BREAKING NEWS

गांधी की विचारधारा से प्रभावित मोदी सरकार : राष्ट्रपति कोविंद◾एयर मार्शल आर.डी. माथुर ने वायुसेना प्रशिक्षण कमान के नए प्रमुख का कार्यभार संभाला◾राहुल, प्रियंका को हिरासत में लिए जाने से गुस्साए कांग्रेस नेता, कहा - UP में है ‘जंगल राज’ ◾CJI, सात वरिष्ठ न्यायाधीश 5 अक्टूबर से करेंगे PIL, सामाजिक न्याय के विषयों पर सुनवाई ◾MI vs KXIP ( IPL 2020 ) : मुंबई इंडियंस ने किंग्स इलेवन पंजाब को 48 रन से हराया◾कांग्रेस नेता अहमद पटेल और आरपीएन सिंह कोविड-19 से संक्रमित◾हाथरस की घटना पर इलाहाबाद HC सख्त, उप्र सरकार को नोटिस, DM-SP तलब◾ IPL 2020 KXIP vs MI : हार्दिक-पोलार्ड की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी, मुम्बई ने पंजाब को दिया 192 रनों का लक्ष्य◾दिल्ली में कोरोना के 3037 नए मामले की पुष्टि, 40 और मरीजों की मौत ◾हाथरस, बलरामपुर के बाद यूपी के भदोही में दलित किशोरी से बर्बरता, सिर कुचलकर हत्या◾यूपी पुलिस के ADG का बड़ा दावा - हाथरस की घटना में लड़की से नहीं हुआ बलात्कार, गलत बयानी की गई◾राहुल - प्रियंका पर यूपी सरकार के मंत्री का तंज - ये जो 'भाई-बहन' दिल्ली से चले हैं, उन्हें राजस्थान जाना चाहिये◾हाथरस गैंगरेप : पीड़ित परिवार से मिलने जा रहे राहुल-प्रियंका को पुलिस ने हिरासत में लिया◾प्रियंका और राहुल के काफिले को पुलिस ने परी चौक पर रोका, परिवार से मिलने के लिए हाथरस के लिये पैदल निकले◾हाथरस गैंगरेप पीड़िता की पोस्टमार्टम रिपोर्ट, गर्दन पर चोट के निशान और टूटी थीं हड्डियां ◾सीएम गहलोत का आरोप - बारां की घटना को लेकर जनता को गुमराह कर रहा है विपक्ष ◾ हाथरस गैंगरेप : प्रियंका और राहुल के दौरे के मद्देनजर जिले की सभी सीमाएं सील ◾बलरामपुर में गैंगरेप की घटना को लेकर कांग्रेस ने UP सरकार पर साधा निशाना, किया यह दावा ◾देश में पिछले 24 घंटो में कोरोना के 86,821 मामलों की पुष्टि, मरीजों का आंकड़ा 63 लाख के पार ◾रवि किशन को मिली Y प्लस श्रेणी की सुरक्षा, मुख्यमंत्री योगी का किया धन्यवाद ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

दवा ब्रिक्री के सख्त नियमों के विरोध में आज देशभर की दवा दुकानें बंद

नई दिल्ली : ऑनलाइन दवाओं की बिक्री, रिटेलर के लिए मार्जिन कम किए जाने और ई-पोर्टल पर दवाओं की बिक्री की डिटेल्स अपलोड करने के विरोध में दिल्ली सहित पूरे देश में मंगलवार को दवा दुकानें बंद रहेंगी। देशभर में 9 लाख से ज्यादा दवा विक्रेता अपनी दुकानों को बंद रखेंगे। वैसे, इस दौरान इमर्जेंसी सर्विसेज पर कोई असर नहीं होगा। बंद का आह्वान करने वाली संस्था ने अस्पतालों के बाहर दुकानें खुली रखने का भरोसा दिया है। एम्स, सफदरजंग, आरएमएल, एलएनजेपी जैसे हॉस्पिटल के बाहर दवा दुकानें खुली रहेंगी।

रिटेलर ऐंड डिस्ट्रिब्यूटर्स ऐंड केमिस्ट असोसिएशन (RDCA) के प्रेजिडेंट संदीप नागिया ने बताया कि अभी तक ऑनलाइन दवा को लेकर कोई कानून नहीं आया है, लेकिन धड़ल्ले से इसका इस्तेमाल शुरू हो गया है। बार-बार मांग करने के बाद भी ऑनलाइन दवा बिक्री को रोकने के लिए सरकार की तरफ से कोई पहल नहीं की जा रही है। फिर रिटेलर की मार्जिन को कम कर दिया गया है। साल 1995 में जो ऑर्डर आया था, उसमें रिटेलर की मार्जिन 16 पर्सेंट थी, लेकिन साल 2013 में नैशनल इसेंशल ड्रग्स में रिटलेर की मार्जिन कम करके 14.5 पर्सेंट कर दिया गया। बार-बार मांग करने के बावजूद हमारी मार्जिन में सुधार नहीं किया जा रहा है। दूसरी तरफ सरकार इन्फ्रास्ट्रक्चर बेहतर करने का दवाब डाल रही है। अब कहा जा रहा है कि सभी रिटेलर दवा की दुकानें एयर कंडिशन युक्त हो और दुकान का टेंपरेचर 25 डिग्री होना चाहिए। छोटे-छोटे दुकानदार इसे कैसे मेंटेन कर पाएंगे।

रिटेलर को दवाओं की बिक्री की डिटेल ई-पोर्टल पर डालनी होगी

नागिया ने कहा कि हाल ही में सरकार ने एक और नई गाइडलाइन बनाई है, जिसके तहत अब सभी रिटेलर को अपनी दवाओं की बिक्री की डिटेल ई-पोर्टल पर डालनी होगी। अभी जीएसटी कंट्रोल नहीं हुआ है, ऊपर से ई-पोर्टल सिस्टम लागू कर दिया। दो-चार गोली बेचने वाले रिटेलर हर बिक्री को अपडेट कैसे कर पाएंगे, कितनों के पास तो कंप्यूटर तक नहीं है। इसलिए हमने इसके विरोध में बंद का आह्वान किया है। दूसरी ओर, ऑल इंडिया केमिस्ट ऐंड ड्रगिस्ट असोसिएशन ने इस बंद का समर्थन नहीं किया है।