BREAKING NEWS

मरम्मत के लिये ब्यास हाइडल नहर बंद होने से दिल्ली में प्रभावित होगी जलापूर्ति : चड्ढा ◾HC ने तांडव वेब सीरीज मामले में अपर्णा पुरोहित की अग्रिम जमानत याचिका खारिज की◾सरकार किसानों की आय बढ़ाने को बांस की खेती को दे रही है प्रोत्साहन : तोमर ◾प्रियंका ने पार्टी की यूपी चुनाव घोषणापत्र समिति के सदस्यों के साथ की बैठक ◾मुंबई में मुकेश अंबानी के घर के पास मिली संदिग्ध कार, विस्फोटक सामग्री बरामद ◾INDvsENG : नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत का ऐतिहासिक आगाज, इंग्लैंड को 10 विकेट से हराया ◾तमिलनाडु का व्यापार के जरिए विकास का है शानदार इतिहास: पीएम मोदी◾प्रेस कांफ्रेंस में गैस सिलेंडर लेकर पहुंचे कांग्रेस प्रवक्ता, एलपीजी मूल्य वृद्धि पर केंद्र को घेरा ◾ब्रिटेन की अदालत का फैसला, PNB घोटाला मामले में भगौड़े नीरव मोदी को भारत प्रत्यर्पण की मंजूरी ◾बंगाल को कटमनी, टोलाबाजी के लिए टीके की आवश्यकता, भाजपा करेगी इसका प्रबंध : जे पी नड्डा ◾ अमित शाह ने कांग्रेस पर साधा निशाना, कहा- सत्ता की लालसा में बदरुद्दीन अजमल से हाथ मिलाया ◾PM मोदी का तमिलनाडु को तोहफा, 12,400 करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं का उद्घाटन, शिलान्यास किया ◾केंद्र ने 'समलैंगिक विवाह' का किया विरोध, कहा-'सेम सेक्स' जोड़े का साथ रहना फैमिली नहीं◾BJP अध्यक्ष जे पी नड्डा ने बंकिम चंद्र चटोपाध्याय के नैहाटी स्थित आवास पहुंचकर अर्पित की श्रद्धांजलि ◾IND vs ENG 3rd Test : भारत की पहली पारी 145 रन पर सिमटी, रूट ने झटके 5 विकेट ◾सोशल मीडिया प्लेटफार्म नहीं कर सकेंगे मनमानी, केंद्र सरकार ने बनाए सख्त नियम◾भाजपा की यात्रा तब पूरी होगी, जब असम जीडीपी में सर्वाधिक योगदान देने वाला राज्य बनेगा : अमित शाह◾चीन के बाद पाकिस्तान भी पड़ा नरम, सभी एलओसी समझौतों के सख्ती से पालन पर हुआ सहमत ◾प्रधानमंत्री बोले-कांग्रेस झूठ बोलने में गोल्ड, सिल्वर और ब्रॉन्ज मेडल विजेता◾पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों के खिलाफ CM ममता का अनूठा विरोध, ई-स्कूटर पर बैठकर पहुंचीं सचिवालय◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

डॉ. हर्षवर्धन ने निमोनिया की पहली स्वदेशी वैक्सीन न्यूमोसिल जारी की

केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ। हर्षवर्धन ने सोमवार को निमोनिया की पहली स्वदेशी वैक्सीन न्यूमोसिल जारी करते हुए कहा कि इससे बड़ संख्या में बच्चों को मौत से बचाया जा सकेगा और इसे राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल किया जायेगा। निमोनिया का यह टीका पुणे स्थित सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया ने बिल एंड मिलिंडा गेटस फाउंडेशन के साथ मिलकर विकसित किया है। इस अवसर पर सीरम इंस्टिट्यूट के डॉक्टर सायरस पूनावाला और मुख्य कार्यकारी अधिकारी अदार पूनावाला वर्चुअल माध्यम से उपस्थित रहे। इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्रालय के अपर सचिव मनोहर अगनानी और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे। 

केन्द्रीय मंत्री ने वैक्सीन जारी करते हुए कहा,‘‘ मैं सौभाज्ञशाली हूं कि बच्चों की जीवन रक्षा में साधक वैक्सीन को जारी करने का साक्षी बना हूं। इसे न्यूमोकोकल कंजुगेट वैक्सीन के नाम से भारत के सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया और बिल एंड मिलिंडा गेटस फाउंडेशन ने मिलकर विकसित किया है।सीरम इंस्टिट्यूट ने इस वैक्सीन को सात से आठ वर्ष के कम समय में विकसित किया है। उन्होंने कहा कि निमोनिया से बड़ संख्या में बच्चों की मृत्यु होती है। भारत में 20 प्रतिशत बच्चे निमोनिया के दुष्प्रभाव में फंस जाते हैं। आज से पहले निमोनिया के खिलाफ कोई स्वदेशी वैक्सीन नहीं थी। गावी वैक्सीन अलायंस के सहयोग से वैक्सीन प्राप्त करके निमोनिया से बचाव किया जाता था। एक अनुमान के अनुसार भारत में 68,000 बच्चे निमोनिया के शिकार होते हैं। 

डॉ हर्षवर्धन ने कहा,‘‘ विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे प्री-क्वालिफाई किया है और यूनिसेफ के माध्यम से यह नया वैक्सीन दुनिया के बच्चों को मिल सकेगा। भारत में इस नये वैक्सीन का इस्तेमाल बच्चों की जीवन रक्षा के लिए राष्ट्रीय यूनिवर्सल टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल किया जाएगा। उन्होंने कहा,‘‘ अब सीरम इंस्टिट्यूट और पूरे देश को कोविड के खिलाफ वैक्सीन का इंतजार है। इसे मैं भारत के वैज्ञानिकों की महत्वपूर्ण उपलब्धता मानता हूं। भारत के वैज्ञानिक विषम से विषम परिस्थिति में उपलब्धि हासिल कर सकते हैं। भारत के पास वायरस और बीमारियों से लड़ने के लिए क्षमता और योज्ञता की कोई कमी नहीं है। 

भारत ने कोविड काल में बहुत कम समय में स्वदेशी पीपीई किट, एन-95 मास्क और वेंटिलेटर बनाकर न केवल अपनी जरूरतें पूरी की हैं, बल्कि इनका निर्यात भी किया जा रहा है। ’’ केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इससे भारत की हर चुनौती से सामना करने का साहस और इच्छा शक्ति प्रदर्शित होती है। प्रधानमंत्री नरेन्द, मोदी आत्म निर्भर भारत और आत्म निर्भर स्वस्थ भारत पर जोर दे रहे हैं। हम सब इस दिशा में काम कर रहे हैं। आज बच्चों के बचाव और निमोनिया के खिलाफ वैक्सीन जारी करना देश के लिए गर्व का क्षण है। इस वैक्सीन का इस्तेमाल भारत में बड़ पैमाने पर किया जाएगा, ताकि देश के बच्चों यानी भविष्य का जीवन बचाया जा सके।