिंता व्यक्त की और स्थिति के जल्द ठीक होने की कामना की। ज्ञात हो कि अमेरिका में इस समय कई शहरों में हिंसक प्रदर्शन हो रहे हैं। अमेरिका में जॉर्ज फ्लॉयर्ड नाम के अश्वेत की मौत के बाद वहां हिंसा भड़क उठी। यहां तक कि व्हाइट हाउस तक हिंसा पहुंचने के बाद डोनाल्ड ट्रंप को बंकर में छिपाना पड़ा था। 

इसके साथ ही दोनों नेताओं के बीच, कोविड-19 और विश्व स्वास्थ संगठन (डब्लूएचओ) में सुधार को लकेर चर्चा हुई। मालूम हो कि हाल ही में राष्ट्रपति ट्रंप ने डब्लूएचओ को चीन के नियंत्रण में बताते हुए संगठन से हटने का ऐलान किया था। 

. भारत-चीन सीमा विवाद और अमेरिका में हिंसा पर हुई चर्चा


पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की इस बातचीत में भारत-चीन सीमा विवाद चर्चा का मुख्य बिंदु माना जा रहा है। कयास लगाएं जा रहे हैं कि चीन को सबक सिखाने के लिये पीएम मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप ने योजना तैयार कर ली है। मालूम हो कि बीते कुछ दिन पहले ही राष्ट्रपति ट्रंप ने भारत-चीन सीमा विवाद में मध्यस्थता को लेकर प्रस्ताव रखने की बात की थी। हालांकि, दोनों देशों ने भारत और चीन ने प्रस्ताव को खारिज कर दिया था।

पीएम मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप की बातचीत ऐसे समय में हुई है जब चीन का भारत और अमेरिका के साथ विवाद चल रहा है। भारत और चीन का विवाद सीमाओं को लकेर चल रहा है तो वहीं, अमेरिका और चीन का विवाद कोरोना महामारी को लेकर चल रहा है। अमेरिका कोरोना वायरस का जिम्मेदार चीन को ठहराया है। अमेरिका का कहना है कि वायरस चीन के वुहान में स्थित लैब से निकला है।