BREAKING NEWS

दिल्ली की वायु गुणवत्ता 'बेहद खराब' श्रेणी में बरकरार, प्रदूषण का स्तर 'गंभीर'◾पीएम मोदी,राम नाथ कोविंद और वेंकैया नायडू ने देशवासियों को दुर्गाष्टमी की शुभकामनाएं दी◾PM मोदी ने गुजरात में 3 अहम परियोजनाओं का किया उद्घाटन ◾RJD ने 'प्रण हमारा संकल्प बदलाव का' के वादे के साथ जारी किया घोषणा पत्र, तेजस्वी ने नीतीश पर साधा निशाना ◾महबूबा मुफ्ती के देशद्रोही बयान देने के बाद भाजपा ने की उनकी गिरफ्तारी की मांग ◾दुनियाभर में कोरोना महामारी का हाहाकार, पॉजिटिव केस 4 करोड़ 20 लाख के पार◾देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 78 लाख के पार, एक्टिव केस 6 लाख 80 हजार◾पाकिस्तान को FATF 'ग्रे लिस्ट' में रहने पर बोले कुरैशी- ये 'भारत के लिए हार' ◾पीएम मोदी गुजरात में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा आज तीन परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन◾आज का राशिफल ( 24 अक्टूबर 2020 )◾दुनिया की दिग्गज तेल, गैस कंपनियों के प्रमुखों से बातचीत करेंगे PM मोदी◾जम्मू कश्मीर के पुंछ में अग्रिम क्षेत्रों पर पाकिस्तानी सेना ने की गोलाबारी, भारतीय सेना ने दिया मुंहतोड़ जवाब◾MI vs CSK ( IPL 2020 ) : बोल्ट और ईशान के प्रदर्शन से मुंबई इंडियंस ने चेन्नई सुपर किंग्स को 10 विकेट से हराया ◾आतंकियों को पनाह देने वाले पाकिस्तान को बड़ा झटका, FATF ने ग्रे लिस्ट में रखा बरकरार◾महबूबा मुफ्ती का देशद्रोही बयान, कहा- जम्मू-कश्मीर का झंडा मिलने के बाद ही तिरंगा फहराउंगी◾भागलपुर रैली में राहुल का वादा - हमारी सरकार बनी तो बिहार के युवाओं को मिलेगा रोजगार◾भागलपुर रैली में जमकर बरसे PM मोदी - 15 साल में विपक्ष ने सत्ता को अपनी तिजोरी भरने का माध्यम बनाया◾महबूबा मुफ्ती का केंद्र वार, राष्ट्र के मुद्दों को हल करने में विफल मोदी सरकार◾बिहार चुनाव : वादों की झड़ी और नौकरी - रोजगार की 'बारिश', क्या मिल पायेगा जनता का विश्वास ?◾गया रैली में बोले पीएम मोदी - NDA के वोट की चोट पर महागठबंधन के जंगलराज का खात्मा तय◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

नीतिगत दर पर रिजर्व बैंक के निर्णय से पहले घरेलू शेयर बाजार मजबूत

रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति की बैठक में नीतिगत दर घटाने के अनुमान से स्थानीय शेयर बाजारों में बुधवार को अंतिम समय में बैंकिंग, वाहन और चुनिंदा आईटी कंपनियों में लिवाली तेज हो गयी थी और प्रमुख सूचकांक शरुआती गिरावट से उबर कर लाभ में बंद हुए। 

बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 174.84 अंक यानी 0.43 प्रतिशत की बढ़त के साथ 40,850.29 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह 40,886.87-40,475.83 अंक के दायरे में रहा। सेंसेक्स की 20 कंपनियां के शेयर लाभ में रहे। 

एनएसई का निफ्टी भी 43.10 अंक यानी 0.36 प्रतिशत की तेजी के साथ 12,037.30 अंक पर बंद हुआ। एनएसई की 50 में से 34 कंपनियों में तेजी रही। 

सेंसेक्स की कंपनियों में टाटा मोटर्स का शेयर सर्वाधिक 7.1 प्रतिशत की बढ़त में रहा। इसका कारण प्रीमियम हैचबैक वाहन पेश करने की घोषणा करना रहा। येस बैंक में करीब छह प्रतिशत, आईसीआईसीआई बैंक में चार प्रतिशत और भारतीय स्टेट बैंक में 1.7 प्रतिशत की तेजी रही। वेदांता लिमिटेड, टाटा स्टील, एक्सिस बैंक, सन फार्मा, ओएनजीसी और हिंदुस्तान यूनिलीवर भी लाभ में रहे। 

हालांकि एलएंडटी, रिलायंस इंडस्ट्रीज, मारुति सुजुकी, एशियन पेंट्स और बजाज ऑटो में गिरावट रही। कोटक सिक्योरिटीज के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (इक्विटी टेक्निकल रिसर्च) श्रीकांत चौहान ने कहा, ‘‘वैश्विक एवं घरेलू बाजारों से सकारात्मक तथा मिश्रित संकेतों के मिलने से बाजार में उथल-पुथल रही। शुरुआत में भारत बांड ईटीएफ ने बाजार पर कुछ दबाव डाला, लेकिन कारोबार के आखिर के कुछ घंटों में अमेरिका से व्यापार शुल्क को लेकर आयी सकारात्मक खबरों ने बाजार की मदद की।’’ 

आशिका स्टॉक ब्रोकिंग के अध्यक्ष (इक्विटी रिसर्च) पारस बोथरा ने कहा कि बाजार को रिजर्वबैंक के द्वारा बृहस्पतिवार को नीतिगत दर में 0.25 प्रतिशत से अधिक की कटौती का अनुमान है। बीएसई के समूहों में धातु कंपनियों में सर्वाधिक 1.66 प्रतिशत की तेजी रही। इसके बाद बैंकेक्स और आईटी का स्थान रहा। पूंजीगत वस्तुओं में सर्वाधिक गिरावट रही। 

अमेरिका और चीन की व्यापार वार्ता के उलझने से निवेशकों में घबराहट का माहौल रहा, इसके कारण एशियाई बाजारों में गिरावट रही। जापान का निक्की 1.05 प्रतिशत, हांग कांग का हैंग सेंग 1.25 प्रतिशत, दक्षिण कोरिया का कोस्पी 0.73प्रतिशत और चीन का शंघाई कंपोजिट 0.23 प्रतिशत की गिरावट में रहा। यूरोपीय बाजार शुरू में बढ़त में चल रहे थे।