BREAKING NEWS

महाराष्ट्र के ट्रकों को बलगावी के पास रोक्कर की गई पत्थरबाजी, फडणवीस कर्नाटक के सीएम पर भड़के◾PM मोदी ने तेजस्वी यादव से की बात, राजद सुप्रीमो के स्वास्थ्य का जाना हाल ◾सावधान! अगर अब भी नहीं सुधरें तो 35 से कम उम्र में आ सकता है Heart Attack◾राहुल गांधी के सामने 'मोदी-मोदी' नारे पर भड़के कन्हैया कुमार, कहा- दिन 'महंगाई-महंगाई' चिल्लाएंगे ◾वीर सावरकर पर टिप्पणी करना राहुल गांधी को पड़ा भारी, सुप्रीम कोर्ट ने मांगी पूरी रिपोर्ट, दो दिन बाद सुनवाई ◾UP News: हिन्दू महासभा के ऐलान से हाई अलर्ट पर मथुरा, धारा 141 लागू, जानें क्या है मामला ◾श्रद्धा मर्डर केस : दुनिया के सबसे महंगे केस से आफताब ने सीखे पुलिस को गुमराह करने दांव-पेच◾लखीमपुर खीरी हिंसा मामले में आशीष मिश्रा सहित 14 पर आरोप तय, 16 दिसंबर से कोर्ट ट्रायल शुरू ◾Electric Vehicle लेने वालों को जल्द सरकार देगी तोहफा, नितिन गडकरी का ऐलान◾लालू की बेटी रोहिणी को लेकर गिरिराज का ट्वीट, भर-भर कर डाली तारीफ... अगली पीढ़ी के लिए बनोगी उदहारण◾एशिया के सबसे बड़े दानवीरों की लिस्ट में गौतम अडानी समेत तीन भारतीयों के नाम हुए शामिल◾PFI case: इसरार अली और मोहम्मद समून को मिली राहत, अदालत ने दी सशर्त जमानत ◾Babri Masjid Demolition Anniversary : बाबरी मस्जिद विध्वंस की बरसी पर बोले ओवैसी◾AYODHYA ;बाबरी मस्जिद गिराए जाने के तीन दशक बाद तीर्थनगरी का माहौल कैसा?◾Yamuna Expressway: दुर्घटनाएं रोकने के लिए 15 दिसंबर से गति सीमा में होगा बदलाव, नहीं दौड़ पाएंगे तेज वाहन◾CANADA MURDER : कनाडा में भारतीय महिला के सिर पर गोली मारकर शूटर हुआ फ़रार, पुलिस कर रही तलाश ◾अधीर रंजन चौधरी ने केंद्र की नीतियों को लिया आडे़ हाथों, संसद के शीतकालीन सत्र की तारीख को लेकर कही यह बात◾MCD चुनाव 2022: तारीख, समय और परिणाम◾इंडोनेशिया में नया कानून, प्री-मैरिटल सेक्स बैन, अपराध श्रेणी में Live-in-relationship◾मार्केट में 500 रुपये के नकली नोट होने की खबर, RBI ने दी जानकारी...जानें किसे बताया जा रहा जाली ◾

RBI के एक्शन से Paytm के Share में आई 13% की भारी गिरावट, दबाव के कारण 700 के नीचे पहुंचा शेयर

डिजिटल भुगतान फर्म पेटीएम की मूल कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस का शेयर सोमवार को करीब 13 प्रतिशत टूट गया। इसके चलते कंपनी के बाजार पूंजीकरण में 6,429.92 करोड़ रुपये की भारी गिरावट दर्ज की गई। वन97 कम्युनिकेशंस के शेयरों में आई इस बड़ी गिरावट के लिए पेटीएम पेमेंट्स बैंक को नए खाते खोलने पर लगाई गई रोक को जिम्मेदार माना जा रहा है। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक में ‘सामग्री निगरानी से जुड़ी चिंताओं’ को देखते हुए उसे नए खाते खोलने से रोक दिया है।

Paytm पर RBI ने किया बड़ा एक्शन 

इस पाबंदी के परिप्रेक्ष्य में शेयर बाजारों में कंपनी के शेयरों को भारी दबाव का सामना करना पड़ा। बीएसई में कंपनी का शेयर एक समय तो 14.52 प्रतिशत की गिरावट के साथ 662.25 रुपये के भाव पर आ गया था। बाद में स्थिति थोड़ी सुधरने के बावजूद कारोबार के अंत में यह 675.35 रुपये के भाव पर बंद हुआ जो कि 12.84 प्रतिशत की फिसलन को दर्शाता है। बाजार में सूचीबद्ध होने के बाद से यह इसका निम्नतम स्तर है। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में भी कंपनी का शेयर 12.21 प्रतिशत टूटकर 680.40 रुपये के स्तर पर आ गया।

कंपनी के शेयरों में आई तेजी से गिरावट 

कंपनी के शेयरों में आई इस तीव्र गिरावट का नतीजा यह हुआ कि बीएसई में इसका बाजार मूल्यांकन 6,429.92 करोड़ रुपये घटकर 43,798.08 करोड़ रुपये रह गया। बीएसई में कंपनी के 7.53 लाख शेयरों का कारोबार हुआ जबकि एनएसई में 1.51 करोड़ शेयरों का लेनदेन हुआ। मई 2017 में पेटीएम पेमेंट्स बैंक का परिचालन शुरू होने के बाद से उसे तीसरी बार केंद्रीय बैंक से नियामकीय कार्रवाई का सामना करना पड़ा है। उसे नए खाते खोलने से दूसरी बार रोका गया है।

पेटीएम पेमेंट्स बैंक को नए खाते खोलने पर लगाई रोक 

रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को बयान में कहा था कि उसने अपने अधिकार क्षेत्र के तहत अन्य कानूनों के साथ-साथ बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 35ए के तहत पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड को नए ग्राहकों के बैंक खाते पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाने को कहा है।

रिजर्व बैंक ने भुगतान बैंक से अपनी सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) प्रणाली की व्यापक समीक्षा करने के लिए एक आईटी ऑडिट कंपनी नियुक्त करने का भी निर्देश दिया। रिजर्व बैंक ने कहा था, ‘‘पेटीएम पेमेंट्स बैंक का नए ग्राहकों के खाते खोलना आईटी लेखा परीक्षकों की रिपोर्ट की समीक्षा के बाद आरबीआई द्वारा दी जाने वाली विशिष्ट अनुमति के अधीन होगा।’’