BREAKING NEWS

लॉकडाउन में ढील के बाद भारतीय अर्थव्यवस्था सामान्य स्थिति में वापस आ रही है : RBI गवर्नर ◾पीएम द्वारा रीवा सौर ऊर्जा परियोजना को एशिया में सबसे बड़ी बताने पर राहुल गांधी ने साधा निशाना ◾पीएम नरेंद्र मोदी ने ‘मन की बात’ के आगामी कार्यक्रम के लिए जनता से सुझाव आमंत्रित किये◾देश में कोरोना के 27 हजार से अधिक नए मामलों का रिकॉर्ड, संक्रमितों का आंकड़ा सवा आठ लाख के करीब ◾World Corona cases: दुनियाभर में संक्रमितों का आंकड़ा 1.24 करोड़ के पार, अब तक हुई 559,481 मौतें◾J&K : नौशेरा सेक्टर में LOC के पास घुसपैठ की कोशिश नाकाम, दो आतंकवादी ढेर◾UP में आज से फिर लॉकडाउन, गौतमबुद्धनगर DM ने 10 जुलाई से 13 जुलाई तक के लिए जारी की एडवाइजरी◾कांग्रेस सांसदों के साथ आज वर्चुअल बैठक करेंगी सोनिया, इन मुद्दों पर होगी चर्चा ◾कांग्रेस का आरोप- खरीद फरोख्त से गहलोत सरकार को गिराने की साजिश रच रही है BJP◾राहुल गांधी की सरकार से मांग, कहा- चीन की घुसपैठ की शिनाख्त के लिए स्वतंत्र तथ्यान्वेषी मिशन की अनुमति दी जाए◾भाजपा ने केजरीवाल सरकार पर साधा निशाना, कहा- केंद्र के हस्तक्षेप के कारण दिल्ली में कोरोना स्थिति सुधरीं◾महाराष्ट्र में कोरोना का विस्फोट जारी, बीते 24 घंटे में रिकॉर्ड 7,862 नए केस, संक्रमितों का आंकड़ा 2.38 लाख के पार◾दिल्ली में कोरोना के 2089 नए मामले की पुष्टि, 42 लोगों की मौत ◾विकास दुबे के एनकाउंटर पर राहुल गांधी का शायराना तंज- 'कई जवाबों से अच्छी खामोशी उसकी'◾एनकाउंटर के दौरान विकास दुबे को 3 सीने में और 1 हाथ में लगी थी गोली◾Vikas Dubey Encounter : कानपुर शूटआउट से लेकर हिस्ट्रीशीटर के खात्मे तक, जानिए हर दिन का घटनाक्रम◾STF की गाड़ी पलटने के बाद विकास दुबे ने की भागने की कोशिश, एनकाउंटर में मारा गया हिस्ट्रीशीटर ◾World Corona : विश्व में संक्रमितों का आंकड़ा 1 करोड़ 25 लाख के करीब, साढ़े पांच लाख से अधिक की मौत ◾विकास दुबे के एनकाउंटर पर बोले दिग्विजय-जिसका शक था वह हो गया◾विकास दुबे के एनकाउंटर पर बोले अखिलेश- कार नहीं पलटी बल्कि सरकार पलटने से बचाई गयी◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

सूखा राहत दल ने अधिकारियों से जानी जिले की स्थिति

ग्वालियर: केन्द्रीय सूखा राहत दल ने ग्वालियर जिले में अल्प वर्षा के कारण उत्पन्न स्थिति के संबंध में कलेक्टर और विभागीय अधिकारियों से चर्चा की। इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण कर किसानों से भी रूबरू हुए। पांच सदस्यीय इस दल ने मोटल तानसेन में कलेक्टर श्री राहुल जैन और विभागीय अधिकारियों के साथ जिले में अल्प वर्षा के कारण उत्पन्न स्थिति के संबंध में विस्तार से चर्चा की।

सूखाराहत दल में अजय कटेसरिया, श्री आर बी कॉल, श्री एस सी शर्मा, श्री पी ठाकुरव श्री ए के शिवहरे शामिल है। चर्चा के दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री नीरज कुमार सिंह, एडीएम श्री दिनेश श्रीवास्तव, अनुविभागीय अधिकारी श्री विनोद सिंह, उपसंचालक पशु चिकित्सा श्री बड़ोनिया, वरिष्ठ कृषि वैज्ञानिक डॉ.राजा सिंह कुशवाह, जल संसाधन विभाग के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री एस एन सिंघल,पीएचई विभाग के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अहिरवार सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री राहुल जैन ने सूखा राहत दल को बताया कि अल्प वर्षा के कारण ग्वालियर में किसानों की फसल को नुकसान हुआ है। इसके साथ ही पेयजल की भी दिक्कतें सामने आ रही हैं। उन्होंने बताया कि अल्प वर्षा के कारण लगभग 48 प्रतिशत क्षेत्र में किसानों द्वारा बोनी नहीं की जा सकी है। जिन क्षेत्रों में बोनी की गई है, उनमें भी पानी की कमी के कारण खेती-किसानी के साथ पेयजल की समस्या निर्मित हो रही है। कलेक्टर श्री राहुल जैन ने बताया कि शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में पेयजल वितरण के लिये कमी महसूस की जा रही है।

ग्वालियर शहर में तिघरा जलाशय के माध्यम से पेयजल का वितरण किया जाता है। डैम में पानी की कमी के दृष्टिगत ककैटो डैम से पम्पिंग के माध्यम से तिघरा में पानी लाने का कार्य किया जा रहा है। इसके लिये शासन द्वारा धन राशि उपलब्ध कराई गई है। 9 करोड़ 35 लाख रूपए का टेण्डर स्वीकृत किया जाकर पम्पिंग का कार्य प्रारंभ किया गया है। उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी पानी की कमी है।

वर्तमान में ग्रामीण क्षेत्रों में पानी परिवहन का कार्य नहीं किया जा रहा है। जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में पानी वितरण के लिये एक विस्तृत कार्ययोजना भी तैयार की गई है। अल्प वर्षा के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में ग्रामीणों को रोजगार उपलब्ध कराने हेतु मनरेगा के माध्यम से कार्य कराए जा रहे हैं। जिले में 12 हजार 868 कार्य वर्तमान में प्रगति पर हैं। जिले में 171 नवीन तालाबों का निर्माण भी कराया गया है। लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिये मनरेगा से निरंतर कार्य स्वीकृत करने की प्रक्रिया की जा रही है।

कलेक्टर श्री राहुल जैन ने बताया कि जिले में गोकुल महोत्सव के तहत सभी गांवों में शिविरों का आयोजन किया जाकर पशुओं का उपचार, टीकाकरण की कार्रवाई की जा रही है। जिले के सभी 530 गांवों में गोकुल शिविरों का आयोजन किया जायेगा। वर्तमान में 250 गांवों में गोकुल शिविरों का आयोजन किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि जिले के पांच बड़े गांवों में गौशालाओं के लिये भी जगह चिन्हित की गई हैं। सूखा राहत दल के सदस्यों ने चर्चा के दौरान कहा कि किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का अधिक से अधिक लाभ मिले, इस पर विशेष ध्यान दिया जाए। इसके साथ ही किसानों के लिये केन्द्र सरकार व भारत सरकार द्वारा संचालित की जा रही दुर्घटना बीमा योजनाओं का भी व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए।  इन योजनाओं का प्रभावित परिवारों को समय पर लाभ मिले, यह सुनिश्चित किया जाए।